कठुआ बलात्कार और हत्या मामले में छह दोषी करार, तीन को उम्रकैद

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में हुए बलात्कार और हत्या के मामले में विशेष अदालत ने फ़ैसला सुना दिया है. पंजाब के पठानकोट स्थित इस अदालत ने सात में से छह आरोपितों को दोषी ठहराया है जबकि एक को बरी कर दिया गया है. एक मामले में एक नाबालिग पर भी आरोप है जिसका मुकदमा अभी शुरू नहीं हुआ है. इस मामले के तीन दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है और बाकी तीन दोषियों, जिन पर सबूतों के साथ छेड़छाड़ का आरोप था, पांच-पांच साल कैद की सजा मिली है. (विस्तार से)

‘अब आगे बढ़ने का वक्त आ गया है’

जाने-माने क्रिकेटर युवराज सिंह ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है. वे काफी समय से भारतीय टीम से बाहर चल रहे थे. मौजूदा विश्व कप की टीम में भी उन्हें नहीं चुना गया था. संन्यास का ऐलान करते हुए युवराज सिंह ने कहा, ‘क्रिकेट में 25 और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 17 साल के उतार-चढ़ाव के बाद मैंने आगे बढ़ने का फैसला किया है...इस खेल ने मुझे बहुत कुछ सिखाया है कि कैसे लड़ना है, कैसे गिरना है, फिर से उठना है और आगे बढ़ना है.’ (विस्तार से)

क्रिकेट विश्व कप : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने खिलाड़ियों की खास तरह से जश्न मनाने की मांग ठुकराई

इंग्लैंड में खेली जा रही विश्व कप प्रतियोगिता के अंतर्गत अगले रविवार यानी 16 जून को चिर-परिचित प्रतिद्वंद्वियों भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत होने वाली है. दुनियाभर के क्रिकेट प्रशंसकों को इस हाईवोल्टेज मुकाबले का इंतजार है. वहीं इसी मैच को लेकर सरफराज अहमद की अगुवाई वाली पाकिस्तान की टीम ने अपने क्रिकेट बोर्ड से एक खास ‘मांग’ की है. पाकिस्तानी क्रिकेटरों ने कहा है कि वे भारतीय बल्लेबाजों के आउट होने पर अलग अंदाज में जश्न मनाना चाहते हैं. ऐसा वे पाकिस्तानी सेना के प्रति सम्मान दिखाने के लिए करना चाहते हैं. (विस्तार से)

मणिपुर के आधिकारिक दौरे पर गए बिहार के चार विधायक रंगरेलियां मनाते दिखे, वीडियो वायरल

सोशल मीडिया पर इस समय बिहार के चार विधायकों का एक वीडियो वायरल हो रहा है. इसमें वे मणिपुर के मोर शहर में कुछ लड़कियों के साथ अश्लील तरीके से नाचते और रंगरेलियां मनाते दिख रहे हैं. ये चारों विधायक जनता दल यूनाटेड (जेडीयू), भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के बताए गए हैं. चारों विधायक बीते महीने केंद्र सरकार की ‘लुक ईस्ट पॉलिसी’ के अंतर्गत चलाए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी लेने के लिए मणिपुर पहुंचे थे. इसी दौरान कथित तौर पर पहली जून को उन्होंने एक पार्टी की थी और तब उन्हें मस्ती में झूमते हुए कैमरों में कैद कर दिया गया था. (विस्तार से)

दिल्ली हाईकोर्ट ने 60 वेबसाइटों को क्रिकेट विश्वकप के ऑडियो प्रसारण से रोका

दिल्ली हाईकोर्ट ने 60 वेबसाइटों और कुछ रेडियो स्टेशनों को क्रिकेट विश्व कप 2019 के प्रसारण से रोक दिया है. न्यायमूर्ति जेआर मिधा ने यह निर्देश ‘चैनल 2 ग्रुप कॉरपोरेशन’ की याचिका पर दिया है. इस याचिका में चैनल ने 30 मई से 14 जुलाई तक आयोजित हो रहे विश्व कप के ऑडियो कवरेज के कॉपीराइट का दावा किया था. अदालत ने वेबसाइटों और रेडियो चैनलों, इंटरनेट, दूरसंचार सेवा प्रदाताओं तथा केंद्र को नोटिस जारी किया है. इन सभी को चार सितंबर तक अपने जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया गया है. इस मामले में अब चार सितंबर को आगे सुनवाई होगी. (विस्तार से)

प. बंगाल : चुनाव के बाद हिंसा पर सरगर्मी जारी, राज्यपाल, प्रधानमंत्री और गृहमंत्री से मिले

पश्चिम बंगाल में आम चुनाव के बाद राजनीतिक हिंसा पर सियासी सरगर्मी जारी है. आज पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. बताया जा रहा है कि उन्होंने गृह मंत्री को राज्य में राजनीतिक हिंसा और मौजूदा हालात पर एक रिपोर्ट सौंपी. हालांकि राज्यपाल ने इसे शिष्टाचार भेंट बताया है. उधर, राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा पर हिंसा फैलाने और उनकी सरकार को गिराने की साजिश रचने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि वे किसी को भी अपनी सरकार गिराने नहीं देंगी. (विस्तार से)

दिल्ली के इतिहास में सोमवार का दिन सबसे गर्म रहा, पारा 48 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचा

सोमवार को दिल्ली में तापमान के पिछले सभी रिकॉर्ड टूट गए और राष्ट्रीय राजधानी के इतिहास में पहली बार पारा 48 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर रिकॉर्ड किया गया. मौसम की जानकारी देने वाली एजेंसी स्काईमेट ने एक ट्वीट के जरिये आज के दिन को दिल्ली के इतिहास का सबसे गर्म दिन बताया है. इससे पहले इसी महीने की नौ तारीख को दिल्ली के पालम इलाके में 47.8 डिग्री का अधिकतम तापमान रिकॉर्ड किया गया था. वह दिन भी दिल्ली के सबसे गर्म दिनों में से एक साबित हुआ था. (विस्तार से)

नवजोत सिंह सिद्धू ने राहुल गांधी से मुलाकात की, एक पत्र सौंपा

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह के साथ तनातनी की खबरों के बीच उनके मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की है. राहुल गांधी से मुलाकात के दौरान उन्होंने पार्टी अध्यक्ष को राज्य की ‘स्थिति’ से अवगत कराया है. इस मुलाकात को लेकर सिद्धू ने एक ट्वीट किया है. इसमें उन्होंने लिखा है, ‘कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात की, उन्हें अपना पत्र सौंपा और स्थिति से अवगत कराया.’ (विस्तार सेे)

ईरान की अमेरिका को चेतावनी, कहा - सुरक्षित होने की गलतफहमी में न रहना

ईरान ने अमेरिका को कड़ी चेतावनी दी है. ईरान ने कहा है कि उसके खिलाफ आर्थिक युद्ध छेड़ने के बाद अमेरिका खुद को सुरक्षित समझने की गलतफहमी में न रहे. सोमवार को जर्मनी के विदेश मंत्री हीको मास की यात्रा के दौरान हुए एक कार्यक्रम में ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने यह बात कही है. जरीफ ने कहा, ‘डोनाल्ड ट्रंप ने खुद ही घोषणा की थी कि अमेरिका ने ईरान के खिलाफ आर्थिक युद्ध छेड़ा है. अब मध्यपूर्व क्षेत्र में तनाव घटाने का एकमात्र समाधान है कि आर्थिक युद्ध को रोका जाए.’ (विस्तार से)

गिरीश कर्नाड नहीं रहे

जाने-माने अभिनेता, नाटककार, लेखक और निर्देशक गिरीश कर्नाड का निधन हो गया है. 81 साल के गिरीश कर्नाड काफी समय से बीमार चल रहे थे. आज सुबह उन्होंने अपने घर में अंतिम सांस ली.गिरीश कर्नाड बीते चार दशकों से नाटक लेखन और रंगमंच की दुनिया के एक बड़े नाम थे. वे समकालीन मुद्दों पर लिखते हुए इतिहास और पौराणिक कथाओं का इस्तेमाल करने के लिए जाने जाते थे. उनके कई नाटकों का अंग्रेजी और कई भारतीय भाषाओं में मंचन हुआ. लगभग पांच दशक से ज्यादा समय तक गिरीश कर्नाड नाटकों के लिए सक्रिय रहे. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.