दिल्ली सरकार की महिलाओं को मेट्रो ट्रेन और सरकारी बसों में मुफ्त यात्रा की सुविधा देने वाली घोषणा आज सोशल मीडिया पर काफी चर्चा में है. इसके चलते दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ट्विटर पर ट्रेंडिंग टॉपिक बने हुए हैं. यहां एक बड़े तबके ने इस घोषणा के लिए अरविंद केजरीवाल की तारीफ की है. वरिष्ठ पत्रकार प्रीतीश नंदी का ट्वीट है, ‘अरविंद केजरीवाल, यह आपका बहुत ही कमाल का फैसला है. मुंबई में ऐसा कब होगा? यहां मेट्रो के निर्माण के चलते जो दिक्कतें हो रही हैं, वे तभी जायज ठहराई जा सकेंगी जब यहां भी ऐसा कोई फैसला हो.’

दूसरी तरफ विरोधियों और कुछ अन्य लोगों ने इस फैसले को लेकर अरविंद केजरीवाल पर सवाल भी उठाए हैं. उन्होंने इस घोषणा के साथ कहा है कि यह फैसला महिलाओं की यात्रा को ‘सुरक्षित’ बनाने के लिए किया गया है. इस पर कई सोशल मीडिया यूजर्स ने उनसे पूछा है कि इससे महिलाएं कैसे सुरक्षित होंगी.

इसके साथ ही कई लोगों ने इसे केजरीवाल की वोट बटोरने की कवायद बताया है. वहीं भाजपा समर्थकों के एक वर्ग का कहना है कि इससे दिल्ली मेट्रो और राज्य की आर्थिक हालत गड़बड़ा जाएगी. ऐसी प्रतिक्रियाओं पर सर्वप्रिया सांगवान ने चुटकी ली है, ‘मज़ेदार बात ये हुई कि अर्थव्यवस्था की इतनी चिंता करने वाले लोगों को मैंने पहले कभी नहीं देखा था. ये मेट्रो के किराए वाले से सभी को चिंता हो गई. मैं आपके साथ हूं इस चिंता में, पार्टी समर्थकों. कल से अर्थव्यवस्था पर ट्वीट करती हूं, उम्मीद है आप लोग साथ देंगे. लड़ते नहीं, हल खोजते हैं.’ साथ ही यहां इस हवाले से कई पुरुषों ने तंजभरे अंदाज में कहा है कि यह उनके साथ भेदभाव है. सोशल मीडिया में केजरीवाल सरकार के इस फैसले पर आई कुछ और दिलचस्प प्रतिक्रियाएं :

वॉट्स इन... | @TheFunjabiGuy

अरविंद केजरीवाल की महिलाओं को मेट्रो यात्रा की मुफ्त सुविधा की घोषणा के बाद दिल्ली के लड़के :

आशीष प्रदीप | facebook

मेट्रो और डीटीसी (सरकारी बसों) में महिलाओं के मुफ्त सफ़र करने की ख़बर से मैं उतना ही खुश हूं, जितना राजू और फरहान, रैंचो का रिजल्ट देखकर खुश हुए थे.

करण गुप्ता | @GuptaKaran971

दिल्ली के पुरुषों को जब पता चला कि राज्य सरकार ने महिलाओं को फ्री में यात्रा की सहूलियत देने की घोषणा की है :

निखिल वर्मा |‏ @nikhil_verma94

भारत में महिला सशक्तिकरण ठीक उसी तरह इकतरफा है जैसे वामपंथियों पार्टियों की धर्मनिरपेक्षता.

सागर | ‏ @sagarcasm

अगर अरविंद केजरीवाल अगला विधानसभा चुनाव जीते तो कपिल शर्मा शो के सभी किरदार भी मुफ्त में दिल्ली की सरकारी परिवहन सेवाओं का इस्तेमाल कर पाएंगे.