जदयू बिहार के बाहर राजग का हिस्सा नहीं रहेगी : नीतीश कुमार | रविवार, 09 जून 2019

जनता दल यूनाइटेड (जदयू) ने रविवार को अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में फैसला लिया कि वह बिहार के बाहर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ( एनडीए) का हिस्सा नहीं रहेगी. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आवास पर हुई बैठक में फैसला लिया गया कि जदयू आगामी हरियाणा, दिल्ली, झारखंड और जम्मू-कश्मीर के चुनाव अकेले लड़ेगी. हालांकि, बैठक में नीतीश कुमार ने यह भी स्पष्ट किया कि बिहार में जदयू का भाजपा के साथ गठबंधन बना रहेगा और 2020 में होने वाले विधानसभा चुनाव दोनों पार्टियां मिलकर लडेंगी. (विस्तार से)

कठुआ बलात्कार और हत्या मामले में छह दोषी करार, तीन को उम्रकैद | सोमवार, 10 जून 2019

जम्मू-कश्मीर के कठुआ में हुए बलात्कार और हत्या के मामले में विशेष अदालत ने फ़ैसला सुना दिया. पंजाब के पठानकोट स्थित इस अदालत ने सात में से छह आरोपितों को दोषी ठहराया जबकि एक को बरी कर दिया गया. एक मामले में एक नाबालिग पर भी आरोप है जिसका मुकदमा अभी शुरू नहीं हुआ. इस मामले के तीन दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाई गई और बाकी तीन दोषियों, जिन पर सबूतों के साथ छेड़छाड़ का आरोप था, पांच-पांच साल कैद की सजा मिली. (विस्तार से)

केंद्र सरकार ने अंतरिक्ष युद्ध की तैयारी के लिए एक नई एजेंसी के गठन को मंजूरी दी | मंगलवार, 11 जून 2019

नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने भविष्य में अंतरिक्ष युद्ध की संभावनाओं के मद्देनजर एक नई रक्षा एजेंसी के गठन को मंजूरी दी. इस एजेंसी को रक्षा अंतरिक्ष अनुसंधान एजेंसी (डीएसआरए) का नाम दिया गया. यह एजेंसी अंतरिक्ष युद्ध से जुड़ी संवेदनशील हथियार प्रणाली और तकनीकी विकास की दिशा में काम करेगी. साथ ही यह भारतीय सेना के तीनों अंगों वाली रक्षा अंतरिक्ष एजेंसी (डीएसए) के अनुसंधान और विकास में भी सहायता देगी. (विस्तार से)

ब्रिटेन में नीरव मोदी की जमानत याचिका चौथी बार खारिज | बुधवार, 12 जून 2019

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ धोखाधड़ी करने के आरोपित नीरव मोदी को ब्रिटेन की एक अदालत ने जमानत देने से इनकार कर दिया. यह चौथा मौका है जब वहां की अदालत ने भारत के इस भगोड़े कारोबारी की जमानत नामंजूर की. नीरव मोदी की याचिका को अस्वीकार करते हुए रॉयल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने यह भी कहा कि उसे जमानत दिए जाने पर सबूतों के साथ छेड़छाड़ हो सकती है. इससे पहले तीन अलग-अलग मौकों पर ब्रिटेन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने भी उसकी जमानत याचिका खारिज कर दी थी. (विस्तार से)

अमित शाह इस साल दिसंबर तक भाजपा के अध्यक्ष पद पर बने रह सकते हैं | गुरुवार, 13 जून 2019

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इस साल दिसंबर तक भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अध्यक्ष के पद पर बने रह सकते हैं. भाजपा के नेता भूपेंद्र सिंह ने गुरुवार को पार्टी की एक बैठक के बाद पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान यह बात इशारों में कही. खबरों के मुताबिक इस मौके पर उन्होंने यह भी कहा, ‘अगले छह महीने के दौरान पहले पार्टी संगठन के मंडल, जिला और राज्य स्तर के चुनाव कराए जाएंगे. इसके बाद पार्टी का नया अध्यक्ष चुना जाएगा.’ (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल में डॉक्टरों के साथ हिंसा पर आईएमए ने 17 जून को देशव्यापी हड़ताल बुलाई | शुक्रवार, 14 जून 2019

बीते मंगलवार को पश्चिम बंगाल में कोलकाता के एक अस्पताल में डॉक्टरों के साथ हुई मारपीट को लेकर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने आगामी 17 जून को देशव्यापी हड़ताल बुलाई. इस हड़ताल का आपातकालीन सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा. वहीं आईएमए ने इस बारे में कहा, ‘हम अस्पतालों में डॉक्टरों की सुरक्षा चाहते हैं. कोलकाता में डॉक्टरों के साथ हिंसा करने वाले आरोपितों को सजा मिलनी चाहिए और हम चाहते हैं इसके लिए समाज भी हमारे साथ आए. ऐसे में सरकारी के साथ ही निजी अस्पतालों के डॉक्टर भी इस हड़ताल में शामिल रहेंगे.’ (विस्तार सेे)

बिहार : चमकी बुखार से मरने वालों की संख्या 73 हुई, डॉ हर्षवर्धन कल मुजफ्फरपुर का दौरा करेंगे | शनिवार, 15 जून 2019

बिहार के मुजफ्फपुर में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (चमकी बुखार) की वजह से मरने वाली की संख्या बढ़कर 73 हो गई. वहां स्थिति की समीक्षा करने के लिए इसी रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन मुजफ्फरपुर का दौरा करेंगे. इस दौरान बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी इस बीमारी को लेकर चिंता जताई. साथ ही स्थास्थ्य विभाग को इससे निपटने के लिए समुचित उपाय करने के निर्देश भी दिए. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.