इतिहास में 14 जून की तारीख कई महान और चर्चित व्यक्तियों के जन्मदिन के तौर पर दर्ज है. इनमें सिनेमा से लेकर खेल और संगीत से लेकर राजनीति के कई धुरंधर शामिल हैं. भारतीय सिनेमा की कालजयी फिल्म मुगल-ए-आजम को बनाने वाले के आसिफ 1922 में आज ही के दिन पैदा हुए थे. वहीं, टेनिस की दुनिया में अपनी एक खास जगह रखने वाली जर्मनी की स्टेफी ग्राफ भी 1969 में 14 जून के दिन जन्मी थीं. अपने करियर में ग्राफ ने 22 ग्रैंडस्लेम खिताब जीते. इसके अलावा शास्त्रीय संगीत की महान फनकार हीराबाई बारोदकर शामिल का जन्म 14 जून, 1905 को हुआ.

वहीं, राजनीति के धुरंधरों की बात करें तो अर्जेंटीना के क्रांतिकारी नेता चे गेवारा का जन्मदिन भी 14 जून ही है. 1959 में क्यूबा का तख्ता पलट करने में अहम भूमिका निभाने वाले इस महान क्रांतिकारी का जन्म 14 जून, 1928 को हुआ था. इसके अलावा, अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी आज ही के दिन पैदा हुए थे. अपने अजीबोगरीब व्यवहार और बयानों से दुनिया के सबसे चर्चित नेता बने ट्रंप 14 जून, 1946 को न्यूयॉर्क में जन्मे थे.

देश-दुनिया के इतिहास में 14 जून की तारीख में दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:

1658 : ड्यून्स के युद्ध में ब्रिटिश और फ्रांसीसी सेना ने स्पेन को हराया.

1777 : अमेरिकी कांग्रेस ने एक बैठक में देश के लिए 13 लाल और सफेद धारियों वाले नये झंडे का स्वरूप निर्धारित किया. इस दिन को 1885 से अमेरिका में झंडा दिवस के रूप में मनाया जाता है. संयुक्त राज्य के प्रतीक के तौर पर झंडे की नीली सतह पर 13 सफेद तारे अंकित थे, जिनकी संख्या में बाद में अमेरिकी संघ में नए राज्य जुड़ने के साथ बदलती रही.

1907 : नॉर्वे में महिलाओं को मतदान का अधिकार मिला.

1934 : ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में हिटलर और मुसोलिनी की मुलाकात.

1940 : दूसरे विश्व युद्ध के दौरान जर्मन तानाशाह हिटलर के नेतृत्व में पश्चिमी यूरोप पर तकरीबन एक महीने तक हवाई हमले करने के बाद जर्मन सेना ने फ्रांस की राजधानी पेरिस में घुसी.

1945 : वायसराय लॉर्ड वावेल ने भारत के शीर्ष राजनीतिक नेताओं से मिलने की इच्छा जाहिर की और इस दौरान जो नेता जेलों में बंद थे, उन्हें रिहा कर दिया गया.