ई श्रीधरन ने दिल्ली मेट्रो में महिलाओं के मुफ्त सफर पर नाखुशी जताई, नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी

‘मेट्रो मैन’ के नाम से मशहूर दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के पूर्व प्रमुख ई श्रीधरन ने दिल्ली मेट्रो में महिलाओं की मुफ्त यात्रा के प्रस्ताव पर नाखुशी जताई है. उनका कहना है कि इस प्रस्ताव के लागू करते ही एक हजार करोड़ रुपये का सालाना खर्च आएगा. फिर मेट्रो के विस्तार के साथ ही यह खर्च बढ़ता भी चला जाएगा. उनका यह भी कहना है कि 2002 में जब दिल्ली मेट्रो की शुरुआत हुई तो उसी वक्त इसकी यात्रा में किसी को सब्सिडी नहीं देने संबंधी ‘सैद्धांतिक फैसला’ भी कर​ लिया गया था. दिल्ली मेट्रो क्योंकि केंद्र और दिल्ली सरकार का ज्वाइंट वेंचर है ऐसे में इसे लेकर दिल्ली सरकार कोई एकतरफा फैसला नहीं कर सकती. खबरों के मुताबिक ई श्रीधरन ने ये बातें नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी लिखकर कही हैं. (विस्तार सेे)

पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों के साथ हिंसा पर आईएमए ने 17 जून को देशव्यापी हड़ताल बुलाई

बीते मंगलवार को पश्चिम बंगाल में कोलकाता के एक अस्पताल में डॉक्टरों के साथ हुई मारपीट को लेकर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने आगामी 17 जून को देशव्यापी हड़ताल बुलाई है. खबरों के मुताबिक इस हड़ताल का आपातकालीन सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा. वहीं आईएमए ने इस बारे में कहा है, ‘हम अस्पतालों में डॉक्टरों की सुरक्षा चाहते हैं. कोलकाता में डॉक्टरों के साथ हिंसा करने वाले आरोपितों को सजा मिलनी चाहिए और हम चाहते हैं इसके लिए समाज भी हमारे साथ आए. ऐसे में सरकारी के साथ ही निजी अस्पतालों के डॉक्टर भी इस हड़ताल में शामिल रहेंगे.’ (विस्तार सेे)

सचिन तेंदुलकर ने खेल उत्पाद बनाने वाली ऑस्ट्रेलियाई कंपनी स्पार्टन पर केस किया

दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने खेलों से जुड़े उत्पाद बनाने वाली ऑस्ट्रेलियाई कंपनी स्पार्टन स्पोर्ट्स इंटरनेशनल के खिलाफ एक केस दर्ज कराया है. ऑस्ट्रेलिया के फेडरल कोर्ट में दर्ज कराए गए इस केस के जरिये उन्होंने इस कंपनी से 20 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (​करीब 9.50 करोड़ रुपये) की मांग की है. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल में रहने वालों को बांग्ला भाषा बोलना सीखना होगा : ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को कहा कि पश्चिम बंगाल में रहने वालों को बांग्ला भाषा में बोलना सीखना होगा. ममता ने भाजपा पर राज्य की सत्ता हथियाने के लिए ‘गुजरात मॉडल’ लागू करने की कोशिश में बंगालियों और अल्पसंख्यकों को निशाना बनाने का आरोप लगाया. (विस्तार से)

आतंकवाद प्रायोजित करने वाले देशों को ज़वाबदेह ठहराया जाए : नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद से प्रभावी मुकाबले की रूपरेखा तैयार करने के लिए वैश्विक सम्मेलन आयोजित करने का आह्वान किया है. किर्गिस्तान के बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को पाकिस्तान पर अप्रत्यक्ष रूप से हमला बोला. उन्होंने कहा, ‘आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले, इसे मदद देने वाले और इसका वित्तपोषण करने वाले देशों को ज़वाबदेह ठहराया जाना चाहिए.’ (विस्तार से)

एससीओ सम्मेलन के दौरान इमरान खान ने डिप्लोमेटिक प्रोटोकॉल तोड़ा

अंतरराष्ट्रीय स्तर के सम्मेलनों में डिप्लोमेटिक प्रोटोकॉल तोड़ने को लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की एक बार फिर किरकिरी हो रही है. प्रोटोकॉल तोड़ने का यह ताजा मामला किर्गिस्तान के बिश्केक में आयोजित शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मलेन के उद्घाटन के अवसर का है. इस मौके पर जब एससीओ के सदस्य देशों के दूसरे नेताओं का आगमन हो रहा था तो इमरान खान अपनी सीट पर बैठे हुए दिखाई दे रहे थे. वहीं दूसरी तरफ अन्य राष्ट्रों के प्रतिनिधि उस मौके पर खड़े रहकर तालियों के साथ दूसरे देशों के नेताओं का अभिनंदन कर रहे थे. (विस्तार से)

विश्वकप क्रिकेट के फाइनल में भारत-इंग्लैंड का मुकाबला हो सकता है : सुंदर पिचाई

क्रिकेट के विश्वकप टूर्नामेंट में गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुंदर पिचाई भी दिलचस्पी ले रहे हैं. बल्कि उन्होंने तो अनुमान भी जताया है कि इस बार विश्वकप के फाइनल में भारत और इंग्लैंड की टीमों के बीच मुकाबला हो सकता है. साथ में यह भी कि उन्हें फाइनल में भारत के जीतने की उम्मीद है. (विस्तार से)

22 सालों में पहली बार ईएसआई की अंशदान दर घटी, 3.6 करोड़ कर्मचारियों को फायदा मिलेगा

कर्मचारी राज्य बीमा (ईएसआई) के अंशदान की दर 6.5 प्रतिशत से घटा कर चार प्रतिशत कर दी गई है. सरकार ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी. 1997 के बाद यह पहली बार है जब ईएसआई दर में कमी की गई है. (विस्तार से)

दिग्विजय सिंह की जीत का दावा करने वाले बाबा ने समाधि लेने के लिए कलेक्टर से इजाजत मांगी

हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव के दौरान यज्ञ कर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह को मध्यप्रदेश की भोपाल लोकसभा सीट से जिताने का झूठा दावा करने वाले बाबा वैराग्यनंद गिरी महाराज ने समाधि लेने का फैसला किया है. उन्होंने इसके लिए भोपाल के कलेक्टर को पत्र लिखकर अनुमति मांगी है. हालांकि, भोपाल के कलेक्टर तरूण कुमार पिथोड़े ने इसकी अनुमति देने से इनकार कर दिया है और पुलिस को बाबा के जानमाल की सुरक्षा करने को कहा है. (विस्तार से)

ठेकेदार के साथ अनुबंध पर काम कर रहे कर्मचारियों को नियमित नहीं माना जा सकता : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने ठेका श्रमिकों के बारे में एक अहम फ़ैसला सुनाया है. इसके मुताबिक ठेकेदार के साथ अनुबंध पर काम कर रहे कर्मचारियों को किसी संस्थान का नियमित कर्मचारी नहीं माना जा सकता. सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस आरएफ नारीमन और विनीत शरण की बेंच ने उत्तराखंड हाईकोर्ट के आदेश के ख़िलाफ़ दायर भारत हैवी इलेक्ट्रीकल्स लिमिटेड (भेल), हरिद्वार की अपील पर यह फ़ैसला सुनाया है. ( विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.