उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में, मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया

गर्मी के लिहाज से 31 मई यानी कल का दिन इस सीजन के सबसे गर्म दिन के तौर पर दर्ज किया गया. दिल्ली के विभिन्न इलाकों में तापमान जहां 46 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर पहुंच गया तो वहीं राजस्थान के श्रीगंगानगर में यह 49.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस बीच उत्तर भारत के कई दूसरे इलाकों में भी तामपान 45 डिग्री सेल्सियस के ईर्द-गिर्द ही देखा गया. आसमान से बरसती आग और लू को देखते हुए आईएमडी ने दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलावा विदर्भ के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. (विस्तार से)

सोनिया गांधी को कांग्रेस संसदीय दल का नेता चुना गया

सोनिया गांधी एक बार फिर कांग्रेस संसदीय दल की नेता चुनी गई हैं. आज संसद के केंद्रीय कक्ष में कांग्रेस संसदीय दल (सीपीपी) की बैठक हुई जिसमें यह फैसला हुआ. कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कर यह जानकारी दी. उनके मुताबिक सोनिया गांधी ने उन 12.13 करोड़ वोटरों का धन्यवाद किया है जिन्होंने कांग्रेस पार्टी पर विश्वास जताया. (विस्तार से)

भारत को झटका, अमेरिका ने कारोबार में उसे दी जाने वाली विशेष तरजीह खत्म की

अमेरिका ने भारत को व्यापार में दी जाने वाली विशेष तरजीह खत्म कर दी है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मुताबिक इसकी वजह यह है कि भारत उनके देश को अपने बाजार तक बराबरी की पहुंच देने का भरोसा देने में नाकाम रहा है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : कुलगाम में पांच आतंकियों ने हथियार डाले

जम्मू-कश्मीर से अमूमन मुठभेड़ में आतंकियों के मारे जाने की ही ख़बरें आती हैं. हालांकि शनिवार को आतंकियों द्वारा हथियार डालने की ख़बर भी सामने आई है. इनके मुताबिक कुलगाम जिले में पांच आतंकियों ने आत्मसमर्पण किया है. जम्मू-कश्मीर पुलिस की ओर से बताया गया, ‘कुलगाम जिले के पांच युवा आतंक का रास्ता छोड़कर मुख्य धारा में लौटे हैं. यह उनके परिवार और पुलिस के प्रयासों का नतीज़ा है. ये पांचों युवा अलग-अलग आतंकी संगठनों से जुड़े थे.’ (विस्तार से)

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने स्वास्थ्य मंत्री को हटाया

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने अपने स्वास्थ्य मंत्री सुदीप रॉय बर्मन को हटा दिया है. अगली व्यवस्था होने तक बर्मन के मंत्रालयों का प्रभार मुख्यमंत्री देब और उपमुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा के पास रहेगा. सुदीप रॉय बर्मन को पार्टी विरोधी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप में सरकार से बाहर किया गया है. (विस्तार से)

क्रिकेट विश्वकप : मीडिया प्रोटोकॉल का पालन न करने पर आईसीसी ने बीसीसीआई से नाख़ुशी जताई

इंग्लैंड में जारी क्रिकेट विश्वकप में अभी भारतीय टीम के मैच शुरू भी नहीं हुए हैं. भारत का पहला मैच पांच जून को दक्षिण अफ्रीका से है. लेकिन उससे पहले ही विवाद की ख़बरें आने लगी हैं. बताया जाता है कि आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) भारतीय क्रिकेट दल से इस बात पर नाख़ुश है कि वह मीडिया प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर रहा है. ख़बरों की मानें तो इस बाबत आईसीसी ने बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड) को पत्र लिखकर अपनी नाख़ुशी जताई है. (विस्तार से)

तमिलनाडु के नेताओं ने नई शिक्षा नीति के तहत हिंदी ‘थोपने’ पर तीखा विरोध जताया

तमिलनाडु के नेताओं ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के प्रस्तावों पर आपत्ति जाहिर की है. द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) की लोकसभा सांसद कनीमोझी ने कहा है कि उनकी पार्टी ऐसे किसी भी प्रस्ताव का विरोध करेगी. वहीं पार्टी नेता के शिवा ने इसे ‘आग से खेलने’ जैसा बताते हुए कहा, ‘अगर तमिलनाडु पर हिंदी थोपने की कोशिश की गई तो राज्य के लोग इसे कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे. इसे रोकने के लिए लड़ाई लड़ी जाएगी.’ (विस्तार से)

भाजपा के लोगों को मुसलमानों में आतंकवादी ही नजर आते हैं : असदुद्दीन ओवैसी

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एमआईएम) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लोगों को मुसलमानों में आतंकवादी ही नजर आते हैं. असदुद्दीन ओवैसी ने यह बात केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी के एक बयान पर पलटवार करते हुए कही है. एमआईएम प्रमुख ने यह भी कहा है, ‘किशन रेड्डी ने अपना पदभार संभालने से पहले ही मुसलमानों को लेकर अपमानजमक बात कही हैं. एक ​मंत्री को ऐसे गैर जिम्मेदाराना बयान शोभा नहीं देते.’ (विस्तार से)

ईडी ने विमानन क्षेत्र के एक घोटाले के मामले में पूर्व उड्डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल को समन भेजा

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने विमानन क्षेत्र के एक कथित घोटाले के सिलसिले में पूर्व उड्डयन मंत्री और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता प्रफुल्ल पटेल को समन भेजा है. करोड़ों रुपये के इस मनी लॉन्डरिंग मामले में प्रफुल्ल पटेल से अगले हफ्ते पूछताछ होगी. यह कथित घोटाला केंद्र में कांग्रेस की अगुवाई वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) के पहले कार्यकाल में हुआ था और तब प्रफुल्ल पटेल उड्डयन मंत्रालय संभाल रहे थे. (विस्तार से)

क्रिकेट विश्व कप : न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को दस विकेट से करारी शिकस्त दी

क्रिकेट विश्व कप के तीसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड ने श्रीलंका को दस विकेट से करारी शिकस्त दी है. किवी टीम को इस मुकाबले में जीत के लिए 137 रनों की दरकार थी और यह लक्ष्य उसके सलामी बल्लेबाजों ने 17वें ओवर की पहली गेंद पर ​हासिल कर लिया. (विस्तार से)