दिल्ली हाईकोर्ट ने 60 वेबसाइटों और कुछ रेडियो स्टेशनों को क्रिकेट विश्व कप 2019 के प्रसारण से रोक दिया है. न्यायमूर्ति जेआर मिधा ने यह निर्देश ‘चैनल 2 ग्रुप कॉरपोरेशन’ की याचिका पर दिया है. इस याचिका में चैनल ने 30 मई से 14 जुलाई तक आयोजित हो रहे विश्व कप के ऑडियो कवरेज के कॉपीराइट का दावा किया था. अदालत ने वेबसाइटों और रेडियो चैनलों, इंटरनेट, दूरसंचार सेवा प्रदाताओं तथा केंद्र को नोटिस जारी किया है. इन सभी को चार सितंबर तक अपने जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया गया है. इस मामले में अब चार सितंबर को आगे सुनवाई होगी.

अपने हालिया अंतरिम आदेश में न्यायाधीश ने गूगल जैसे सर्च इंजनों तथा एयरटेल और वोडाफोन जैसे इंटरनेट, दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को उल्लंघन करने वाली उन वेबसाइटों से लिंक हटाने या इसे बंद करने का निर्देश दिया जहां क्रिकेट विश्व कप का ऑडियो कवरेज अनाधिकृत रूप से लोगों के लिए उपलब्ध कराया गया है.

इस दौरान अदालत का कहना था कि इस मामले के तथ्यों और परिस्थितियों को देखते हुए याचिकाकर्ता ‘चैनल 2 ग्रुप’ के हित में एकपक्षीय आदेश जारी करना ‘जरूरी’ है. याचिकाकर्ता ने विश्वकप 2019 के आयोजक ‘आईसीसी बिजनेस कॉरपोरेशन’ के साथ ऑडियो अधिकार समझौता किया था.