कालाधन मामला : स्विस बैंकों के 11 भारतीय खाताधारकों को नोटिस जारी

स्विट्जरलैंड की सरकार ने कालेधन से जुड़ी जानकारी भारत से साझा करने संबंधी समझौते के तहत 11 भारतीयों को नोटिस जारी किए हैं. इनमें उनसे अपील की गई कि वे अपने बैंक खातों की जानकारियां 30 दिनों के अंदर दें. खबर के मुताबिक स्विट्जरलैंड के फेडेरल टैक्स एडमिनिस्ट्रेश द्वारा जारी इन नोटिसों के विश्लेषण से पता चलता है कि वहां की सरकार ने विदेशी ग्राहकों के बैंक खातों की जानकारी उनके देशों से साझा करने के प्रयास तेज किए हैं. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया और ईरान को लेकर नरमी के संकेत दिए

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उत्तर कोरिया और ईरान को लेकर नरमी के संकेत दिए हैं. उन्होंने अमेरिका और परमाणु हथियार संपन्न उत्तर कोरिया के बीच ‘अत्यंत सम्मान’ होने की सराहना की. वहीं, ईरान के संबंध में उन्होंने बातचीत की संभावना व्यक्त की. डोनाल्ड ट्रंप ने इस बात पर जोर दिया कि वे नहीं चाहते कि दोनों देशों के बीच भयावह स्थितियां बनें. (विस्तार से)

कांग्रेस में इस्तीफ़ों का दौर जारी, अब झारखंड इकाई के अध्यक्ष ने इस्तीफ़ा दिया

लोक सभा चुनाव में करारी शिकस्त के बाद कांग्रेस में इस्तीफ़ों का दौर जारी है. सोमवार को झारखंड कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार ने पार्टी नेतृत्व को अपना इस्तीफ़ा भेज दिया है. झारखंड कांग्रेस के प्रवक्ता आलोक दुबे ने इसकी पुष्टि की है. आलोक दुबे ने मीडिया को बताया, ‘प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने राज्य में ख़राब प्रदर्शन की नैतिक ज़िम्मेदारी लेते हुए अपना इस्तीफ़ा दिया. हालांकि पार्टी का प्रदर्शन झारखंड में उतना भी बुरा नहीं रहा है. हमने सिंहभूम सीट आसानी से जीती है. जबकि लोहारदग्गा और खूंटी की सीटें बहुत कम अंतर (क्रमश- 10,000 और 1,400 वोट) से हारी हैं.’ (विस्तार से)

अब पश्चिम बंगाल में भाजपा कार्यकर्ता की गोली मार कर हत्या

पश्चिम बंगाल में भाजपा के एक कार्यकर्ता की गोली मार कर हत्या कर दी गई है. घटना रविवार की रात उत्तर 24 परगना के भाटापारा इलाके में हुई. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक वारदात के समय 24 साल के चंदन शॉ एक खेल के मैदान से गुजर रहे थे, तभी कुछ नकाबपोश हमलावरों ने उन्हें गोली मार दी. खबर मिलने के बाद इलाके में सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. (विस्तार से)

राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष पद से अपने इस्तीफ़े पर अड़े : सूत्र

राहुल गांधी के इस्तीफ़े की ख़बर कांग्रेस भले ख़ारिज़ कर रही हो लेकिन सूत्रों के हवाले से इसके उलट जानकारी सामने आई है. इसमें कहा जा रहा है कि राहुल गांधी अब तक कांग्रेस अध्यक्ष पद से अपने इस्तीफ़े पर अड़े हुए हैं. पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल और केसी वेणुगोपाल ने हाल ही में राहुल गांधी को मनाने की कोशिश की. समझाने की कोशिश की कि वे अपने इस्तीफ़े की पेशकश पर फिर विचार करें. लेकिन बताया जाता है कि राहुल गांधी ने दोनों वरिष्ठ नेताओं से साफ कह दिया है कि पार्टी को उनका उत्तराधिकारी ढूंढना होगा. (विस्तार से)

बाबा रामदेव ने बढ़ती आबादी रोकने के उपाय सुझाते हुए कहा- तीसरे बच्चे को वोटिंग का अधिकार न मिले

योग गुरु बाबा रामदेव ने भारत की बढ़ती आबादी पर चिंता जताई है और जनसंख्या नियंत्रण के लिए उन्होंने एक ‘फार्मूला’ भी सुझाया है. उन्होंने कहा है, ‘सरकार को बढ़ती आबादी रोकने के लिए एक कानून बनाना चाहिए. इसमें व्यवस्था की जानी चाहिए कि किसी दंपत्ति के तीसरे बच्चे को वोट देने का अधिकार नहीं होगा. ऐसे बच्चे के चुनाव लड़ने पर भी रोक रहेगी और सरकार की तरफ से मिलने वाली दूसरी सुविधाओं से भी उसे वंचित भी रखा जाएगा.’ उन्होंने यह बातें हरिद्वार में एक प्रेस कॉन्फरेंस को संबोधित करते हुए कहीं. (विस्तार सेे)

नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में बिम्सटेक के नेताओं को न्यौता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसी महीने की 30 तारीख को पद और गापनीयता की शपथ लेंगे. इस शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी सेक्टोरल टेक्निकल एवं इकोनॉमिक को-ऑपरेशन (बिम्सटेक) के सदस्य देशों के प्रमुखों को न्यौता भेजा गया है. बिम्सटेक बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में आने वाले दक्षिण और दक्षिणपूर्व एशिया के सात देशों का समूह है. इसमें भारत के पड़ोसियों बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, भूटान के अलावा म्यांनमार और थाइलैंड शामिल हैं. (विस्तार से)

नेपाल : राजधानी काठमांडू में तीन धमाके, चार लोगों की मौत

नेपाल की राजधानी काठमांडू में रविवार रात हुए तीन धमाकों में चार लोगों की मौत हो गई. इन धमाकों में नौ लोग घायल भी हुए हैं. काठमांडू पुलिस ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि यह धमाके काठमांडू के सुकेधरा, घट्टेकुलो और नागधुंगा क्षेत्र में किए गए, जोकि काफी भीड़-भाड़ वाले इलाके हैं. पुलिस के मुताबिक धमाके इंप्रोवाइज़्ड एक्सप्लोज़िव डिवाइस यानी आईडीडी से किए गए थे. धमाकों के आरोप में नौ संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है जिनसे पूछताछ जारी है. (विस्तार से)

कांग्रेस के पूर्व नेता अल्पेश ठाकोर के भाजपा में शामिल होने की अटकलें तेज

गुजरात के पाटन जिले में राधनपुर विधानसभा सीट के विधायक और कांग्रेस के पूर्व नेता अल्पेश ठाकुर के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने की अटकलें एक बार फिर तेज हो गई हैं. सोमवार को उन्होंने गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल के साथ मुलाकात की थी. यह मुलाकात एक घंटे से भी ज्यादा समय तक चली जिसके बाद ये अटकलें लगनी शुरू हुई हैं. हालांकि यह पहली बार नहीं है जब अल्पेश ठाकोर को लेकर ऐसी अटकलें लग रही हैं. इससे पहले जब बीते महीने उन्होंने कांग्रेस छोड़ी तो थी उस वक्त भी उन्हें लेकर कुछ ऐसे ही कयास लगाए गए थे. (विस्तार से)

हाईकोर्ट ने रॉबर्ट वाड्रा को नोटिस जारी करके उनकी जमानत रद्द करने से जुड़ी याचिका पर जवाब मांगा

दिल्ली हाईकोर्ट ने कारोबारी और ​कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा के अलावा उनके करीबी सहयोगी मनोज अरोड़ा को उनकी अग्रिम जमानत को लेकर एक नोटिस जारी किया है. इसके जरिये मनी लॉन्डरिंग के एक मामले में उन दोनों को मिली जमानत रद्द किए जाने को लेकर उनका जवाब मांगा है. इस संबंध में अब उनके जवाब के आधार पर जस्टिस चंद्र शेखर की अदालत 17 जुलाई को अगली सुनवाई करेगी. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.