नवीन पटनायक ने लगातार पांचवीं बार ओडिशा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

नवीन पटनायक एक बार फिर ओडिशा के मुख्यमंत्री बन गए हैं. राजधानी भुवनेश्वर में आयोजित एक सार्वजनिक समारोह में राज्यपाल गणेशी लाल ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. नवीन पटनायक ने लगातार पांचवीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है. उनके 20 मंत्रियों में से करीब आधे ऐसे हैं जो पहली बार मंत्री बनने जा रहे हैं. उनसे पहले मात्र दो लोग थे जो पांच बार मुख्यमंत्री रहे. पश्चिम बंगाल में ज्योति बसु और सिक्किम में पवन चामलिंग. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश में किसान तीन दिन की हड़ताल पर

मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार अभी लोक सभा चुनाव में हार के झटके से उबर नहीं पाई है. तिस पर उसे बुधवार से नया झटका लगा है. राज्य के किसानों ने तीन दिन की हड़ताल का ऐलान कर दिया है. यह बुधवार से शुरू हो गई है. हड़ताल कर रहे किसानों के निशाने पर कमलनाथ सरकार ही है. मसला-कर्ज़ माफ़ी का प्रमुख है, जो कि सरकार के वादे के बावज़ूद अब तक पूरी तरह से हो नहीं पाई है. (विस्तार से)

अरुण जेटली ने मोदी सरकार से बाहर रहने की इच्छा जताई

केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली इस बार नरेंद्र मोदी सरकार में शामिल होंगे या नहीं, इन अटकलों पर विराम लग गया है. इस बाबत ख़ुद अरुण जेटली ने प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी काे पत्र लिखा है. इसमें उन्होंने नई सरकार से बाहर रहने की इच्छा जताई है. (विस्तार से)

श्रीलंका में हुए बम धमाकों की जांच के लिए एनआईए का दो सदस्यीय दल कोलंबो पहुंचा

भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) का दो सदस्यीय दल इन दिनाें श्रीलंका की राजधानी कोलंबो पहुंचा हुआ है. एनआईए की टीम यह पता करने की कोशिश कर रही है कि बीते दिनों श्रीलंका में हुए बम धमाकों के पीछे आईएस (इस्लामिक स्टेट) का हाथ तो नहीं है. (विस्तार से)

अमेरिका ने भारतीय रुपये को अपनी निगरानी सूची से हटाया

अमेरिका से भारत के लिए एक अच्छी खबर आयी है. अमेरिकी वित्त मंत्रालय ने भारतीय मुद्रा को अपनी निगरानी सूची से हटा दिया है. मंगलवार को अंतरराष्‍ट्रीय आर्थिक और विनिमय दर नीतियों पर तैयार रिपोर्ट को अमेरिकी संसद के निचले सदन (कांग्रेस) में पेश किया गया. इस रिपोर्ट में वित्त मंत्रालय ने कहा है कि उसने हाल ही भारत और स्विट्जरलैंड को अपनी निगरानी सूची से हटाने का फैसला किया है. (विस्तार से)

ममता बनर्जी ने नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का इरादा बदला

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा नहीं लेंगी. इस बाबत उन्होंने एक ट्वीट किया है. इस ट्वीट से उन्होंने कहा है, ‘शपथ ग्रहण समारोह लोकतंत्र का गरिमापूर्ण उत्सव है. लेकिन इसके जरिये किसी राजनीतिक दल का अवमूल्यन नहीं किया जाना चाहिए.’ इसी ट्वीट के जरिये ममता बनर्जी ने नरेंद्र मोदी के लिए एक चिट्ठी भी अटैच की है. (विस्तार सेे)

पायल तड़वी आत्महत्या मामले की तीन आरोपित डॉक्टरों को महाराष्ट्र पुलिस ने गिरफ्तार किया

पायल तड़वी आत्महत्या मामले की तीन आरोपित डॉक्टरों को महाराष्ट्र पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. मुंबई स्थित बीवाईएल नायर अस्पताल की इन डॉक्टरों पर प्रसूति एवं स्त्री-रोग विभाग की दूसरे वर्ष की छात्रा पायल को लगातार प्रताड़ित करने और जातिसूचक टिप्पणियां करने का आरोप है. इनके नाम डॉ हेमा आहूजा, डॉ अंकिता खंडेलवाल और डॉ भक्ति मेहरे है. सभी के खिलाफ एससी-एसटी एक्ट के अलावा तमामा धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. चौथी आरोपित डॉक्टर अभी भी फरार है. (विस्तार से)

टीएमसी के एक और विधायक सहित कई दूसरे नेता भाजपा में शामिल

लोकसभा चुनाव के नतीजे घोषित होने के हफ्ते भर के भीतर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अगुवाई वाली पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) को दूसरा बड़ा झटका लगा है. बुधवार को विधायक मनिरुल इस्लाम ने टीएमसी का साथ छोड़कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का दामन थाम लिया. उनके अलावा टीएमसी के ही नेता गदाधर हाजरा, मोहम्मद आसिफ इकबाल और निमाई दास भी भाजपा में शामिल हो गए हैं. इन सभी नेताओं ने दिल्ली में पार्टी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय की मौजूदगी में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश में एक बार फिर ज्योतिरादित्य सिंधिया को कांग्रेस अध्यक्ष बनाने की मांग उठी

लोक सभा चुनाव के दौरान मध्य प्रदेश में कांग्रेस के लचर प्रदर्शन के बाद अब राज्य इकाई में बदलाव की मांग उठने लगी है. ख़ास बात ये है कि पिछले कई मौकों की तरह इस बार फिर ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थन में ही आवाज़ सामने आई है. उन्हें प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाने की मांग की गई है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : ‘राम-राम’ पर विदेशी नागरिक ने भक्त को थप्पड़ मारा, भक्त ने चाकू मार दिया

उत्तर प्रदेश के मथुरा में एक विदेशी नागरिक ने एक व्यक्ति की ‘राम-राम’ से परेशान होकर उसे थप्पड़ मारा तो उस व्यक्ति ने कथित रूप से विदेशी नागरिक को चाकू मार दिया. घटना मंगलवार की सुबह राधाकुंड स्थित खजूर घाट पर हुई. पुलिस ने बताया कि उस समय लातविया के नागरिक देव वत्रा प्रार्थना कर रहे थे. उसी दौरान ऋषि कुमार नाम का एक भक्त उनके पास आया और देव से ‘राम-राम’ कहने लगा. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.