राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता और पूर्व केंद्रीय नागरिक उड्‌डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल मंगलवार को लगातार दूसरे दिन ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) के सामने पेश हुए. ईडी उनसे काले धन को वैध करने के आरोपों के बाबत पूछताछ कर रही है.

ख़बराें के मुताबिक प्रफुल्ल पटेल सुबह 10 बजे ईडी के खान मार्केट स्थित दफ़्तर पहुंचे. यहां उनसे पूछताछ अब भी जारी है. इससे पहले सोमवार को भी क़रीब आठ घंटे उनसे ईडी के अधिकारियाें ने सवाल-ज़वाब किए थे. प्रफुल्ल पटेल (62) फिलहाल राज्य सभा के सदस्य हैं. ईडी ने पूछताछ के लिए उनके नाम समन जारी कर पहले उन्हें छह जून को जांच दल के सामने पेश होने को कहा गया था. लेकिन उस वक़्त उन्होंने अपनी व्यस्तताओं का हवाला देकर ईडी से कुछ मोहलत मांग ली थी.

पटेल पर आरोप है कि उन्होंने नागरिक उड्‌डयन मंत्री रहते हुए एयर इंडिया के 43 विमानों की ख़रीद में अनियमितता बरती. इसके अलावा यह भी आरोप है कि उन्हेंने एयर इंडिया के मुनाफ़े वाले हवाई मार्ग अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों के साथ साझा किए. ईडी काे आशंका है कि इन कामाें के जरिए प्रफुल्ल पटेल ने वित्तीय लाभ भी लिया हो सकता है. इस मामले में ईडी की टीम नागरिक उड्‌डयन मंत्रालय के सचिव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से पूछताछ कर चुकी है. उन बयानों के आधार पर पटेल से पूछताछ हो रही है.