‘भारत को 2024 तक पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था वाला देश बनाया जा सकता है.’  

— नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

नरेंद्र मोदी ने यह बात दिल्ली में आयोजित नीति आयोग की बैठक में दिए अपने संबोधन के दौरान कही. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा, ‘यह लक्ष्य अपने आप में चुनौती भरा है लेकिन संयुक्त प्रयासों से इसे हासिल किया जा सकता है.’ इसके साथ ही नरेंद्र मोदी का यह भी कहना था कि ‘सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास’ के मंत्र को पूरा करने में नीति आयोग मुख्य भूमिका निभाएगा.

‘आतंकवाद एशिया के लिए सबसे बड़ा खतरा है.’  

— एस जयशंकर, विदेश मंत्री

एस जयशंकर ने यह बात ताजिकिस्तान के दुशान्बे में आयोजित ‘एशिया में बातचीत एवं विश्वास बहाली’ (सीआईसीए) के सम्मेलन में दिए अपने संबोधन के दौरान कही. इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा, ‘आतंकवादियों और उनकी हरकतों के पीड़ितों को एक नजर से नहीं देखा जाना चाहिए.’ इसके साथ ही एस जयशंकर का यह भी कहना था, ‘21वीं सदी में एशियाई देश और सीआईसीए निश्चय ही इस महाद्वीप के विकास के अलावा शांति और सुरक्षा में भी अहम भूमिका निभा सकते हैं.’


‘हमें हड़ताली डॉक्टरों की सभी जायज मांगें स्वीकार हैं.’   

— ममता बनर्जी, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री

ममता बनर्जी ने यह बात एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कही. इसी मौके पर हड़ताली डॉक्टरों से काम पर लौटने की अपील करते हुए उन्होंने यह भी कहा, ‘राज्य के ऐसे डॉक्टरों के खिलाफ हम कोई भी सख्त कार्रवाई नहीं करने जा रहे.’ इसके साथ ही ममता बनर्जी का यह भी कहना था, ‘अगर आपको लगता है कि मैं आपकी बात सुनने में सक्षम नहीं हूं तो आप राज्यपाल या मुख्य सचिव से बात कर सकते हैं. लेकिन स्वास्थ्य सेवाओं को ठप नहीं किया जा सकता है.’ इस घोषणा के बाद पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों की पांच दिन से चली आ रही हड़ताल के खत्म होने की उम्मीद दिखने लगी है.


‘अयोध्या में बाबर के नाम पर एक भी ईंट नहीं रखी जाएगी.’  

— केशव प्रसाद मौर्य, उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री

केशव प्रसाद मौर्य ने यह बात राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास के जन्मोत्सव के मौके पर आयोजित संत सम्मेलन के दौरान कही. इस मौके पर उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के तीन रास्ते बताए और कहा, ‘इनमें से एक विकल्प वार्ता जबकि दूसरा सुप्रीम कोर्ट का फैसला है. इनके इतर कानून बनाकर भी अयोध्या में राम के भव्य मंदिर का निर्माण करवाया जा सकता है.’ इसके साथ ही उनका यह भी कहना था कि संतों की इच्छा के मुताबिक यहां जल्दी ही मंदिर निर्माण का काम शुरू होगा.


‘पाकिस्तान के खिलाफ जीत या हार से टूर्नामेंट खत्म नहीं होगा.’  

— विराट कोहली, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान

विराट कोहली ने यह बात इसी रविवार को क्रिकेट की विश्व कप प्रतियोगिता में होने वाले भारत-पाकिस्तान के मैच को लेकर पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए कही. इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा, ‘हम इस मैच को भी दूसरी टीमों के खिलाफ खेले जाने वाले मैचों की तरह ही देख रहे हैं. इस मैच के लिए हम टीम में कोई खास बदलाव करने पर भी ध्यान नहीं दे रहे.’ इसके साथ ही विराट कोहली ने यह भी कहा, ‘यह जरूर है कि दूसरे मैचों की तरह इस मैच में भी ​टीम के सभी खिलाड़ियों को पेशेवर रवैया दिखाना होगा.’