पाकिस्तान के लरकाना जिले में 400 से ज़्यादा बच्चे एचआईवी से संक्रमित : रिपोर्ट | रविवार, 19 मई 2019

दक्षिण पाकिस्तान के लरकाना जिले में 400 से अधिक बच्चे एचआईवी से संक्रमित पाए गए हैं. सिंध प्रांत में एड्स नियंत्रण कार्यक्रम के प्रमुख सिकंदर मेमन ने मीडिया को बताया, ‘हमारे अधिकारियों ने लरकाना के 13,800 लोगों की जांच की. उसमें 410 बच्चे तथा 100 वयस्क एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं.’ वहीं पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देशभर में एचआईवी संक्रमण के 23,000 से अधिक मामले दर्ज़ किए गए हैं. ज़्यादातर मामलों में संक्रमित सिरिंज के इस्तेमाल से एचआईवी फैलने का पता चला है. (विस्तार से)

गूगल ने चीनी कंपनी ह्वावे का एंड्रॉयड लाइसेंस रद्द किया | सोमवार, 20 मई 2019

गूगल ने मोबाइल फोन बाजार की दिग्गज कंपनी ह्वावे को बड़ा झटका दिया. उसने इस चीनी कंपनी का एंड्रॉयड लाइसेंस रद्द कर दिया. खबरों के मुताबिक इसके तहत गूगल ह्वावे को हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और तकनीकी सेवाओं का ट्रांसफर रोक देगा. गूगल के इस कदम के बाद ह्वावे को गूगल की सेवाएं मिलनी बंद हो जाएंगी. इसका मतलब है कि अब ह्वावे के स्मार्टफोन्स पर एंड्रॉयड, गूगल प्ले स्टोर एक्सेस, ऐप अपडेट्स, एड्रॉयड अपडेट्स एवं गूगल के अन्य आधिकारिक सॉफ्टवेयर की सेवाओं का फायदा नहीं उठाया जा सकेगा. (विस्तार से)

इंडोनेशिया : जोको विडोडो दूसरी बार राष्ट्रपति बने | मंगलवार, 21 मई 2019

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति पद के चुनाव में जोको विडोडो ने लगातार दूसरी बार जीत दर्ज की. वहां के चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी है. खबर के मुताबिक आयोग ने बताया कि ‘इंडोनेशियन डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ स्ट्रगल’ के सदस्य विडोडो ने अपने प्रतिद्वंद्वी प्राबोवो सुबियांतो को हरा दिया. उसके मुताबिक विडोडो ने 55.5 प्रतिशत से लेकर 44.5 प्रतिशत तक के अंतर से जीत हासिल की. (विस्तार से)

बांग्लादेश ने पाकिस्तानी नागरिकों के वीज़ा रोके | बुधवार, 22 मई 2019

पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच हालिया कूटनीतिक विवाद के बाद तनाव बढ़ने की ख़बर आई. ख़बरों की मानें तो बांग्लादेश ने एक सप्ताह से पाकिस्तानी नागरिकों को वीज़ा जारी करने पर रोक लगा रखी है. नाम न छापने की शर्त पर एक बांग्लादेशी अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘आप इसे पाकिस्तानी रुख़ के विरोध का संकेत कह सकते हैं. वीज़ा जारी करने के प्रभारी बांग्लादेशी राजनयिक पाकिस्तानियों के आवेदन को आगे बढ़ाने से बच रहे हैं. (विस्तार से)

अमेरिकी कंपनियों ने नरेंद्र मोदी की जीत का स्वागत किया | गुरुवार, 23 मई 2019

अमेरिकी कंपनियों ने आम चुनाव में निर्णायक जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है. पीटीआई के मुताबिक भारत में काम कर रही अमेरिकी कंपनियों के संगठन अमेरिका-भारत व्यवसायिक परिषद (यूएसआईबीसी) की अध्यक्षा निशा देसाई बिस्वाल ने कहा, ‘निर्णायक जीत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा को बधाई.’ उन्होंने आगे कहा, ‘नरेंद्र मोदी में भारत के अंदर बदलाव लाने और हर देशवासी के लिए अवसर पैदा करने का सामर्थ्य है. यूएसआईबीसी मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के साथ काम करते रहना चाहती है.’ (विस्तार से)

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इस्तीफे की घोषणा की | शुक्रवार, 24 मई 2019

ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर होने (ब्रेक्जिट) को लेकर जद्दोजहद में फंसी ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने आखिरकार अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा कर दी. शुक्रवार को इस्तीफे की घोषणा करने के मौके पर थेरेसा मे काफी भावुक दिखाई दीं. इस मौके पर अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनवाते हुए उन्होंने कहा, ‘ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पद संभालना मेरे लिए सम्मान की बात रही. लेकिन मेरे लिए यह खेद का विषय भी है कि मैं ब्रेग्जिट देने में सक्षम नहीं रही.’ हालांकि थेरेसा मे ने तुरंत पद नहीं छोड़ा है. उन्होंने कहा है कि वे सात जून तक इस पद पर रहेंगी और तब तक सत्ताधारी टोरी पार्टी में उनकी जगह पर नए नेता का चुनाव हो जाएगा. (विस्तार से)

वेनेजुएला की जेल में झड़प, 23 कैदियों की मौत | शनिवार, 25 मई 2019

वेनेजुएला की एक जेल में शुक्रवार को हथियारबंद कैदियों और सुरक्षाकर्मियों के बीच हुई झड़प में कम से कम 23 कैदी मारे गए. कैदियों के एक अधिकार समूह ‘वेनेजुएलन प्रिजन ऑब्जरवेटरी’ ने यह जानकारी दी. समूह के मुताबिक सामान छीन लिए जाने के डर से कैदियों ने जेल अधिकारियों को अंदर घुसने नहीं दिया. जिस समय यह हुआ, उस वक्त कई कैदियों के पास हथियार थे. वहीं, अन्य रिपोर्टों के मुताबिक कैदियों ने जेल में आए कुछ लोगों को बंदी बना लिया था. उन्हें बचाने के लिए सुरक्षाकर्मियों और कैदियों के बीच हिंसा हुई जिसमें कैदी मारे गए. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.