राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने अयोध्या मुद्दे को लेकर एक अहम बयान दिया है. सोमवार को उन्होंने कहा, ‘हमें राम का कार्य करना है और वह होकर रहेगा. राम हम सभी के भीतर जीवित हैं. इसलिए यह हमारा काम है और हम इसे स्वयं करेंगे. यदि हम इस काम की जिम्मेदारी किसी दूसरे को सौंपते हैं तो हमें इस पर निगरानी रखनी होगी.’ उनके इस बयान को आज के कई अखबारों ने प्रमुखता से छापा है. संघ प्रमुख के इस बयान को अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के साथ जोड़कर देखा रहा है. वहीं, भाजपा ने लोकसभा चुनाव को लेकर जारी संकल्प पत्र में इस बात का जिक्र किया है कि राम मंदिर के निर्माण के लिए हर संभावना तलाशी जाएगी.

पाकिस्तान : 400 साल पुराने गुरु नानक महल में तोड़-फोड़ और चोरी

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत स्थित गुरु नानक महल में तोड़-फोड़ की घटना सामने आई है. नवभारत टाइम्स में प्रकाशित खबर के मुताबिक नारोवाल शहर के करीब 400 साल पुराने इस महल का एक बड़ा हिस्सा तोड़ दिया गया है. साथ ही, कीमती चीजों की भी चोरी की गई है. बताया जाता है कि इस घटना को कुछ स्थानीय लोगों ने अंजाम दिया. स्थानीय निवासी मोहम्मद अशरफ का कहना था, ‘प्रशासन को इस घटना के बारे में जानकारी दी गई. लेकिन, किसी अधिकारी ने कोई कार्रवाई नहीं की. उधर, नारोवाल के उप-आयुक्त वहीद असगर का कहना है कि प्रशासन को इस महल के मालिक के बारे में कोई जानकारी नहीं है.

केरल : आत्मकथा लिखने पर डीजीपी के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज

आत्मकथा लिखने पर केरल के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) जैकब थॉमस के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया गया है. अमर उजाला में छपी खबर के मुताबिक मुख्य सचिव टॉम जोश के आदेश पर प्रशासनिक विभाग ने उनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी. इसमें थॉमस पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने बिना अनुमति लिए स्रवुकलक्कोप्पम नींथबोल (स्विमिंग विद् शार्क) लिखी. बताया जाता है कि जैकब थॉमस बीते 18 महीने से निलंबन पर हैं.

दुनियाभर की नदियों में एंटीबॉयोटिक का स्तर सुरक्षित स्तर से 300 गुना तक अधिक : रिपोर्ट

नदियों में एंटीबॉयोटिक का स्तर सुरक्षित स्तर से 300 गुना अधिक बढ़ गया है. हिन्दुस्तान की खबर के मुताबिक 72 देशों की नदियों पर किए गए वैश्विक शोध में यह खुलासा हुआ है. इस शोध रिपोर्ट के मुताबिक इनमें 65 फीसदी नदियों में एंटीबॉयोटिक का स्तर सामान्य से अधिक था. बताया जाता है कि बांग्लादेश की एक नदी में मेट्रोनिडाजोल नामक आम एंटी बायोटिक का स्तर मानक से 300 गुना अधिक पाया गया है. इस शोध में शामिल जानकारों की मानें तो एशिया और अफ्रीका की नदियों में इसका सबसे अधिक स्तर पाया गया है. वहीं, शोधकर्ता जॉन विलकिनसन का कहना है, ‘अब तक एंटीबॉयोटिक से पर्यावरण को हो रहे नुकसान के बारे में केवल अमेरिका, चीन और यूरोप में शोध किए गए हैं. हम इस समस्या के बारे में बहुत कम जानते हैं.’

कांग्रेस ने पार्टी अध्यक्ष की ओर से वरिष्ठ नेताओं को खरी-खरी कहे जाने की खबरों को खारिज किया

कांग्रेस ने पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी की ओर से वरिष्ठ नेताओं को खरी-खरी कहे जाने की खबरों को खारिज किया है. दैनिक जागरण के मुताबिक राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, ‘पार्टी उम्मीद करती है कि सभी लोग यहां तक कि मीडिया भी अंदरखाने में हुई मीटिंग का सम्मान करेगी. मीटिंग के बारे में सार्वजनिक तौर पर कई अटकलें लगाई जा रही हैं. कई प्रकार की अफवाहें उड़ रही हैं. ऐसा करना उचित नहीं है.’ उन्होंने आगे कहा कि पार्टी हार को एक अवसर के रूप में देखती है ताकि संगठन के स्तर पर बड़े बदलाव किए जा सके. माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस संगठन में बड़े बदलाव किए जा सकते हैं.

कैबिनेट सचिव के पद पर राजीव गौबा की नियुक्ति संभव

केंद्रीय गृह सचिव राजीव गौबा अगले कैबिनेट सचिव हो सकते हैं. द हिंदू की खबर के मुताबिक मौजूदा कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा का कार्यकाल 12 जून को समाप्त हो रहा है. वहीं, बतौर गृह सचिव गौबा का दो साल का कार्यकाल भी 31 अगस्त को खत्म हो रहा है. बताया जाता है कि कैबिनेट सचिवालय के कामकाज से परिचित होने के लिए गौबा ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी (ओएसडी) के रूप में पहली जून को पदभार संभाल सकते हैं. राजीव गौबा साल 1982 बैच के झारखंड कैडर के अधिकारी हैं.