नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली, अमित शाह भी कैबिनेट में शामिल

नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ले ली है. गुरूवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में आयोजित एक समारोह में उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी. नरेंद्र मोदी स्पष्ट जनादेश वाली गैर कांग्रेसी सरकार के प्रधानमंत्री के तौर पर लगातार दूसरी बार शपथ लेने वाले पहले नेता बन गए हैं. (विस्तार से)

नरेंद्र मोदी की नई कैबिनेट में जेडीयू का कोई नेता शामिल नहीं होगा : नीतीश कुमार

जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई कैबिनेट में उनकी पार्टी का कोई नेता शामिल नहीं होगा. नीतीश कुमार का यह भी कहना है कि जेडीयू राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का हिस्सा बना रहेगा और केंद्र की भाजपा सरकार को उसका समर्थन जारी रहेगा. खबरों के मुताबिक नीतीश कुमार ने यह बात नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली के अपने आवास से राष्ट्रपति भवन रवाना होने से पहले पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए कही. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : बेमेल आंकड़ों से डेढ़ लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ नहीं मिला

उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा है कि ‘बेमेल आंकड़ों’ की वजह से अब तक राज्य के डेढ़ लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं मिल पाया है. शाही ने यह भी आश्वासन दिया है कि इन आंकड़ों की गड़बड़ी को जल्दी ही दुरुस्त करके किसानों तक योजना का लाभ पहुंचा दिया जाएगा. स्क्रोल डॉट इन के मुताबिक सूर्य प्रताप शाही ने यह भी कहा है, ‘राज्य सरकार ने इस योजना के तहत केंद्र के पास 1.56 करोड़ किसानों के नाम भेजे थे. इनमें से 1.11 करोड़ किसानों को पहली किस्त का भुगतान भी कर दिया गया है.’ (विस्तार से )

भाजपा विपक्षी दलों की राज्य सरकारों को अस्थिर करने की कोशिश कर रही है : अशोक गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर विपक्षी दलों की राज्य सरकारों को अस्थिर करने और गिराने की कोशिश करने का आरोप लगाया है. उन्होंने यह बात एक ट्वीट के जरिये कही है. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा है, ‘केंद्र की नवनिर्वाचित भाजपा सरकार शपथ ग्रहण समारोह से पहले पश्चिम बंगाल, कर्नाटक और मध्य प्रदेश में विपक्ष की सरकारों को गिराने और अस्थिर करने की कोशिश कर रही है.’ इसी ट्वीट के जरिये अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोबारा यह पद संभालने के लिए बधाई भी दी है. (विस्तार से)

मध्य प्रदेश : तलवार के बल पर पिता ने तीन बेटियों के साथ सालों तक दुष्कर्म किया

मध्य प्रदेश के इंदौर में समाज को शर्मसार करने वाली एक घटना सामने आयी है. इंदौर पुलिस ने एक अधेड़ व्यक्ति को अपनी तीन बेटियों को हवस का शिकार बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया है. पीड़ित लड़कियों में से दो की उम्र 18 साल से कम है. पीटीआई के मुताबिक पुलिस ने गुरूवार को मीडिया को इसकी जानकारी दी है. जिले की खजराना कोतवाली के प्रभारी प्रीतम सिंह ठाकुर ने बताया, ‘इस मामले में गिरफ्तार व्यक्ति पर आरोप है कि वह पिछले चार साल से अपनी तीन बेटियों को कथित रूप से तलवार के बल पर धमकाते हुए उनके साथ बलात्कार कर रहा था. (विस्तार से)

पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति को एक अगस्त तक ग़िरफ़्तारी से राहत

पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम और उनके बेटे कार्ति को एक अगस्त तक सीबीआई (केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो) और ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) जैसी एजेंसियां ग़िरफ़्तार नहीं कर सकेंगी. दिल्ली की एक अदालत ने चिदंबरम पिता-पुत्र को यह राहत दी है. (विस्तार से)

भाजपा के दावे के विरोध में ममता बनर्जी धरने पर बैठीं, कहा - मैं इस पार्टी से नफरत करती हूं

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि वे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से नफरत करती हैं. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि टीएमसी के लोगों ने भाजपा के किसी कार्यकर्ता की हत्या नहीं की. खबरों के मुताबिक ममता बनर्जी ने गुरुवार को भाजपा के ‘आरोपों’ के विरोध में राज्य के 24 परगना जिले के नैहाटी में धरना दिया और उसी दौरान ये बातें भी कहीं. ( विस्तार से)

भारतीय सेना में 30 साल तक सेवाएं देने का मुझे यह इनाम मिला है : मोहम्मद सनाउल्लाह

भारतीय सेना के सेवानिवृत्त अफसर हैं- मोहम्मद सनाउल्लाह. असम की राजधानी गुवाहाटी में रहते हैं. उम्र के इस पड़ाव पर उन्होंने सोचा नहीं होगा कि उन्हें यह दिन भी देखना पड़ेगा. लेकिन बीते मंगलवार को उन्हें ‘विदेशी नागरिक’ घोषित कर दिया गया. इसके बाद उन्हें पुलिस की गाड़ी में उस शरणार्थी शिविर में पहुंचा दिया गया, जहां ‘अवैध विदेशी नागरिक’ रखे गए हैं. इससे मायूस सनाउल्लाह ने मीडिया से कहा, ‘भारत की सेना में 30 साल तक सेवाएं देने का मुझे यह इनाम मिला है.’ (विस्तार से)

इजरायल : प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू गठबंधन बनाने में नाकाम, फिर चुनाव होंगे

इजरायल से बड़ी खबर आ रही है. वहां प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू आधी रात की समयसीमा से पहले गठबंधन सरकार गठित करने में नाकाम रहे. इसके बाद इजरायली सांसदों ने अभूतपूर्व कदम उठाते हुए संसद को भंग करने के पक्ष में मतदान किया. सांसदों के इस कदम के बाद अब 17 सितंबर को इजरायल में फिर से आम चुनाव कराए जाएंगे. (विस्तार से)

कांग्रेस अगले एक महीने तक प्रवक्ताओं को न्यूज चैनलों की बहसों में हिस्सा लेने नहीं भेजेगी

कांग्रेस पार्टी ने कहा है कि वह अपने प्रवक्ताओं को अगले एक महीने तक न्यूज चैनलों की बहसों में हिस्सा लेने नहीं भेजेगी. पार्टी ने राहुल गांधी के अध्यक्ष पद छोड़ने के फैसले के बाद पैदा हुए संकट के चलते यह कदम उठाया है. कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने इस बारे में ट्विटर पर जानकारी दी. उन्होंने लिखा, ‘कांग्रेस पार्टी ने प्रवक्ताओं को एक महीने तक टेलीविजन डिबेट में नहीं भेजने का फैसला किया है. सभी मीडिया चैनलों और संपादकों से आग्रह है कि वे अपने कार्यक्रमों में कांग्रेस के प्रतिनिधियों को न रखें.’ (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.