भारतीय जनता पार्टी के नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉक्टर वीरेंद्र कुमार लोकसभा के अंतरिम अध्यक्ष हो सकते हैं. सूत्रों के हवाले से इस तरह की ख़बर आई है.

ख़बरों के मुताबिक डॉक्टर वीरेंद्र कुमार को अंतरिम लोकसभा अध्यक्ष बनाने का फ़ैसला लगभग हो चुका है. बस इसकी औपचारिक घोषणा होना बाकी है. डॉक्टर कुमार मध्य प्रदेश की सागर और टीकमगढ़ सीटों से सात बार लोकसभा चुनाव जीत चुके हैं. वे फिलहाल टीकमगढ़ लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

अंतरिम लोकसभा अध्यक्ष के तौर पर डॉक्टर कुमार सदन के नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाएंगे. इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के निर्वाचन की कार्यवाही भी उन्हीं की अध्यक्षता में संचालित की जाएगी. नई लोकसभा का सत्र 17 जून से शुरू हो रहा है. अगले लोकसभा अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का चुनाव 19 जून को होना है.

संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 20 जून को संबोधित करेंगे. इसके बाद दोनाें सदनों की औपचारिक कार्यवाही शुरू होगी. इस सत्र में देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पांच जुलाई को देश का वार्षिक बजट पेश करेंगी. संसद का सत्र का 26 जुलाई तक चलेगा.