इमरान खान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की, मिलकर काम करने की इच्छा जताई | रविवार, 26 मई 2019

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की और दोनों देशों के लोगों की बेहतरी के लिए मिलकर काम करने की इच्छा व्यक्त की. पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने ट्वीट किया कि इमरान खान ने नरेंद्र मोदी को लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी की जीत पर बधाई भी दी. उन्होंने कहा कि दक्षिण एशिया में शांति, प्रगति और समृद्धि के लिए अपनी इच्छा दोहराते हुए खान ने कहा कि वे इन उद्देश्यों को आगे ले जाने के लिए प्रधानमंत्री मोदी के साथ मिलकर काम करने के प्रति आशान्वित हैं. (विस्तार से)

नेपाल : राजधानी काठमांडू में तीन धमाके, चार लोगों की मौत | सोमवार, 27 मई 2019

नेपाल की राजधानी काठमांडू में तीन धमाकों में चार लोगों की मौत हो गई. इन धमाकों में नौ लोग घायल भी हुए हैं. काठमांडू पुलिस ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि यह धमाके काठमांडू के सुकेधरा, घट्टेकुलो और नागधुंगा क्षेत्र में किए गए, जोकि काफी भीड़-भाड़ वाले इलाके हैं. पुलिस के मुताबिक धमाके इंप्रोवाइज़्ड एक्सप्लोज़िव डिवाइस यानी आईडीडी से किए गए थे. धमाकों के आरोप में नौ संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है जिनसे पूछताछ जारी है. (विस्तार से)

जापान में बड़े पैमाने पर चाकूबाज़ी की घटना, दो लोगों की मौत | मंगलवार, 28 मई 2019

जापान के कावासाकी शहर में मंगलवार को बड़े पैमाने पर चाकूबाज़ी की घटना हुई. इसमें दो लोगों की मौत हो गयी जबकि 17 लोग घायल हुए हैं. दमकल विभाग के अधिकारी यूजी सेकिज़ावा ने बताया, ‘एक पुरुष और एक बच्ची के जीवित रहने के संकेत नहीं हैं.’ जापान में किसी घटना में मारे गए लोगों के बारे में स्वास्थ्य विभाग से प्रमाणित होने तक सामान्य रूप से इसी तरह जानकारी सार्वजनिक की जाती है. (विस्तार से)

अमेरिका ने भारतीय रुपये को अपनी निगरानी सूची से हटाया | बुधवार, 29 मई 2019

अमेरिका से भारत के लिए एक अच्छी खबर आयी. अमेरिकी वित्त मंत्रालय ने भारतीय मुद्रा को अपनी निगरानी सूची से हटा दिया. अंतरराष्‍ट्रीय आर्थिक और विनिमय दर नीतियों पर तैयार रिपोर्ट को अमेरिकी संसद के निचले सदन (कांग्रेस) में पेश किया गया. इस रिपोर्ट में वित्त मंत्रालय ने कहा कि उसने हाल ही भारत और स्विट्जरलैंड को अपनी निगरानी सूची से हटाने का फैसला किया है. (विस्तार से)

इजरायल : प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू गठबंधन बनाने में नाकाम, फिर चुनाव होंगे | गुरुवार, 30 मई 2019

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू आधी रात की समयसीमा से पहले गठबंधन सरकार गठित करने में नाकाम रहे. इसके बाद इजरायली सांसदों ने अभूतपूर्व कदम उठाते हुए संसद को भंग करने के पक्ष में मतदान किया. सांसदों के इस कदम के बाद अब 17 सितंबर को इजरायल में फिर से आम चुनाव कराए जाएंगे. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप के साथ नाकाम बैठक के बाद किम जोंग उन ने पांच अधिकारियों को गोली से उड़वा दिया था | शुक्रवार, 31 मई 2019

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ अपनी दूसरी शिखर वार्ता असफल रहने के बाद उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने अपने पांच वरिष्ठ अधिकारियों को मौत की सजा दे दी थी. इनमें अमेरिका में उसके विशेष दूत किम ह्योक चोल का नाम भी शामिल है. एक दक्षिण कोरियाई अखबार के मुताबिक इन अधिकारियों को गोली से उड़वा दिया गया था. सूत्रों के हवाले से उसका यह भी कहना है कि इस वार्ता के दौरान किम जोंग उन की अनुवादक को जेल में डाल दिया गया है. बताया जाता है कि जब डोनाल्ड ट्रंप ‘नो डील’ कहकर बैठक से उठने लगे तो उत्तर कोरियाई शासक ने उन्हें एक नया प्रस्ताव दिया था, लेकिन यह अनुवादक इस प्रस्ताव का ठीक से अनुवाद करने में नाकाम रही. (विस्तार से)

अमेरिका : गोलीबारी में 11 लोगों की मौत | शनिवार, 01 जून 2019

अमेरिका में गोलीबारी की एक नई घटना में 11 लोग मारे गए. ये घटना वर्जीनिया में एक सरकारी इमारत के भीतर हुई. इसमें पांच लोग घायल हुए जिनमें एक पुलिसकर्मी भी शामिल है. हमलावर नगर पालिका का एक कर्मचारी था. जवाबी कार्रवाई में उसे भी मार गिराया गया. अमेरिका में गोलीबारी की घटनाएं आम हैं. बीती एक मई को नॉर्थ कैरोलीना यूनिवर्सिटी में इसी तरह की एक घटना में दो लोगों की मौत हो गई थी और चार अन्य घायल हो गए थे. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.