अमित शाह इस साल दिसंबर तक भाजपा के अध्यक्ष पद पर बने रह सकते हैं

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस साल दिसंबर तक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष के पद पर बने रह सकते हैं. भाजपा के नेता भूपेंद्र सिंह ने गुरुवार को पार्टी की एक बैठक के बाद पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान यह बात इशारों में कही. खबरों के मुताबिक इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा, ‘अगले छह महीने के दौरान पहले पार्टी संगठन के मंडल, जिला और राज्य स्तर के चुनाव कराए जाएंगे. इसके बाद पार्टी का नया अध्यक्ष चुना जाएगा.’ ( विस्तार से)

एएन-32 की दुर्घटना में किसी के ज़िंदा बचने की संभावना नहीं : वायु सेना

भारतीय वायु सेना के लापता हुए एएन-32 विमान में सवार 13 लोगों में से किसी के ज़िंदा बचने की संभावना नहीं है. वायु सेना की ओर से ख़ुद यह आशंका जताई गई है. उसकी ओर से सभी मृतकाें को श्रद्धांजलि भी दे दी गई है. (विस्तार से)

पुलिस ने नाना पाटेकर के खिलाफ दर्ज यौन उत्पीड़न के मामले में कोई सबूत न मिलने की बात कही

यौन उत्पीड़न के आरोपों का सामना कर रहे फिल्म अभिनेता नाना पाटेकर को अब इस मामले में बड़ी राहत मिली है. खबरों के मुताबिक ​अभिनेत्री तनुश्री दत्ता द्वारा लगाए गए इन आरोपों और इनको लेकर दर्ज मामले में मुंबई की ओशीवारा पुलिस को कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं. ऐसे में स्थानीय पुलिस ने इसी बुधवार को मुंबई में ही अंधेरी की एक अदालत में ‘बी समरी’ रिपोर्ट दाखिल की है. ‘बी समरी’ रिपोर्ट उन मामलों में दाखिल की जाती है जिनमें जांच के दौरान पुलिस को आरोपित के खिलाफ कोई सबूत नहीं मिलता. (विस्तार सेे)

भारत के पास 2030 तक अपना एक स्पेस स्टेशन भी होगा

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के सिवन ने कहा है कि भारत अपना खुद का स्पेस स्टेशन लॉन्च करने की योजना बना रहा है. खबरों के मुताबिकउन्होंने स्पेस स्टेशन की इस महत्वाकांक्षी परियोजना को मानवयुक्त गगनयान मिशन का विस्तार बताया है. उनका कहना है, ‘साल 2022 में गगनयान मिशन की शुरुआत करने के बाद हमें मानवयुक्त अभियानों को आगे बढ़ाना होगा.’ भारत का यह स्पेस स्टेशन 2030 तक लॉन्च हो सकता है और इसका वजन करीब 20 टन होगा. (विस्तार से)

सिर्फ़ सत्ता में बने रहने के लिए मर्यादा की सभी सीमाएं लांघ दी गईं : सोनिया गांधी

कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूपीए (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने लोकसभा चुनाव बाद अपने पहले सार्वजनिक कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी पर हमला बोला है. उन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र उत्तर प्रदेश के रायबरेली में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘सबसे बड़े दुर्भाग्य की बात (चुनाव प्रक्रिया को लेकर) ये है कि सिर्फ़ सत्ता में बने रहने के लिए मर्यादा की सभी सीमाएं लांघ दी गईं.’ (विस्तार से)

महाराष्ट्र : टिकटॉक वीडियो बनाने के दौरान गोली चली, युवक की मौत

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में टिकटॉक वीडियो बनाने के दौरान गोली चलने से एक किशोर की मौत हो गई. पुलिस के मुताबिक, हादसा बुधवार को हुआ और इसमें प्रतीक वाडेकर (17) की मौके पर ही मौत हो गई. पुलिस ने मामला दर्ज करके, आरोपी सन्नी और नितिन को गिरफ्तार कर लिया है. (विस्तार से)

हांगकांग में हिंसा के मद्देनज़र इस सप्ताह के लिए सभी सरकारी दफ़्तर बंद कराए गए

हांगकांग में हिंसा के हालात बने हुए हैं. इस हिंसा की वज़ह नया प्रत्यर्पण कानून बताया जा रहा है, जिसका विरोध हो रहा है. हिंसा की वज़ह से सरकार ने सप्ताह के बाकी दिनों के लिए सरकारी दफ़्तर बंद करने का आदेश जारी किया है. (विस्तार से)

ओमान में सजा भुगत रहे 17 भारतीयों को ‘शाही माफी’ दी गई

ओमान के सुल्तान कबूस ने उनके देश में सजा भुगत रहे 17 भारतीयों को ईद के मौके पर ‘शाही माफी’ दी है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट के जरिए इस बारे में जानकारी दी है और ओमान के इस फैसले की प्रशंसा की है. विदेश मंत्री ने लिखा, ‘हम ईद-उल-फित्र के मुकद्दस मौके पर दिखाई गई ओमान के माननीय सुल्तान कबूस की इस रहमदिली की सराहना करते हैं.’ (विस्तार से)

भारत धार्मिक आधार पर हिंसा की तेजी से निंदा करे : अमेरिका

अमेरिका चाहता है कि भारत सरकार धार्मिक आधार पर होने वाली हिंसा की तेजी से निंदा करे और गुनाहगारों को जवाबदेह ठहराए. ट्रंप प्रशासन की एक शीर्ष अधिकारी ने सांसदों से कहा कि इससे भारत के सुरक्षा और आर्थिक हित बढ़ाने में और भारत-अमेरिका के रिश्तों को मजबूत करने में मदद मिलेगी. (विस्तार से)

रायबरेली की जीत सोनिया गांधी की वजह से, कांग्रेस के लोगों ने काम नहीं किया : प्रियंका गांधी

प्रियंका गांधी ने अपनी मां और वरिष्ठ कांग्रेस नेता सोनिया गांधी के रायबरेली से चुनाव जीतने को लेकर बड़ा बयान दिया है. बुधवार को उन्होंने इस लोकसभा क्षेत्र के कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर तीखा हमला बोला. एनडीटीवी के मुताबिक रायबरेली की जीत के लिए केवल सोनिया गांधी और मतदाताओं को श्रेय देते हुए प्रियंका गांधी ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने यहां पार्टी को जिताने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं किए. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.