वेस्टइंडीज ने क्रिकेट विश्व कप 2019 में अपने अभियान का शानदार आगाज किया है. पहले तेज गेंदबाजों के कमाल और फिर सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल के तूफानी अर्धशतक की मदद से वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को सात विकेट से करारी शिकस्त दी है.

इंग्लैंड के नॉटिंघम में हुए इस मुकाबले में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. उसके तेज गेंदबाजों की शार्ट पिच गेंदों ने पाकिस्तानी बल्लेबाजी की बखिया उधेड़ कर रख दी. पाकिस्तान की पूरी टीम 21.4 ओवर में महज 105 रन पर ढ़ेर हो गई. पाकिस्तान की तरफ से फखर जमां और बाबर आजम दोनों ने सर्वाधिक 22-22 रन बनाये. उनके अलावा रियाज (18) और मोहम्मद हफीज (16) ही दोहरे अंक में पहुंच सके.

पाकिस्तान के आखिरी छह बल्लेबाज 5.3 ओवर के अंदर ही पवेलियन लौट गए. पाकिस्तान का यह विश्व कप में दूसरा न्यूनतम स्कोर है. इससे पहले 1992 में इंग्लैंड के खिलाफ एडिलेड में उसकी टीम 74 रन पर ऑल आउट हो गयी थी.

वेस्टइंडीज की तरफ से सभी विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए. ओशेन थामस ने 27 रन देकर चार, कप्तान जैसन होल्डर ने 42 रन देकर तीन और शेल्डन कोटरेल ने 18 रन देकर एक विकेट हासिल किया. हालांकि, आलराउंडर आंद्रे रसेल ने पाकिस्तान के शीर्ष क्रम को तहस नहस करने में बड़ी भूमिका निभायी. उन्होंने तीन ओवर में चार रन देकर दो विकेट हासिल किए.

इसके बाद वेस्टइंडीज की ओर से क्रिस गेल और शाई होप ने पारी की शुरुआत की. हालांकि, अच्छी लय में दिखने के बावजूद होप केवल 11 रन बनाकर मोहम्मद आमिर की गेंद पर कैच दे बैठे. स्पॉट फिक्सिंग के लिये पांच साल का प्रतिबंध लगने कारण पिछले दो विश्व कप में नहीं खेल पाने वाले आमिर ने इसके बाद डेरेन ब्रावो (शून्य) को भी पवेलियन भेजा.

हालांकि, क्रिस गेल ने अपने सदाबहार अंदाज में ही बल्लेबाजी जारी रखी. उन्होंने 34 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्कों की मदद से 50 रन बनाये. चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए निकोलस पूरन 19 गेंदों पर 34 रन बनाकर नाबाद रहे. क्रिस गेल के आउट होने के बाद पांचवें नंबर पर आए शिमरन हेटमेयर सात रन बनाकर नाबाद रहे. इस तरह वेस्टइंडीज ने 13.4 ओवर में तीन विकेट पर 108 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की. पाकिस्तान की तरफ से मोहम्मद आमिर ने तीन बल्लेबाजों को आउट किया. ओशेन थामस को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए मैच का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया.