होंडा की लोकप्रिय कॉम्पैक सेडान अमेज़ को ग्लोबल न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम (जी-एनसीएपी) ने क्रैश टेस्ट में पांच में से 4-स्टार रेटिंग दी है. जी-एनसीएपी को वैश्विक स्तर पर कारों के लिए सुरक्षा मानक तय करने के लिए पहचाना जाता है. ऐसे में अमेज़ को जी-एनसीएपी की तरफ से 4-स्टार रेटिंग मिलना एक एक बड़ी उपलब्धि मानी जा सकती है. अमेज़ को यह रेटिंग वयस्कों की सुरक्षा के लिहाज़ से दी गई है.

जी-एनसीएपी ने यह क्रैश टेस्ट ‘सेफर कार फ़ॉर अफ्रीका’ कैंपेन के तहत आयोजित किया था. गौरतलब है कि जी-एनसीएपी ने अमेज़ के जिस मॉडल को इस टेस्ट में शामिल किया, वह पूरी तरह से भारत में ही तैयार किया गया है और यहीं से उसे अफ्रीकी बाज़ार में निर्यात किया जाता है. जी-एनसीएपी ने क्रैश टेस्ट के लिए अमेज़ के बेस वेरिएंट का इस्तेमाल किया था. यह वेरिएंट डुअल एयरबैग्स, डुअल फ्रंट सीटबेल्ट प्री-टेंशनर और सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसी खूबियों से लैस है. वैश्विक मानदंडों के मुताबिक इस कार को 64 किलोमीटर/घंटा की रफ़्तार से दीवार से टकराया था.

इस टेस्ट में जी-एनसीएपी ने पाया कि दुर्घटना की स्थिति में अमेज़ के ड्राइवर और सवारी का सिर, छाती और गर्दन काफी हद तक सुरक्षित रहते हैं. इस मामले में अमेज़ की तारीफ़ की जानी चाहिए कि टक्कर के बाद न सिर्फ़ उसका स्ट्रक्चर स्टेबल बना रहा बल्कि फ्रंट सीट का फुटवैल एरिया यानी पैर रखने वाली जगह भी सुरक्षित बनी रही. हालांकि बच्चों की सुरक्षा के मामले में अमेज़ निराश करती है. इस मामले में जी-एनसीएपी ने इस कार को सिर्फ़ एक स्टार रेटिंग दी है.

होंडा ने दूसरी पीढ़ी की इस अमेज़ को बीते साल मई में लॉन्च किया था. तब से इस कार को बाज़ार से शानदार प्रतिक्रिया मिल रही है. ख़बरों के मुताबिक नई अमेज़ अब तक 85 हजार यूनिट बिक्री का आंकड़ा पार कर चुकी है.

मारुति-सुज़ुकी इग्निस क्रैश टेस्ट
मारुति-सुज़ुकी इग्निस क्रैश टेस्ट

अपने इस कैंपेन में जी-एनसीएपी ने मेड इन इंडिया मारुति-सुज़ुकी इग्निस का भी क्रैश टेस्ट किया है जिसमें इस कार को 3-स्टार रेटिंग दी गई. इग्निस मारुति की प्रीमियम फ्लैगशिप ‘नेक्सा’ के तहत बेची जाती है. अपने टेस्ट में जी-एनसीएपी ने इग्निस को कमज़ोर पाया है और दुर्घटना के वक्त इस कार में बैठे यात्रियों के सीने पर चोट लगने की ज़्यादा आशंका जताई है. इग्निस के जिस मॉडल का क्रैश टेस्ट हुआ है वह स्टैंडर्ड डुअल एयरबैग और एबीएस के साथ आता है.

पिआजिओ का नया स्कूटर

इटली की वाहन निर्माता कंपनी पिआजिओ ने भारत में अपना नया स्कूटर अप्रिलिया स्टॉर्म- 125 लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इस स्कूटर को सबसे पहले 2018 के ऑटो एक्सपो में शोकेस किया था. पिआजिओ ने अप्रिलिया स्टॉर्म- 125 को बाज़ार में मौजूद अपने एसआर- 125 के ठीक नीचे वाले मॉडल के तौर पर पेश किया है. जानकारी के अनुसार अप्रिलिया स्टॉर्म-125 भारत में कंपनी का सबसे सस्ता स्कूटर है. पिआजिओ ने इसके लिए 65 हजार रुपए (एक्सशोरूम) तय की है.

लुक्स के मामले में स्टॉर्म-125 काफ़ी हद तक एसआर-125 के ही समान है. यदि अहम बदलावों की बात करें तो इनमें डुअलटोन पेन्ट स्कीम और छोटे आकार के व्हील शामिल हैं. स्टॉर्म-125 में एसआर-125 में 14-इंच की बजाय 12-इंच के व्हील दिए गए हैं. पिआजिओ इंडिया ने नई अप्रिलिया स्टॉर्म 125 को दो नए रंगों- मैट रैड और मैट यलो में उपलब्ध कराया है जिनके साथ फ्रंट और साइड पैनल्स पर दिए गए ग्राफिक्स स्कूटर को आकर्षक बनाते हैं.

अप्रिलिया स्टॉर्म- 125
अप्रिलिया स्टॉर्म- 125

परफॉर्मेंस की बात करें तो स्टॉर्म-125 के साथ 124.5 सीसी का सिंगल सिलेंडर और 3-वाल्व वाला इंजन जोड़ा गया है. यह वही इंजन है जो कंपनी के एसआर-125 में देखने को मिलता है और अब तक संतोषजनक प्रदर्शन करने में सफल रहा है. यह इंजन 7250 आरपीएम पर 9.52 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 6250 आरपीएम पर 9.9 एनएम का अधिकतम पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. कंपनी ने इस इंजन के साथ कंटीन्युअस वैरिएबल ट्रांसमिशन (सीवीटी) गियरबॉक्स जोड़ा है. सुरक्षा मानकों के लिहाज़ से इस स्कूटर में कंपनी ने कॉम्बो ब्रेक सिस्टम दिया है.

पिआजिओ को स्टॉर्म-125 के शानदार प्रदर्शन की उम्मीद है. लेकिन जानकारों का कहना है कि इस कीमत में बाज़ार में पहले से मौजूद टीवीएस एनटॉर्क-125, फ्रंट डिस्क और ब्लूटूथ कॉम्पेटिबिलिटी वाले एडवांस्ड एलसीडी इंस्ट्रुमेंट कंसोल के साथ ग्राहकों को ज्यादा लुभाने में सफल रह सकता है. वहीं, सेगमेंट में मौजूद हीरो का लोकप्रिय स्कूटर माइस्ट्रो एज़- 125 भी 2,700 रुपए कम कीमत के साथ स्टॉर्म- 125 को बाज़ार में पैर जमाने से रोकेगा.

बाज़ार में ह्युंडई वेन्यू का कमाल

हाल ही में लॉन्च हुई ह्युंडई की सबकॉम्पैक एसयूवी वेन्यू को बाज़ार से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है. बाज़ार में उतरने के पहले ही सप्ताह में कार की बीस हजार से ज्यादा यूनिट बुक की जा चुकी है. और 1,17,000 से ज्यादा लोगों ने कंपनी से इस कार से जुड़ी जानकारी चाही है. वेन्यू के शानदार प्रदर्शन पर खुशी ज़ाहिर करते हुए ह्युंडई ने कहा है कि वह इस कार के हाइब्रिड वेरिएंट को तैयार करने की भी योजना पर काम कर रही है.

एक प्रमुख ऑटोवेबसाइट के मुताबिक इस कार के साथ 12-वोल्ट क्षमता की बैटरी वाला माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम जोड़ा जाएगा. यह सिस्टम सिग्नल जैसी जगहों पर इंजन के चालू, लेकिन कार के निष्क्रिय खड़ी रहने पर इंजन को पॉवर सप्लाई देता रहता है जिससे कार की माइलेज में जबरदस्त इज़ाफ़ा देखने को मिलता है. इसके अलावा हाइब्रिड सिस्टम में लगी बैटरी इंजन को अतिरिक्त ताकत देने के साथ कार्बन डाई ऑक्साइड का उत्सर्जन घटाकर प्रदूषण को भी कम करती है.

फिलहाल वेन्यू के साथ दिया गया 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन 18.27 किलोमीटर/लीटर और 1.2 लीटर का डुअलजेट डुअल वीवीटी डीज़ल इंजन 22-23 किलोमीटर/ लीटर की माइलेज देता है.

ह्युंडई वेन्यू
ह्युंडई वेन्यू

लुक्स के मामले में वेन्यू काफी हद तक कंपनी की ही क्रेटा से प्रभावित दिखने के बावजूद फ्रेश अपील देती है. कंपनी ने कार को टायफून सिल्वर, पोलर व्हाइट, फेयरी रेड, डेनिम ब्लू, स्टारडस्ट ग्रे और लावा ऑरेंज जैसे मोनो टोन कलर और डेनिम ब्लू/पोलर व्हाइट, पोलर व्हाइट/फैंटम ब्लैक और लावा ऑरेंज/फैंटम ब्लैक जैसे डुअल टोन के साथ लॉन्च किया है. फीचर्स की बात करें तो वेन्यू के डैशबोर्ड पर बिल्कुल नया 8-इंच का टचस्क्रीन सिस्टम दिया गया है जो एंड्रॉइड ऑटो, एप्पल कार प्ले और इन बिल्ट नेविएगेशन जैसी खूबियों से लैस है. कार की अन्य खूबियों में- सनरूफ, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी, क्विक चार्ज यूएसबी पोर्ट और 12 वोल्ट चार्ज़िग सॉकेट के साथ रेगुलर यूएसबी पोर्ट और वायरलैस चार्ज़िंग शामिल है.

कार में दी गई सबसे बड़ी खूबी की बात करें तो वह है इस कार का ‘कनेक्टेड’ होना. इसका मतलब है कि इस कार के इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एक ई-सिम जोड़ी गई है जो ऑनबोर्ड डायग्नोस्टिक्स (सॉफ्टवेयर के ज़रिए कार के अलग-अलग हिस्सों से जुड़ी परेशानियों का पता लगाने) के साथ रियल टाइम व्हीकल ट्रैकिंग, रिमोट स्टार्ट, सफ़र करने से पहले ही गाड़ी को रिमोट एयरकंडीशन स्टार्ट और वाहन के चोरी होने पर उसकी स्थिति पता लगाने जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाती है. ह्युंडई ने वेन्यू के लिए शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 6.50 लाख रुपए तय की है जो कार के टॉप एंड मॉडल के लिए 11.10 लाख रुपए तक जाती है.