जीडीपी बीते पांच साल के निचले स्तर पर पहुंची, बेरोजगारी दर 45 साल में उच्चतम स्तर पर

केंद्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (सीएसओ) ने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) और बेरोजगारी से जुड़े आंकड़े जारी किए हैं. लेकिन ये आंकड़ों सरकार के लिए अच्छी खबर नहीं लाए हैं. इन आंकड़ों के मुताबिक वित्त वर्ष 2017-18 में बेरोजगारी दर 6.1 प्रतिशत रही. यह 1972-73 के वि​त्त वर्ष के बाद बीते 45 सालों में सबसे ज्यादा है. वहीं वित्त वर्ष 2018-19 की चौथी तिमाही में जीडीपी की वृद्धि दर भी 5.8 फीसदी के साथ पिछले पांच वर्षों के सबसे निचले स्तर पर दर्ज की गई है. इससे पहले जीडीपी की सबसे धीमी वृद्धि दर 2013-14 के वित्तीय वर्ष में देखने को मिली थी. (विस्तार से)

केंद्रीय मंत्रिमंडल का फैसला, प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ अब सभी किसानों को मिलेगा

नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली नई सरकार ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री किसान योजना का दायरा बढ़ाते हुए इसके तहत सभी किसानों को 6,000 रुपये सालाना देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी. नई राजग सरकार की पहली मंत्रिमंडल बैठक में यह निर्णय किया गया. आम चुनावों के अपने घोषणापत्र में भाजपा ने सभी किसानों को इस योजना के दायरे में लाने का वादा किया था. (विस्तार से)

कैबिनेट में जेडीयू के शामिल न होने को लेकर नीतीश कुमार ने कहा - गठबंधन में कोई दिक्कत नहीं है

जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर स्पष्ट किया है कि उनकी पार्टी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में बनी रहेगी. साथ ही भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को उसका समर्थन भी जारी रहेगा. नीतीश कुमार ने ये बातें शुक्रवार को पटना में पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए कहीं. इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा, ‘केंद्र सरकार में जेडीयू की सांकेतिक भागीदारी की जरूरत नहीं है और इसे लेकर हमें कोई अफसोस भी नहीं है.’ (विस्तार सेे)

जासूसी के आरोप में पाकिस्तानी सेना के एक पूर्व अफ़सर को उम्र क़ैद, दूसरे को मौत की सज़ा

पाकिस्तानी सेना के दो पूर्व अफ़सरों पर जासूसी का आरोप सिद्ध हुआ है. इनमें से एक अफ़सर को उम्र क़ैद की सज़ा दी गई है. जबकि दूसरे को मौत की सज़ा सुनाई गई है. ख़बरों के मुताबिक पाकिस्तानी सेना की ओर से जारी बयान में यह जानकारी दी गई. इसमें बताया गया कि दोषियों की सज़ा सैन्य अदालत ने मुक़र्रर की है. इस फ़ैसले पर सेना प्रमुख जनरल क़मर जावेद बाजवा ने भी दस्तख़त कर दिए हैं. सजा पाने वालों में एक पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल जावेद इक़बाल हैं. उन्हें उम्र क़ैद की सज़ा मिली है. इसके तहत पाकिस्तानी कानून के हिसाब से उन्हें 14 साल जेल में बिताने हाेंगे. (विस्तार सेे)

अमित शाह देश के नए गृहमंत्री, राजनाथ सिंह रक्षा मंत्रालय संभालेंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में किसे कौन सा मंत्रालय मिला है, इसे लेकर जारी सस्पेंस खत्म हो गया है. मंत्रिमंडल की पूरी सूची जारी कर दी गई है. राष्ट्रपति भवन प्रवक्ता के मुताबिक अमित शाह देश के नए गृहमंत्री बन गए हैं जबकि राजनाथ सिंह रक्षा मंत्रालय संभालेंगे. उधर, पिछली सरकार में रक्षा मंत्री रही निर्मला सीतारमण को अब वित्त मंत्रालय का जिम्मा मिला है. एस जयशंकर नए विदेश मंत्री बनाए गए हैं. प्रकाश जावडेकर को सूचना और प्रसारण मंत्रालय के साथ ही पर्यावरण मंत्रालय का प्रभार भी सौंपा गया है. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ को मानव संसाधन विकास मंत्रालय मिला है. (विस्तार सेे)

एडमिरल करमबीर सिंह ने भारतीय नौसेना की कमान संभाली

केंद्र में नई सरकार के आने के साथ भारतीय नौसेना में नेतृत्व परिवर्तन भी हुआ है. शुक्रवार को एडमिरल करमबीर सिंह ने नए नौसेना अध्यक्ष के तौर पर पदभार संभाल लिया. उन्होंने निवर्तमान नौसेना अध्यक्ष एडमिरल सुनील लांबा से कमान ली है. ( विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप के साथ नाकाम बैठक के बाद किम जोंग उन ने पांच अधिकारियों को गोली से उड़वा दिया था

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ अपनी दूसरी शिखर वार्ता असफल रहने के बाद उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने अपने पांच वरिष्ठ अधिकारियों को मौत की सजा दे दी थी. इनमें अमेरिका में उसके विशेष दूत किम ह्योक चोल का नाम भी शामिल है. एक दक्षिण कोरियाई अखबार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. अखबार के मुताबिक इन अधिकारियों को गोली से उड़वा दिया गया था. सूत्रों के हवाले से उसका यह भी कहना है कि इस वार्ता के दौरान किम जोंग उन की अनुवादक को जेल में डाल दिया गया है. बताया जाता है कि जब डोनाल्ड ट्रंप ‘नो डील’ कहकर बैठक से उठने लगे तो उत्तर कोरियाई शासक ने उन्हें एक नया प्रस्ताव दिया था, लेकिन यह अनुवादक इस प्रस्ताव का ठीक से अनुवाद करने में नाकाम रही. (विस्तार से)

क्रिकेट विश्व कप : वेस्टइंडीज की पाकिस्तान पर बड़ी जीत

वेस्टइंडीज ने क्रिकेट विश्व कप 2019 में अपने अभियान का शानदार आगाज किया है. पहले तेज गेंदबाजों के कमाल और फिर सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल के तूफानी अर्धशतक की मदद से वेस्टइंडीज ने पाकिस्तान को सात विकेट से करारी शिकस्त दी है. (विस्तार से)

नरेंद्र मोदी जून में श्रीलंका की यात्रा पर जाएंगे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने श्रीलंका की यात्रा पर जाएंगे. प्रधानमंत्री के तौर पर उनके दूसरे कार्यकाल की वह उनकी दूसरी विदेश यात्रा भी होगी. खबरों के मुताबिकशुक्रवार को श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने नरेंद्र मोदी के साथ दिल्ली में मुलाकात की. इस मौके पर दोनों नेताओं के बीच भारत-श्रीलंका के द्विपक्षीय संबंधों को लेकर भी बातचीत हुई. (विस्तार से)

एनसीपी ने अपने वरिष्ठ नेताओं की आपात बैठक बुलाई

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने अपने वरिष्ठ नेताओं की एक आपात बैठक बुलाई है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक पार्टी प्रमुख शरद पवार की अध्यक्षता में यह बैठक इसी शनिवार को मुंबई में होगी. बैठक में इसी महीने संपन्न लोकसभा के चुनाव में एनसीपी को मिली करारी हार के कारणों पर चर्चा होगी. साथ ही इसी साल होने वाले महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव को लेकर पार्टी की रणनीति पर भी बातचीत की जाएगी. ( विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.