चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण इस साल जुलाई में : इसरो

चंद्रमा तक पहुंचने के लिए भारत के दूसरे अभियान की तारीख़ घोषित कर दी गई है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख के शिवन के मुताबिक इसी साल 15 जुलाई को चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण तय हुआ है. आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा से यह प्रक्षेपण होगा. डॉक्टर के शिवन ने बताया, ‘भारत की अंतरिक्ष एजेंसी ने अब तक जितने भी अभियान चलाए हैं, उनमें यह सबसे जटिल है. चंद्रयान-2 मिशन पर लगभग एक हजार करोड़ रुपए ख़र्च हो रहे हैं.’ (विस्तार से)

ब्रिटेन : नीरव मोदी की जमानत याचिका चौथी बार खारिज

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ धोखाधड़ी करने के आरोपित नीरव मोदी को ब्रिटेन की एक अदालत ने जमानत देने से इनकार कर दिया है. यह चौथा मौका है जब वहां की अदालत ने भारत के इस भगोड़े कारोबारी की जमानत नामंजूर की है. नीरव मोदी की याचिका को अस्वीकार करते हुए रॉयल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने यह भी कहा है कि उसे जमानत दिए जाने पर सबूतों के साथ छेड़छाड़ हो सकती है. इससे पहले तीन अलग-अलग मौकों पर ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने भी उसकी जमानत याचिका खारिज कर दी थी. (विस्तार से)

कैसे यात्री कारों की बिक्री में आई यह गिरावट अर्थव्यवस्था की बिगड़ी हालत बयान करती है

देश में कारों और एसयूवी वाहनों की बिक्री पिछले 18 सालों के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गई है. सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक मई, 2019 में देश में 2.39 यात्री वाहन (कार, यूवी/एसयूवी और वैन) बिके. जबकि पिछले साल मई में ही ऐसे तीन लाख वाहनों की बिक्री हुई थी. यानी इस बार इसमें 21 प्रतिशत की गिरावट आई है. इससे पहले अप्रैल में यात्री वाहनों की बिक्री में 17 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी. (विस्तार से)

उत्तर प्रदेश : पत्रकार का आरोप- रेलवे के पुलिसकर्मियों ने मेरे मुंह में पेशाब की

उत्तर प्रदेश में एक और पत्रकार को प्रताड़ित किए जाने का मामला सामने आया है. इस बार मसला रेलवे पुलिस से जुड़ा है. एक टीवी चैनल के लिए काम करने वाले पत्रकार अमित शर्मा ने दावा किया है, ‘रेलवे के पुलिसकर्मियों ने मुझे मारा-पीटा. मुझे सलाखों के पीछे बंद किया. वहां मेरे मुंह में पेशाब की.’ अमित शर्मा के मुताबिक उनके साथ यह दुर्व्यवहार तब हुआ जब वे मंगलवार रात एक मालगाड़ी के पटरी से उतर जाने की घटना को कवर कर रहे थे. (विस्तार से)

क्रिकेट विश्व कप 2019 : भारत-न्यूज़ीलैंड के मैच पर बारिश का ख़तरा

इंग्लैंड में चल रहे विश्वकप टूर्नामेंट में कल यानी गुरुवार को भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच अहम मुकाबला होने वाला है. लेकिन यह हो पाएगा या नहीं इस पर बारिश के ख़तरे की वज़ह से संशय के बादल मंडरा रहे हैं. इंग्लैंड में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने स्थानीय वेबसाइट ‘नाटिंघमपोस्ट’ के हवाले से बताया है कि मौसम विभाग ने इस ‘सप्ताह के अधिकतर समय में बारिश होते रहने की चेतावनी जारी की है. (विस्तार से)

एससीओ सम्मेलन में शामिल होने के लिए नरेंद्र मोदी पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से नहीं गुजरेंगे

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पाकिस्तान के वायु क्षेत्र का इस्तेमाल नहीं करेंगे. अब उनका विशेष विमान ओमन, ईरान और मध्य एशिया के देशों के ऊपर से उड़ान भरते हुए उन्हें किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक पहुंचाएगा. यह जानकारी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने दी है. (विस्तार से)

विमान अपहरण की अफवाह फैलाने वाले मुंबई के व्यापारी को एनआईए अदालत ने उम्र कैद की सजा दी

मुंबई के एक व्यापारी को विमान अपहरण की अफवाह उड़ाना भारी पड़ गया है. मंगलवार को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की एक विशेष अदालत ने उसे आजीवन कारावास की सजा सुनाई है. साथ ही, पांच करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया है. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक भारत में विमान अपहरण से जुड़े नए कानूनों के तहत यह अपनी तरह का पहला मामला है. (विस्तार से)

सर्वाधिक कमाई करने वाली खिलाड़ियों की फोर्ब्स सूची में विराट कोहली एकमात्र भारतीय

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली विश्व में सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों की फोर्ब्स की सूची में शामिल एकमात्र भारतीय हैं. उनकी कुल वार्षिक कमाई दो करोड़ 50 लाख डॉलर (करीब 174 करोड़ रुपये) है. पीटीआई ने फोर्ब्स की सूची के हवाले से बताया कि कोहली को विज्ञापनों से 2.1 करोड़ डॉलर (145 करोड़ रुपये से ज्यादा), जबकि वेतन और जीत से मिलने वाली राशि से 40 लाख डॉलर (करीब 28 करोड़ रुपये) की कमाई होती है. इस तरह, पिछले 12 महीनों में उनकी कुल कमाई 2.5 करोड़ डॉलर की रही है. (विस्तार सेे)

भारत से सार्थक बातचीत के लिए हमें आतंकवाद पर कार्रवाई करनी होगी : पाकिस्तानी राजनयिक

सिर्फ़ आतंकवाद पर ठोस कार्रवाई के बाद ही भारत-पाकिस्तान के बीच सार्थक बातचीत हो सकती है. अब तक भारत की ओर से दी जा रही इस दलील का समर्थन पाकिस्तान के पूर्व राजदूत हुसैन हक़्क़ानी ने भी किया है. हक़्क़ानी अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत रह चुके हैं. वॉशिंगटन (अमेरिका) में मीडिया से बातचीत के दौरान हुसैन हक़्क़ानी ने कहा, ‘जब तक पाकिस्तान अपने क्षेत्र में मौज़ूद आतंक के ढांचे को पूरी तरह ख़त्म नहीं कर देता, भारत के साथ उसकी बातचीत बेनतीज़ा ही रहेगी.’ (विस्तार से)

अगले दो दिन ऐसी ही गर्मी रही तो 2019 इतिहास का सबसे अधिक गर्मी वाला साल बन जाएगा

भारत का दो-तिहाई हिस्सा जबर्दस्त गर्मी और लू की चपेट में है. देश के उत्तरी, मध्य और प्रायद्वीपीय हिस्सों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है. बीते सोमवार को राजधानी दिल्ली का तापमान 48 डिग्री सेल्सियस रहा. आलम यह है कि उत्तर प्रदेश से तमिलनाडु जा रही एक ट्रेन में गर्मी से चार यात्रियों की मौत हो गई है. उधर, गर्म हवा से परेशान शहरी लोग बड़ी संख्या में हिल स्टेशनों का रुख कर रहे हैं. इस बीच, विशेषज्ञों ने कहा है कि समुद्री तूफान ‘वायु’ की वजह से मॉनसून से राहत मिलने में अभी भी थोड़ा समय बाकी है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.