एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल लगातार दूसरे दिन ईडी के सामने पेश हुए

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के नेता और पूर्व केंद्रीय नागरिक उड्‌डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल मंगलवार को लगातार दूसरे दिन ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) के सामने पेश हुए. ईडी उनसे काले धन को वैध करने के आरोपों के बाबत पूछताछ कर रही है. प्रफुल्ल पटेल मंगलवार सुबह 10 बजे ईडी के खान मार्केट स्थित दफ़्तर पहुंचे. जहां उनसे कई घंटे पूछताछ की गयी. इससे पहले सोमवार को भी क़रीब आठ घंटे उनसे ईडी के अधिकारियाें ने सवाल-ज़वाब किए थे. प्रफुल्ल पटेल (62) फिलहाल राज्य सभा के सदस्य हैं. (विस्तार से)

केंद्र सरकार ने अंतरिक्ष युद्ध की तैयारी के लिए एक नई एजेंसी के गठन को मंजूरी दी

नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने भविष्य में अंतरिक्ष युद्ध की संभावनाओं के मद्देनजर एक नई रक्षा एजेंसी के गठन को मंजूरी दी है. इस एजेंसी को रक्षा अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी (डीएसआरए) का नाम दिया गया है. यह एजेंसी अंतरिक्ष युद्ध से जुड़ी संवेदनशील हथियार प्रणाली और तकनीकी विकास की दिशा में काम करेगी. साथ ही यह भारतीय सेना के तीनों अंगों वाली रक्षा अंतरिक्ष एजेंसी (डीएसए) के अनुसंधान और विकास में भी सहायता देगी. (विस्तार से)

अरुणाचल प्रदेश : वायुसेना के लापता एएन 32 विमान का मलबा मिला

इसी महीने की तीन तारीख को लापता हुए भारतीय वायुसेना के एएन 32 विमान का मलबा मिल गया है. लापता विमान का यह मलबा अरुणाचल प्रदेश के सियांग जिले में बरामद हुआ है जिसे वायुसेना के ही एमआई 32 हेलीकॉप्टर ने खोजा है. इस दौरान वायुसेना ने मलबे के लापता हुए एएन 32 विमान के ही होने की पुष्टि भी की है. (विस्तार से)

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ भारत की जीत की ज़मीन तैयार करने वाले शिखर धवन विश्वकप से बाहर हो सकते हैं

अपने दूसरे ही मैच में इस रविवार को भारत ने विश्वकप की मज़बूत दावेदार ऑस्ट्रेलियाई टीम को 36 रन से पटखनी दी थी. पहले बल्लेबाज़ी करते हुए भारत ने 352 रन का बड़ा स्कोर बनाया था. इसमें सबसे ज़्यादा 117 रनों का योगदान सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन का था. लेकिन अब भारत के इसी सितारा खिलाड़ी पर विश्वकप टूर्नामेंट से कुछ समय के लिए बाहर होने का ख़तरा मंडरा रहा है. (विस्तार से)

मुलायम सिंह यादव की तबियत में सुधार, अभी भी आईसीयू में भर्ती

समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की तबियत में सुधार हुआ है. मंगलवार शाम को यह जानकारी गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल की ओर से दी गई है. अनियंत्रित मधुमेह से पीड़ित मुलायम सिंह यादव को सोमवार रात मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. यादव का इलाज कर रहे एक डाक्टर ने न्यूज एजेंसी को बताया, ‘मुलायम सिंह के जरूरी टेस्ट कर लिए गये हैं. मंगलवार देर शाम उनके मधुमेह के स्तर में सुधार हुआ है. लेकिन, सपा संस्थापक को अभी भी सघन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में रखा गया है.’ (विस्तार से)

‘बंगाल कोई खिलौना नहीं, आप इससे खेल नहीं सकते’

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर एक बार फिर हमला बोला है. उन्होंने कहा है, ‘बंगाल कोई खिलौना नहीं है और भाजपा के लोग इससे खेल नहीं सकते. ऐसा भी नहीं है कि आप (भाजपा) अपनी इच्छा के मुताबिक बंगाल के साथ कुछ भी कर सकते हैं.’ उन्होंने आगे कहा, ‘आज बंगाल को गुजरात जैसा बनाने की साजिश रची जा रही है. हमें अपनी संस्कृति को बचाना होगा.’ ममता बनर्जी ने ये बातें कोलकाता के विद्यासागर कॉलेज में ईश्वर चंद विद्यासागर की एक नई प्रतिमा के अनावरण के मौके पर कहीं. (विस्तार से)

पाकिस्तान की सरकार ने करतारपुर कॉरिडोर के लिए सौ करोड़ रुपए आवंटित किये

पाकिस्तान की सरकार ने बहुप्रतीक्षित करतारपुर कॉरिडोर के विकास के लिए केंद्रीय बजट में इस साल 100 करोड़ रुपये आवंटित किये हैं. मंगलवार को पाकिस्तान सरकार की ओर से यह जानकारी दी गई है. खबर के मुताबिक इमरान खान की सरकार बजट में आवंटित किए गए इस धन का इस्तेमाल करतारपुर में बुनियादी संरचना के विकास और भूमि अधिग्रहण के लिए करेगी. सरकारी अधिकारियों द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार इस परियोजना की अनुमानित लागत 300 करोड़ रुपये है. (विस्तार से)

अमिताभ बच्चन का ट्विटर हैंडल हैक

हिंदी फिल्मों के महानायक अमिताभ बच्चन का ट्विटर हैंडल हैक कर लिए जाने की ख़बर सामने आई है. बताया जाता है कि तुर्की के हैकरों ने उनका ट्विटर हैंडल हैक किया है. सोमवार रात करीब 11.40 बजे अमिताभ बच्चन का ट्विटर हैंडल हैक किया गया. हैकरों ने बच्चन की प्रोफाइल तस्वीर की जगह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की तस्वीर लगा दी. उनके संक्षिप्त परिचय में बदलाव करके वहां ‘लव पाकिस्तान’ (पाकिस्तान से मोहब्बत) लिख दिया. साथ ही तुर्की के झंडे की इमोजी लगा दी. (विस्तार सेे)

क्रिकेट विश्व कप : श्रीलंका और बांग्लादेश का मैच भी बारिश की वजह से रद्द

इंग्लैंड में ब्रिस्टल के मैदान पर मंगलवार को श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच क्रिकेट विश्व का 16वां मैच खेला जाना था. लेकिन यह मैच भी बारिश की भेंट चढ़ गया. वहां बारिश इतनी तेज थी कि टॉस के लिए दोनों टीमों के कप्तान मैदान पर भी नहीं उतर सके. मैच के लिए निर्धारित समय का काफी हिस्सा गुजर जाने के बाद अंपायरों ने इसे रद्द करने का फैसला किया जिसके बाद दोनों टीमों को एक-एक अंक दे दिए गए. (विस्तार से)

सुप्रीम कोर्ट ने पत्रकार प्रशांत कनोजिया को तुरंत रिहा करने का आदेश दिया

सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए पत्रकार प्रशांत कनोजिया को तुरंत रिहा करने का आदेश दिया है. पुलिस शनिवार को उन्हें उनके घर से उठा कर ले गई थी. उसके बाद पत्रकार की पत्नी ने सुप्रीम कोर्ट का रुख किया था. आज इस मामले की सुनवाई करते हुए शीर्ष अदालत ने कहा कि प्रशांत कनोजिया की गिरफ्तारी का मामला नहीं बनता. कोर्ट ने कहा, ‘पुलिस उनके खिलाफ केस चला सकती है, लेकिन गिरफ्तारी नहीं हो सकती.’ (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.