राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने अपने वरिष्ठ नेताओं की एक आपात बैठक बुलाई है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक पार्टी प्रमुख शरद पवार की अध्यक्षता में यह बैठक इसी शनिवार को मुंबई में होगी. बैठक में इसी महीने संपन्न लोकसभा के चुनाव में एनसीपी को मिली करारी हार के कारणों पर चर्चा होगी. साथ ही इसी साल होने वाले महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टी की रणनीति पर भी बातचीत की जाएगी.

एनसीपी ने महाराष्ट्र में लोकसभा का बीता चुनाव कांग्रेस के साथ मिलकर लड़ा था. दोनों पार्टियों ने राज्य की सभी 48 संसदीय सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे. लेकिन उनके इस गठबंधन को सिर्फ छह सीटों पर ही जीत मिल सकी थी. इसमें से चार संसदीय सीटें एनसीपी जबकि दो सीटें कांग्रेस की झोली में गिरी थीं.

उधर, लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन के मद्देनजर पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने इस्तीफे की पेशकश की है. इस बीच गुरुवार को शरद पवार ने दिल्ली में राहुल गांधी से मुलाकात की. उस मुलाकात में भी दोनों नेताओं के बीच महाराष्ट्र विधानसभा के चुनाव को लेकर बातचीत हुई थी. वहीं उस मुलाकात के बाद एक बार फिर एनसीपी के कांग्रेस में विलय को लेकर कयास लगने लगे हैं. हालांकि एनसीपी के एक वरिष्ठ नेता ने राजनीतिक पंडितों को फिलहाल ऐसे कयासों से परहेज करने की सलाह दी है.