नई लोकसभा का पहला सत्र 17 जून से, राज्यसभा की बैठक 20 से शुरू होगी

नई लोकसभा का गठन होते ही संसद के पहले सत्र का कार्यक्रम घोषित हो गया है. समाचार एजेंसी पीटीआई-भाषा के अनुसार 17वीं लोक सभा का सत्र 17 जून से शुरू होगा. जबकि राज्यसभा का सत्र 20 तारीख़ से बुलाया गया है. शुरू के तीन दिनों तक चूंकि नई लोक सभा के सदस्याें की शपथ आदि का कार्यक्रम ही चलेगा. इसलिए राज्यसभा की बैठक 20 जून से शुरू होगी. (विस्तार से)

टेरर फंडिंग मामला : एनआईए ने तीन कश्मीरी अलगाववादी नेताओं को हिरासत में लिया

दिल्ली की एक विशेष अदालत ने टेरर फंडिंग (आतंकवाद के लिए धन जुटाने) के एक मामले कश्मीर के तीन अलगाववादी नेताओं को दस दिन के लिए न्यायिक हिरासत में भेजने के आदेश दिए हैं. खबरों के मुताबिक कोर्ट के इस आदेश के बाद इन तीनों नेताओं मसरत आलम, आसिया अंद्राबी और शब्बीर शाह से इस मामले में अब राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) पूछताछ करेगी. (विस्तार से)

मानसून अगले चार दिनों के भीतर केरल में दस्तक दे देगा : मौसम विभाग

भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि मानसून अगले 96 घंटे के भीतर केरल में दस्तक दे देगा. आईएमडी के मुताबिक इसके साथ ही अगले 24 घंटे के भीतर उत्तर और दक्षिणी ओडिशा के कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश हो सकती है. आईएमडी के निदेशक एचआर बिस्वास ने कहा है, ‘आठ जून के बाद ओडिशा के विभिन्न इलाकों में तेज बारिश देखने को मिलेगी. लेकिन इसका सटीक अनुमान केरल में मानसून की बारिश शुरू होने के बाद ही लगाया जा सकेगा.’ (विस्तार से)

महाराष्ट्र के पूर्व नेता प्रतिपक्ष राधाकृष्ण विखे पाटिल ने कांग्रेस छोड़ी

बीते महीने संपन्न लोकसभा के चुनाव में करारी शिकस्त के बाद अब कांग्रेस को महाराष्ट्र में संकट का सामना करना पड़ रहा है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल ने महाराष्ट्र विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है और पार्टी भी छोड़ दी है. उन्होंने मंगलवार को विधानसभा अध्यक्ष हरिभाऊ बागड़े से मुलाकात करके अपना इस्तीफा सौंपा. (विस्तार से)

समाजवादी पार्टी ने भी उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव अकेले लड़ने की घोषणा की

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का गठबंधन टूटने के संकेत मिल रहे हैं. इसका संकेत पहले बसपा की तरफ़ से आया और अब सपा की ओर से. सपा ने ऐलान किया है कि वह उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव अकेले ही लड़ेगी. सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा है, ‘अगर महागठबंधन (सपा-बसपा का) टूट चुका है तो मैं इस पर गहराई से चिंतन करूंगा. अगर उपचुनाव में महागठबंधन है ही नहीं तो सपा भी अपने बलबूते चुनाव की तैयारी करेगी. (विस्तार से)

श्रीलंका के सभी नौ मुस्लिम मंत्रियों ने इस्तीफ़ा दिया

श्रीलंका में अप्रैल के महीने में ईस्टर के मौके पर हुए बम धमाकाें का असर अब तक दिख रहा है. बौद्ध धर्म की बहुलता वाले श्रीलंका में इन धमाकों में 250 से ज़्यादा लोगों के मारे जाने के बाद मुस्लिम समुदाय को निशाने पर लिए जाने का सिलसिला लगातार जारी है. इसके चलते श्रीलंका सरकार में शामिल नौ मुस्लिम मंत्रियों ने अपने पदों से इस्तीफ़ा दे दिया है. (विस्तार सेे)

डोनाल्ड ट्रंप के रानी एलिजाबेथ को छूने पर हंगामा क्यों बरपा है?

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जाने-अनजाने में किए अपने व्यवहार के लिए हमेशा चर्चा में रहते हैं. इस बार उन्होंने अपने ब्रिटेन के दौरे के दौरान कुछ ऐसा किया जो बहस का विषय बन गया है. दरअसल, सोमवार को डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रिटेन की रानी एलिजाबेथ को छू दिया. उस समय बकिंघम पैलेस में एक कार्यक्रम चल रहा था. उसमें डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप भी शामिल हुईं. कार्यक्रम में ट्रंप ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान रानी एलिजाबेथ की भूमिका की सराहना में एक भाषण दिया. लेकिन भाषण देने के बाद उन्होंने रानी की कमर के पास हाथ रख दिया. (विस्तार सेे)

केरल में निपाह वायरस की पुष्टि हुई

केरल के एर्नाकुलम में जिस 23 वर्षीय इंजीनियरिंग छात्र को निपाह वायरस से संक्रमित होने की संभावना के चलते मेडिकल जांच की निगरानी में रखा गया था, उसका टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है. केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने आज इसकी जानकारी दी. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक युवक का ब्लड सैंपल पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान भेजा गया था. उसने सैंपल में निपाह वायरस होने की पुष्टि की है. (विस्तार सेे)

मालेगांव मामला : अदालत ने प्रज्ञा ठाकुर की सुनवाई के दौरान पेशी से छूट की अपील खारिज की

मालेगांव बम धमाकों की आरोपित और भाजपा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर को एनआईए अदालत से झटका मिला है. सोमवार को उसने प्रज्ञा की वह याचिका खारिज कर दी जिसमें उन्होंने मालेगांव मामले की सुनवाई के दौरान पेश होने से छूट की मांग की थी. विशेष एनआईए जज वीएस पाडलकर ने कहा कि यह मामला जिस स्टेज पर पहुंच गया है, उसे देखते हुए सुनवाई के दौरान प्रज्ञा ठाकुर की मौजूदगी जरूरी है. (विस्तार से)

उत्तराखंड : लापता हुए आठ पर्वतारोहियों में से पांच के शव नंदा देवी पूर्वी चोटी पर देखे गए

उत्तराखंड में लापता हुए आठ पर्वतारोहियों में से पांच के शव नंदा देवी पूर्वी चोटी पर देखे गए हैं. वायु सेना ने सोमवार को इसकी जानकारी दी. बता दें कि बीती 13 मई को चोटी पर चढ़ाई के लिए आठ पर्वतारोही मुंश्यारी से रवाना हुए थे. इनमें ब्रिटेन, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के पर्वतारोही शामिल थे. सभी को 25 मई तक आधार शिविर में लौटना था. लेकिन वे नहीं लौटे. तब से उनकी तलाश की जा रही है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.