इंग्लैंड में खेले जा रहे क्रिकेट विश्व कप के 18वें मैच के तहत गुरुवार को भारत और न्यूजीलैंड की टीमों के बीच भिडंत होनी थी. लेकिन नॉटिंघम के ट्रेंटब्रिज में खेले जाने वाले इस मुकाबले में बारिश बाधा बन गई. इसकी वजह से दोनों टीमों के कप्तान टॉस के लिए मैदान पर भी नहीं उतर पाए. भारतीय समयानुसार शाम छह बजे एक बार फिर से मैदान का निरीक्षण करने के बाद अंपायरों ने इस मैच को रद्द करने का फैसला किया. इसके बाद दोनों टीमों को एक-एक अंक दे दिया गया.

अंकों के इस बंटवारे के साथ ही क्रिकेट के इस विश्व कप की अंकतालिका में न्यूजीलैंड के सात अंक हो गए हैं और वह शीर्ष स्थान पर काबिज है. आज के मैच से पहले न्यूजीलैंड ने इस प्रतियोगिता में तीन मुकाबले खेले थे. तीनों में ही उसने विपक्षी टीमों पर जीत दर्ज की थी. वहीं पूर्व के अपने दो मैचों में मिली जीत और आज के बेनतीजा रहे मैच के बाद मिले एक अंक के साथ भारत के पांच अंक हो गए हैं. अंकतालिका में भारत फिलहाल तीसरे स्थान पर है. अच्छी बात यह है कि न्यूजीलैंड ने ये अंक चार जबकि भारत ने तीन मैचों में बटोरे हैं. ऐसे में भारत के पास अब भी अंकतालिका में आगे निकलने का बेहतर मौका है.

वहीं तीन जीत और एक हार के साथ अंकतालिका में ऑस्ट्रेलिया दूसरे तो मेजबान इंग्लैंड चौथे स्थान पर है. इंग्लैंड ने इस प्रतियोगिता में अब तक तीन मुकाबले खेले हैं जिसमें से उसे दो में जीत तो एक में हार का सामना करना पड़ा है. पांचवें स्थान पर श्रीलंका है. उसकी झोली में अब तक चार अंक आए हैं. वहीं छठवें स्थान पर वेस्टइंडीज, सातवें पर बांग्लादेश और आठवें स्थान पर पाकिस्तान है. इन तीनों देशों के खाते में तीन-तीन अंक हैं लेकिन खेले गए मैचों में रन रेट के आधार पर उन्हें यह क्रम दिए गए हैं. इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान अब तक इस प्रतियोगिता में जीत का खाता नहीं खोल पाए हैं.

इधर, इस प्रतियोगिता में खिलाड़ियों के अलावा बारिश ने भी एक दिलचस्प रिकॉर्ड बना डाला है. क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में यह पहला मौका है जब बारिश के चलते अब तक चार मैच रद्द हो चुके हैं. इससे पहले किसी विश्व कप में दो से ज्यादा मैच रद्द नहीं हुए थे. बारिश की वजह से मैचों के रद्द होने की शुरुआत बीती सात जून को श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच खेले मैच से हुई थी. इसके बाद 10 जून के वेस्टइंडीज-दक्षिण अफ्रीका के 14वें और उसके अगले ही दिन 11 जून को बांग्लादेश-श्रीलंका के मैच को भी बारिश ने धोया था.

इसी रविवार को चिर-परिचित प्रतिद्वंद्वियों भारत-पाकिस्तान की भिडंत होने वाली है और उस मैच पर भी बारिश का साया मंडरा रहा है. वहीं इस प्रतियोगिता का 19वां मैच कल साउथैंपटन में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच मैच खेला जाना है.