जम्मू-कश्मीर में कल सीआरपीएफ पर एक बड़ा हमला हुआ. अनंतनाग में हुए इस हमले में पांच सैनिक शहीद हो गए. इस साल फरवरी में पुलवामा में सीआरपीएफ पर हुए हमले के बाद से घाटी में यह इस अर्धसैनिक बल पर पहला हमला है. जवाबी कार्रवाई में एक आतंकी भी मारा गया. अधिकारियों के मुताबिक इस हमले के पीछे जैश-ए-मोहम्मद का हाथ है. इस खबर को आज के सभी अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. इसके अलावा इसी साल 15 जुलाई को इसरो के मिशन चंद्रयान 2 की लॉन्चिंग को भी कई अखबारों ने अपनी बड़ी सुर्खियों में शामिल किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निर्देश, सभी मंत्री सुबह 9.30 तक दफ्तर पहुंच जाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रियों को सुबह साढ़े नौ बजे तक दफ्तर पहुंच जाने की हिदायत दी है. द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक बुधवार को मंत्रिपरिषद की बैठक में उन्होंने कहा कि मंत्री घर से काम करने से बचें और लोगों के लिए उदाहरण पेश करें. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह कहना था कि जब संसद का सत्र चल रहा हो तो मंत्रियों को दिल्ली में ही रहने की कोशिश करनी चाहिए. राज्य मंत्रियों को बड़ी भूमिका देने की बात करते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा कि कैबिनेट मंत्रियों को उनके साथ महत्वपूर्ण फाइलें साझा करनी चाहिए. इससे उत्पादकता बढ़ेगी. उनका यह भी कहना था कि फाइलों को तेजी से निपटाने के लिए कैबिनेट मंत्री और उनके सहायक मंत्री साथ बैठकर प्रस्तावों को मंजूरी दे सकते हैं.

गायत्री प्रजापति के ठिकानों सहित 21 जगहों पर सीबीआई के छापे

उत्तर प्रदेश में खनन घोटाले के मामले में सीबीआई ने बुधवार को दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 21 जगहों पर छापेमारी की. अमर उजाला के मुताबिक सीबीआई ने उत्तर प्रदेश के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति के ठिकानों पर भी छापा मारा है. सीबीआई ने इसी साल जनवरी में आईएएस बी चंद्रकला और 10 अन्य लोगों इस इस सिलसिले में मामला दर्ज किया था. राज्य में पिछली समाजवादी पार्टी की सरकार में अवैध खनन को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में कई याचिकाएं पहुंचीं थीं. हाईकोर्ट ने 2016 में मामले की जांच के आदेश दिए थे.

दिल्ली में ऑटो का किराया 18 फीसदी तक बढ़ा

दिल्ली सरकार ने बुधवार को ऑटो के किराये में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी. हिंदुस्तान के मुताबिक सरकार ने इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी है. किराए में 18 फीसदी तक की बढ़ोतरी हुई है. बदलाव के बाद हर किलोमीटर पर किराया 8.50 की जगह 9.50 रुपये होगा. वहीं, पहले दो किमी की जगह अब पहले डेढ़ किमी के लिए 25 रुपये देने होंगे. हालांकि इस पर भी सरकार का उपराज्यपाल के साथ टकराव हो सकता है क्योंकि उसने कानून विभाग की सलाह पर बिना उपराज्यपाल की मंजूरी के ही अधिसूचना जारी की है. इससे पहले 2013 में दिल्ली सरकार ने ऑटो का किराया बढ़ाया था.

कोलकाता में भाजपा कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज

पश्चिम बंगाल में बुधवार को भाजपा के एक और कार्यकर्ता का शव मिलने के बाद तनाव और बढ़ गया. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक यह घटना मालदा ज़िले में हुई. इसके विरोध में कोलकाता में भाजपा कार्यकर्ता बड़ी संख्या में सड़क पर उतर आए. पुलिस मुख्यालय की तरफ बढ़ते इन कार्यकर्ताओं को रोकने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और आंसू गैस के गोले भी छोड़े. लोकसभा चुनाव के बाद से ही सूबे में सत्ताधारी तृणमूल और भाजपा आमने-सामने हैं. बीते शनिवार को राज्य के उत्तर 24 परगना ज़िले के बसीरहाट में भी दोनों पार्टियों के कार्यकर्ता भिड़ गए थे. इसके बाद भाजपा ने दावा किया था कि उसके चार कार्यकर्ताओं की हत्या कर दी गई है. उधर, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस हिंसा के लिए भाजपा को जिम्मेदार बताया है.

परिसीमन अफवाह, धारा 370 को लेकर भी चिंता न करें : सत्यपाल मलिक

जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने आतंकियों से हथियार छोड़ने और बातचीत के लिए आगे आने को कहा है. द ट्रिब्यून के मुताबिक बुधवार को उन्होंने यह भी कहा कि परिसीमन को लेकर आ रही खबरें अफवाह हैं. सत्यपाल मलिक का कहना था कि यह संवैधानिक मसला है जिसका फैसला एक दिन में नहीं हो सकता. उन्होंने धारा 370 को लेकर भी भी फिक्र न करने की बात कही है. जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल और फिर राष्ट्रपति शासन को लगे एक साल हो गया है.