अंतरराष्ट्रीय स्तर के सम्मेलनों में डिप्लोमेटिक प्रोटोकॉल तोड़ने को लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की एक बार फिर किरकिरी हो रही है. प्रोटोकॉल तोड़ने का यह ताजा मामला किर्गिस्तान के बिश्केक में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मलेन के उद्घाटन के अवसर का है. इस मौके पर जब एससीओ के सदस्य देशों के दूसरे नेताओं का आगमन हो रहा था तो इमरान खान अपनी सीट पर बैठे हुए दिखाई दे रहे थे. वहीं दूसरी तरफ अन्य राष्ट्रों के प्रतिनिधि उस मौके पर खड़े रहकर तालियों के साथ दूसरे देशों के नेताओं का अभिनंदन कर रहे थे.

अपनी इस चूक का अहसास होने के बाद हालांकि इमरान खान ने सीट से खड़े होने की कोशिश भी की. लेकिन उसी दौरान एक अन्य देश के प्रतिनिधि ने उन्हें उनकी सीट पर वापस बैठा दिया. इस घटना का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है. वहीं इमरान खान की अगुवाई वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) ने खुद भी उस मौके का एक वीडियो ट्वीट किया है.

इससे पहले इमरान खान ने इसी महीने सऊदी अरब में हुए 14वें इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) सम्मेलन में शिरकत की थी. वहां उन्होंने सऊदी अरब के सुल्तान सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सौद के साथ बातचीत के लिए दुभाषिये का इस्तेमाल किया था. उस दौरान सुल्तान द्वारा कही एक बात का दुभाषिये की तरफ से किए अनुवाद के खत्म होने से पहले ही इमरान खान वहां से उठकर चलने लगे थे. तब उस घटना का एक वीडियो भी वायरल हुआ था. इमरान खान को उसके चलते भी किरकिरी का सामना करना पड़ा था.