पाकिस्तान : इस्लामाबाद में भारतीय राजनयिक की इफ्तार पार्टी में आए मेहमानों से बदसलूकी | रविवार, 02 जून 2019

पाकिस्तान में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया. इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग की इफ्तार पार्टी में आए मेहमानों के साथ पाकिस्तानी अधिकारियों ने बदसलूकी की. भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों ने इस्लामाबाद के सेरेना होटल में इफ्तार पार्टी आयोजित की थी. इसमें शामिल होने के लिए कई मेहमानों को न्यौता दिया गया था. इफ्तार पार्टी शुरू होने से पहले जब मेहमान यहां आने लगे तो पाकिस्तानी सुरक्षा अधिकारियों ने उन्हें परेशान करना शुरू कर दिया. कई मेहमानों के साथ धक्का-मुक्की की गई, कई लोगों की कई बार जांच की गई और कई लोगों को तो अंदर ही नहीं आने दिया गया. (विस्तार से)

बोइंग विमानों में नई तरह की गड़बड़ी सामने आई | सोमवार, 03 जून 2019

अमेरिकी विमान निर्माता कंपनी बोइंग के विमानों में नई तरह की गड़बड़ी का पता चला. अमेरिका की संघीय उड्‌डयन प्रशासन (एफएए) ने इसका ख़ुलासा किया. एफएए ने इसी रविवार को बताया कि 737 श्रृंखला और उससे पहले के बोइंग विमानों में भी, अनुचित तरीके से बनाए गए कलपुर्जे लगे हो सकते हैं. इन कलपुर्जों को जितनी जल्दी संभव हो बदलना होगा. जिन विमानाें में ख़राब कलपुर्जों के इस्तेमाल की आशंका जताई गई है उनमें 737, 737-मैक्स, 179-मैक्स और 133एनजी शामिल हैं. इन विमानों में विशेष तौर पर पंखों में उपयोग किए जाने वाले कलपुर्जों की गुणवत्ता ख़राब बताई गई. (विस्तार से)

श्रीलंका के सभी नौ मुस्लिम मंत्रियों ने इस्तीफ़ा दिया | मंगलवार, 04 जून 2019

श्रीलंका में अप्रैल के महीने में ईस्टर के मौके पर हुए बम धमाकाें का असर अब तक दिख रहा है. बौद्ध धर्म की बहुलता वाले श्रीलंका में इन धमाकों में 250 से ज़्यादा लोगों के मारे जाने के बाद मुस्लिम समुदाय को निशाने पर लिए जाने का सिलसिला लगातार जारी है. इसके चलते श्रीलंका सरकार में शामिल नौ मुस्लिम मंत्रियों ने बीते मंगलवार को अपने पदों से इस्तीफ़ा दे दिया. ये इस्तीफ़े एक प्रभावशाली बौद्ध भिक्षु अतुरालिये रतना की भूख हड़ताल की प्रतिक्रिया में हुए हैं. उन्होंने धमकी दी थी कि जब तक राष्ट्रपति तीन बड़े मुस्लिम पदाधिकारियों को नहीं हटाते, तब तक वे आमरण अनशन जारी रखेंगे. (विस्तार सेे)

दूसरे विश्व युद्ध के दौरान ब्रिटेन की महारानी मैकेनिक का काम किया करती थीं : डोनाल्ड ट्रंप | बुधवार, 05 जून 2019

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इंग्लैंड की यात्रा के दौरान ब्रिटेन की महारानी एलिज़ाबेथ के बारे में बड़ा ख़ुलासा किया. उन्होंने महारानी के राजमहल बकिंघम पैलेस में दिए गए भोज के दौरान उल्लेख किया कि दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान महारानी (एलिज़ाबेथ) मैकेनिक का काम किया करती थीं. ट्रंप ने कहा, ‘अप्रैल-1945 में अख़बारों में एक तस्वीर ने ख़ूब सुर्ख़ियां बटोरी थीं. उसमें महारानी (एलिज़ाबेथ) की मां (ब्रिटिश) सेना की एक महिला शाखा का जायज़ा लेती दिख रही हैं. वे एक युवा महिला को सेना के ट्रक का इंजन सुधारते हुए ख़ास तौर पर ग़ौर से देख रही थीं. वह युवा मैकेनिक कोई और नहीं भविष्य की महारानी (ब्रिटेन की) थीं. महान, महानतम महिला.’ (विस्तार से)

एससीओ शिखर सम्मेलन में नरेंद्र मोदी और इमरान खान के बीच अलग से मुलाकात नहीं होगी | गुरुवार, 06 जून 2019

इसी महीने आयोजित होने वाले शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने पाकिस्तानी समकक्ष इमरान खान के साथ अलग से कोई मुलाकात नहीं करेंगे. भारत के विदेश मंत्रालय ने भी इसकी पुष्टि की. इसके साथ ही विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘मेरी जानकारी में एससीओ सम्मेलन के दौरान नरेंद्र मोदी और इमरान खान के बीच कोई बैठक तय नहीं है.’ (विस्तार से)

जर्मनी : नर्स ने 55 लोगों की हत्या की बात मानी | शुक्रवार, 07 जून 2019

जर्मनी में नर्स का काम करने वाले एक शख्स ने 55 मरीजों की हत्या करने की बात मानी है. इस नर्स का नाम नील्स होएगल है. वह अपने मरीजों को ऐसी दवाएं देता था कि उन्हें दिल का दौरा पड़ जाता था. फिर वह उन्हें बचाने की कोशिश करता था. बताया जाता है कि उसने यह सब प्रशंसा पाने के लिए किया ताकि लोग उसे हीरो मानें. लेकिन उसकी इस सनक ने 55 लोगों की जान ले ली. (विस्तार से)

मालदीव ने नरेंद्र मोदी को अपने सर्वोच्च सम्मान ‘रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन’ से सम्मानित किया | शनिवार, 08 जून 2019

मालदीव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने देश के सर्वोच्च सम्मान ‘निशान इज्जुद्दीन’ से सम्मनित किया है. उन्हें इस सम्मान से वहां के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सालेह ने सम्मानित किया. मालदीव की मजलिस (संसद) में उन्हें जब यह सम्मान दिया गया तो उस वक्त वहां के सांसदों सहित कई विदेशी मेहमान भी मौजूद थे. वहीं नरेंद्र मोदी ने इस सम्मान के लिए मालदीव का आभार प्रकट किया. साथ ही इसे भारत और मालदीव की दोस्ती को दिया गया सम्मान भी बताया. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.