महिला आईएएस अधिकारी के गांधी-विरोधी ट्वीट पर विवाद | रविवार, 02 जून 2019

मुंबई की एक महिला आईएएस अधिकारी निधि चौधरी द्वारा किए गए गांधी-विरोधी ट्वीट को लेकर विवाद पैदा हो गया. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने महात्मा गांधी के लिए ‘अपमानजनक’ ट्वीट और गोडसे का ‘महिमामंडन’ करने को लेकर अधिकारी को निलंबित करने की मांग की. विवाद के बाद बृहन्मुंबई महानगरपालिका की उप निगमायुक्त निधि चौधरी ने शनिवार को कहा कि ट्वीट व्यंग्यात्मक था और उसकी गलत व्याख्या की गई. विवादित ट्वीट को डिलीट कर दिया गया. (विस्तार से)

सीबीआई अदालत ने रॉबर्ट वाड्रा को इलाज के लिए विदेश जाने की अनुमति दी | सोमवार, 03 जून 2019

कारोबारी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा को सीबीआई की विशेष अदालत ने इलाज के लिए विदेश जाने की इजाजत दे दी. लेकिन इसके लिए उन्हें अदालत में 25 लाख रुपये की बैंक गारंटी देनी होगी. साथ ही विदेश यात्रा के लिए मिली अनुमति की इस अवधि में वह अमेरिका और नीदरलैंड्स की यात्रा तो कर सकेंगे लेकिन ब्रिटेन के लंदन नहीं जा सकेंगे. सोमवार को यह फैसला अरविंद कुमार की विशेष अदालत ने सुनाया. (विस्तार से)

समाजवादी पार्टी ने भी उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव अकेले लड़ने की घोषणा की | मंगलवार, 04 जून 2019

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का गठबंधन टूटने के संकेत मिल रहे हैं. इसका संकेत पहले बसपा की तरफ़ से आया और अब सपा की ओर से. सपा ने ऐलान किया कि वह उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव अकेले ही लड़ेगी. सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, ‘अगर महागठबंधन (सपा-बसपा का) टूट चुका है तो मैं इस पर गहराई से चिंतन करूंगा. अगर उपचुनाव में महागठबंधन है ही नहीं तो सपा भी अपने बलबूते चुनाव की तैयारी करेगी. (विस्तार से)

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नरेंद्र मोदी से देश के किसानों का कर्ज माफ करने की अपील की | बुधवार, 05 जून 2019

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर संकट में घिरे किसानों का कर्ज राष्ट्रीय स्तर पर माफ करने की अपील की. मुख्यमंत्री के मुताबिक खेती के कर्ज की एक बार की माफी इसलिए आवश्यक है कि इससे किसान समुदाय के संकट को कम किया जा सकता है और कृषि को उच्च वृद्धि के रास्ते पर लाया जा सकता है. (विस्तार सेे)

आरबीआई ने रेपो दर छह प्रतिशत से घटा कर 5.75 प्रतिशत की | गुरुवार, 06 जून 2019

रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने मौद्रिक नीति समिति की तीन दिन चली बैठक के बाद आज नई ब्याज दरों का एलान कर दिया. उसने अपने नीतिगत रुख को नरम रखते हुए रेपो दर 0.25 अंक घटाकर छह प्रतिशत से 5.75 प्रतिशत कर दी. यह लगातार तीसरा मौका है जब आरबीआई ने रेपो दर में कमी की. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : उधार की रकम नहीं मिलने पर ढाई साल की बच्ची की हत्या, आंखें भी निकालीं | शुक्रवार, 07 जून 2019

उत्तर प्रदेश में उधार में दी रकम नहीं मिलने पर एक ढाई साल की बच्ची की हत्या का मामला सामने आया. खबर के मुताबिक आरोपितों जाहिद और असलम ने बच्ची से क्रूरता बरतते हुए उसकी आंखें भी निकाल दीं. पुलिस ने बताया कि बच्ची के माता-पिता आरोपितों का 10,000 रुपये कर्ज नहीं चुका पा रहा थे. इसके बदले उन्होंने बच्ची को मार डाला. पुलिस ने मामले के दो आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया. ये दोनों पीड़ित परिवार के पड़ोस में रहते थे. (विस्तार से)

आईसीसी ने महेंद्र सिंह धोनी को खास चिह्न वाले दस्ताने पहनने की इजाजत नहीं दी | शनिवार, 08 जून 2019

महेंद्र सिंह धोनी खास चिह्न (कृपाण) वाले विकेटकीपिंग दस्ताने नहीं पहन पाएंगे. आईसीसी ने उन्हें इसकी इजाजत नहीं दी. उसने बीसीसीआई से साफ कहा कि महेंद्र सिंह धोनी के ये दस्ताने नियमों के विरुद्ध हैं, लिहाजा इन्हें पहन कर खेलने की इजाजत नहीं दी जा सकती. आईसीसी के नियमों के अनुसार विकेटकीपिंग दस्तानों पर किसी तरह का लोगो लगाने की अनुमति नहीं है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.