सीबीआई अदालत ने रॉबर्ट वाड्रा को इलाज के लिए विदेश जाने की अनुमति दी

कारोबारी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा को सीबीआई की विशेष अदालत ने इलाज के लिए विदेश जाने की इजाजत दे दी है. लेकिन इसके लिए उन्हें अदालत में 25 लाख रुपये की बैंक गारंटी देनी होगी. साथ ही विदेश यात्रा के लिए मिली अनुमति की इस अवधि में वह अमेरिका और नीदरलैंड्स की यात्रा तो कर सकेंगे लेकिन ब्रिटेन के लंदन नहीं जा सकेंगे. सोमवार को यह फैसला अरविंद कुमार की विशेष अदालत ने सुनाया है. (विस्तार से)

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल पांच साल और अपने पद पर बने रहेंगे

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिर भरोसा जताया है. उन्हें अगले पांच साल का सेवा विस्तार दिया गया है. यानी वे पांच साल तक अपने पद पर बने रहेंगे. केंद्र सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि एनएसए डोभाल को कैबिनेट मंत्री का दर्ज़ा दिया गया है. देश की सुरक्षा के प्रति उनके अब तक के योगदान के एवज़ में उन्हें दिया गया यह इनाम है. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : गठबंधन टूटने के आसार, मायावती ने विधानसभा उपचुनाव अकेले लड़ने की बात कही

उत्तर प्रदेश में बीते लोकसभा चुनाव से पहले बने समाजवादी पार्टी (सपा)-बहुजन समाज पार्टी (बसपा) गठबंधन के टूटने के आसार नजर आने लगे हैं. एनडीटीवी के मुताबिक अपनी पार्टी के नेताओं साथ हुई एक बैठक में बसपा प्रमुख मायावती ने ‘गठबंधन’ को ‘बेकार’ कहा है. इसके साथ ही उसी बैठक में उन्होंने यह भी कहा, ‘लोकसभा के बीते चुनाव में यादव जाति के वोट बसपा को नहीं मिले. यहां तक कि खुद यादव परिवार भी यादवों के वोट हासिल कर पाने में नाकामयाब रहा.’ (विस्तार से)

अरुणाचल प्रदेश जा रहा वायु सेना का विमान लापता

भारतीय वायु सेना का एक एएन-32 विमान लापता हो गया है. विमान ने असम के जोरहाट से अरुणाचल प्रदेश के लिए उड़ान भरी थी. लेकिन करीब 35 मिनट बाद ही इसका एयरबेस से संपर्क टूट गया. इसमें चालक दल के आठ सदस्यों सहित कुल 13 लोग सवार बताए जा रहे हैं. इस सिलसिले में वायु सेना ने अपना खोज अभियान शुरू कर दिया है. सुखोई 30 और सी 130 हर्क्लीज़ को इसमें लगाया गया है. (विस्तार से)

बोइंग विमानों में नई तरह की गड़बड़ी सामने आई

अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग के विमानों में नई तरह की गड़बड़ी का पता चला है. अमेरिका की संघीय उड्‌डयन प्रशासन (एफएए) ने इसका ख़ुलासा किया है. एफएए ने इसी रविवार को बताया है कि 737 श्रृंखला और उससे पहले के बोइंग विमानों में भी, अनुचित तरीके से बनाए गए कलपुर्जे लगे हो सकते हैं. इन कलपुर्जों को जितनी जल्दी संभव हो बदलना होगा. जिन विमानाें में ख़राब कलपुर्जों के इस्तेमाल की आशंका जताई गई है उनमें 737, 737-मैक्स, 179-मैक्स और 133एनजी शामिल हैं. इन विमानों में विशेष तौर पर पंखों में उपयोग किए जाने वाले कलपुर्जों की गुणवत्ता ख़राब बताई गई है. (विस्तार से)

जम्मू-कश्मीर : मुठभेड़ में एक आतंकी सहित दो की मौत

जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा बलों ने सोमवार को एक आतंकी को मुठभेड़ में मार गिराया. साथ ही एक अन्य व्यक्ति भी मारा गया, जिसे ओवरग्राउंड वर्कर (खुले तौर आतंकियों के समर्थन में काम करने वाला) बताया जा रहा है. सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में हुई. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राइफल्स के गश्ती दल पर चित्रगाम गांव के पास आतंकियों ने गोलियां चलाई थीं. जवानों ने इस पर ज़वाबी कार्रवाई की, जिसमें एक आतंकी मार गिराया गया. साथ में एक ओवरग्राउंड वर्कर भी मारा गया. (विस्तार सेे)

केरल स्थित आईएस मॉड्यूल का प्रमुख राशिद अब्दुल्ला अफगानिस्तान में मारा गया : रिपोर्ट

अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के लिए लड़ने गए केरल निवासी राशिद अब्दुल्ला के मारे जाने की खबर है. टाइम्स ऑफ इंडिया ने एक अज्ञात आईएस आतंकी द्वारा भेजे गए संदेश के हवाले से यह खबर दी है. संदेश में बताया गया है कि करीब एक महीना पहले अफगानिस्तान में हुए एक अमेरिकी बम हमले में राशिद मारा गया. उसके अलावा भारत से अफगानिस्तान तीन भाइयों, दो महिलाएं और चार बच्चे भी मार गए. (विस्तार सेे)

सीरिया : कार बम धमाके में कम से कम 17 लोगों की मौत, 20 घायल

पश्चिमोत्तर सीरिया में हुए एक कार बम धमाके में कम से कम 17 लोगों की मौत हो गई. यह हमला सीरियाई विद्रोहियों के नियंत्रण वाले शहर एजाज में हुआ. खबर के मुताबिक हमलावरों ने भीड़-भाड़ वाले बाजार और एक मस्जिद के पास वाले इलाके को निशाना बनाया. ब्रिटेन की संस्था ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ (एसओएचआर) का कहना है कि रविवार को अलेप्पो प्रांत में तुर्की प्रभाव वाले क्षेत्र एजाज में हुए इस हमले में चार बच्चे भी मारे गए हैं. (विस्तार सेे)

गुजरात : भाजपा विधायक ने महिला को पीटा, बाद में कहा - ऐसा आत्मरक्षा में किया

गुजरात के नरोदा से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक बलराम थवानी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. इसमें वे खुलेआम सड़क पर एक महिला को लातें मारते दिख रहे हैं. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक पीड़ित महिला पानी की समस्या लेकर भाजपा विधायक के पास आई थी. आरोप है कि उनकी समस्या सुनने के बजाय विधायक ने अपने कार्यालय के बाहर ही महिला को बुरी तरह पीटा. (विस्तार से)

भाजपा को नीतीश कुमार के ‘धोखा नंबर दो’ के लिए तैयार रहना चाहिए : उपेंद्र कुशवाहा

राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) के प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने भाजपा को आगाह किया है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उसे धोखा देंगे. रविवार को अपनी पूर्व सहयोगी पार्टी से उपेंद्र कुशवाहा ने कहा कि उसे जेडीयू अध्यक्ष के ‘धोखा नंबर 2’ के लिए तैयार रहना चाहिए. पीटीआई के मुताबिक पटना में पत्रकारों से बातचीत में कुशवाहा ने कहा, ‘मैं भाजपा को बताना चाहता हूं कि नीतीश कुमार लोगों के जनादेश का अपमान करने के लिए जाने जाते हैं. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.