आरजेडी विधायक ने तेजस्वी यादव से इस्तीफ़ा मांगा

लोक सभा चुनाव में करारी हार का असर अन्य विपक्षी दलों में भी दिख रहा है. बिहार के मुख्य विपक्षी दल आरजेडी (राष्ट्रीय जनता दल) के वरिष्ठ विधायक महेश्वर प्रसाद यादव ने पार्टी प्रमुख तेजस्वी प्रसाद यादव से इस्तीफ़ा मांग लिया है. उन्होंने कहा है कि तेजस्वी को हार की नैतिक ज़िम्मेदारी लेते हुए बिहार विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष का पद छोड़ देना चाहिए. महेश्वर प्रसाद यादव ने कहा, ‘वे लोग जिनके कंधों पर आरजेडी को जिताने की ज़िम्मेदारी थी, अगर इस हार के बाद नैतिक आधार पर पद नहीं छोड़ते तो पार्टी में विभाजन तय मानिए.’ (विस्तार से)

हापुड़ लिंचिंग केस की फिर जांच का निर्देश देने से सुप्रीम कोर्ट का इंकार

सुप्रीम कोर्ट ने 2018 के हापुड़ लिंचिंग केस की फिर जांच का निर्देश देने से मंगलवार को साफ इंकार कर दिया. कोर्ट ने कहा कि इस बारे में जो भी करना होगा वह निचली अदालत ही तय करेगी. शीर्ष अदालत हापुड़ की घटना में मारे गए क़ासिम क़ुरैशी के रिश्तेदार समीउद्दीन की याचिका पर सुनवाई कर रही थी. उन्हाेंने इसमें दलील दी थी कि क़ासिम के दो भाईयों ने सीआरपीसी की धारा-164 के तहत सीजेएम हापुड़ के सामने बयान दर्ज़ कराए हैं. इन बयानों में जो ख़ुलासे हुए हैं उनके आधार पर इस मामले की और जांच कराए जाने की ज़रूरत है. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल : ममता बनर्जी को बड़ा झटका, टीएमसी के दो विधायक सहित 50 पार्षद भाजपा में शामिल

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद पश्चिम बंगाल की राजनीति में मंगलवार को बड़ी उठा-पटक देखने को मिली. खबरों के मुताबिक तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के दो विधायकों सहित 50 से भी ज्यादा पार्षदों ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का दामन थाम लिया है. भाजपा में शामिल होने वाले टीएमसी के इन विधायकों में भाजपा नेता मुकुल रॉय के बेटे शुभ्रांशु रॉय के अलावा तुषारक्रांति भट्टाचार्य शामिल हैं. इनके साथ ही वामपंथी दल सीपीएम के एक विधायक देवेंद्र रॉय ने भी आज भाजपा मुख्यालय में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : योगी आदित्यनाथ ने कमलनाथ के बेटे के संस्थान की जमीन का आवंटन रद्द किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के परिवार को एक बड़ा झटका दिया है. योगी आदित्यनाथ ने कमलनाथ के बेटे नकुल द्वारा गाजियाबाद में चलाए जाने वाले एक संस्थान को आवंटित जमीन का आवंटन रद्द करने के आदेश दिए हैं. करोड़ों की कीमत वाली 10,841 मीटर यह जमीन गाजियाबाद के राज नगर इलाके में है. इस पर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (आईएमटी) का होस्टल बना हुआ है. (विस्तार से)

जापान में बड़े पैमाने पर चाकूबाज़ी की घटना, दो लोगों की मौत

जापान के कावासाकी शहर में मंगलवार को बड़े पैमाने पर चाकूबाज़ी की घटना हुई है. इसमें दो लोगों की मौत होने की ख़बर है. जबकि 17 लोग घायल हुए हैं. दमकल विभाग के अधिकारी यूजी सेकिज़ावा ने बताया, ‘एक पुरुष और एक बच्ची के जीवित रहने के संकेत नहीं हैं.’ जापान में किसी घटना में मारे गए लोगों के बारे में स्वास्थ्य विभाग से प्रमाणित होने तक सामान्य रूप से इसी तरह जानकारी सार्वजनिक की जाती है. अभी चाकूबाज़ी की घटना में भी मारे गए दोनों लोगों के बारे में स्वास्थ्य विभाग ने आधिकारिक प्रमाणीकरण नहीं किया है. (विस्तार से)

ममता बनर्जी नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगी

इसी महीने की 30 तारीख को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शामिल होंगी. इस बारे में उन्होंने कहा है, ‘मैंने इसे लेकर दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बातचीत की है. यह एक औपचारिक कार्यक्रम है, इसलिए इसमें शामिल होने में कोई हर्ज नहीं है.’ (विस्तार सेे)

भारत की आंतरिक राजनीति की वज़ह से इमरान खान को नहीं बुलाया गया : पाकिस्तान

प्रधानमंत्री के तौर पर लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए नरेंद्र मोदी गुरुवार, 30 मई को शपथ ले रहे हैं. इस कार्यक्रम के लिए इस बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को नहीं बुलाया गया है. जबकि 2014 में जब नरेंद्र मोदी ने पहली बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी तब तत्कालीन पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ को भी बुलाया गया था. लिहाज़ा पाकिस्तान अब भारत के बदले रुख़ पर अपनी ओर से सफाई दे रहा है. उसकी ओर से मंगलवार को कहा गया कि भारत की ‘आंतरिक राजनीतिक की वज़ह से इमरान खान को नहीं बुलाया गया है.’ (विस्तार से)

मधुमेह से पीड़ित लोग वजन कम करके हार्ट अटैक के खतरे को कम कर सकते हैं : अध्ययन

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के मधुमेह, ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ गया है, लेकिन कुछ वजन कम करके इन रोगों के खतरों को कम किया जा सकता है. हाल ही में ब्रिटेन के कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय द्वारा किए गए एक शोध में यह जानकारी निकलकर सामने आई है. शोध के नतीजों में कहा गया है कि कुछ वजन घटाकर टाइप-2 मधुमेह से पीड़ित लोगों में हृदयाघात और स्ट्रोक जैसे हृदय रोगों के जोखिम को काफी कम किया जा सकता है. (विस्तार से)

भाजपा ने मंत्री पद और 50-60 करोड़ रुपए देने की पेशकश की है : बसपा विधायक

मध्य प्रदेश में कांग्रेस की कमलनाथ सरकार पर संकट के लगातार संकेत मिल रहे हैं. सरकार को समर्थन दे रही बहुजन समाज पार्टी की विधायक रमा बाई ने साेमवार देर शाम इन्हीं संकेतों में एक कड़ी और जोड़ी. उन्होंने दावा किया कि भारतीय जनता पार्टी की ओर से उन्हें राज्य ‘सरकार से समर्थन वापस लेने के एवज में 50-60 करोड़ रुपए देने की पेशकश की गई है. साथ में मंत्री पद भी.’ रमा बाई ने कहा, ‘वे (भाजपा नेता) हर किसी को इसी तरह की पेशकश कर रहे हैं. लेकिन जो भी उसे कबूल करेगा वह मूर्ख होगा. पैसा ही जीवन में सब कुछ नहीं है.’ (विस्तार से)

पायल तड़वी आत्महत्या मामला : बीवाईएल नायर अस्पताल के प्रसूति विभाग की प्रमुख निलंबित

पायल तड़वी आत्महत्या मामले में महाराष्ट्र के बीवाईएल नायर अस्पताल के प्रसूति विभाग की प्रमुख को निलंबित कर दिया गया है. न्यूज एजेंसी एएनआई ने कुछ देर पहले यह खबर दी है. इससे पहले सोमवार को पायल तड़वी को परेशान करने और उनके लिए जातिगत टिप्पणियां करने के आरोप में अस्पताल की तीन डॉक्टरों को निलंबित कर दिया गया था. इस मामले की ये चारों आरोपित डॉक्टर अभी भी फरार हैं. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.