भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) रुड़की ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस्ड का परिणाम घोषित कर दिया है. यह परिणाम अधिकृत वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर देखा जा सकता है.

जेईई (एडवांस्ड)-2019 में महाराष्ट्र के कार्तिकेय चंद्रेश गुप्ता ने शीर्ष स्थान हासिल किया है. महाराष्ट्र के बल्लारपुर के कार्तिकेय कॉमन रैंक लिस्ट (सीआरएल) में अव्वल रहे हैं. उन्हें 372 में से 346 अंक मिले हैं. शबनम सहाय लड़कियों में शीर्ष पर रहीं. उन्हें 372 में से 308 अंक मिले हैं. इस बार दोनों पेपर देने वाले कुल 1,61,319 परीक्षार्थियों में से 38,705 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए हैं. इनमें 5,356 लड़कियां हैं. परीक्षा के जरिए देश के सभी आईआईटी और एनआईटी (राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान) में प्रवेश मिलता है.

इस बार वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम आने में कुछ देर भी हुई. पहले सूचना दी गई थी कि वेबसाइट पर परीक्षा परिणाम सुबह 11.30 बजे से देखे जा सकते हैं. लेकिन उस समय वेबसाइट ठीक से काम ही नही कर रही थी. बाद बताया गया कि इस पर शाम चार बजे से परीक्षा परिणाम देखा जा सकेगा. ग़ौरतलब है कि इस बार जेईई (एडवांस्ड) 27 मई को आयोजित हुई थी.