श्रीलंकाई राष्ट्रपति ने ‘मुस्लिम प्रभाकरण’ के सिर उठाने को लेकर आगाह किया | रविवार, 09 जून 2019

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने ‘मुस्लिम प्रभाकरण’ के सिर उठाने को लेकर चेतावनी देते हुए देश में सभी समुदायों के बीच एकता का आह्वान किया. उन्होंने देश में ईस्टर पर वीभत्स आतंकवादी हमल के बाद मुस्लिम समुदाय के लोगों पर हो हमलों की भी आलोचना की. कभी लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल ईलम (लिट्टे) के गढ़ रहे मुल्लैतिवु में बोल रहे मैत्रीपाला सिरिसेना ने माना कि देश अब विभाजित हो गया है. उन्होंने यह भी कहा कि आज देश के धार्मिक नेता और नेता विभाजित हो गए हैं. (विस्तार से)

क्रिकेट विश्व कप : पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने खिलाड़ियों की खास तरह से जश्न मनाने की मांग ठुकराई | सोमवार, 10 जून 2019

इंग्लैंड में खेली जा रही विश्व कप प्रतियोगिता के अंतर्गत अगले रविवार यानी 16 जून को चिर-परिचित प्रतिद्वंद्वियों भारत-पाकिस्तान की भिड़ंत होने वाली है. दुनियाभर के क्रिकेट प्रशंसकों को इस हाईवोल्टेज मुकाबले का इंतजार है. वहीं इसी मैच को लेकर सरफराज अहमद की अगुवाई वाली पाकिस्तान की टीम ने अपने क्रिकेट बोर्ड से एक खास ‘मांग’ की. पाकिस्तानी क्रिकेटरों ने कहा कि वे भारतीय बल्लेबाजों के आउट होने पर अलग अंदाज में जश्न मनाना चाहते हैं. ऐसा वे पाकिस्तानी सेना के प्रति सम्मान दिखाने के लिए करना चाहते हैं. (विस्तार से)

पाकिस्तान की सरकार ने करतारपुर कॉरिडोर के लिए सौ करोड़ रुपए आवंटित किये | मंगलवार, 11 जून 2019

पाकिस्तान की सरकार ने बहुप्रतीक्षित करतारपुर कॉरिडोर के विकास के लिए केंद्रीय बजट में इस साल 100 करोड़ रुपये आवंटित किये. मंगलवार को पाकिस्तान सरकार की ओर से यह जानकारी दी गई. खबर के मुताबिक इमरान खान की सरकार बजट में आवंटित किए गए इस धन का इस्तेमाल करतारपुर में बुनियादी संरचना के विकास और भूमि अधिग्रहण के लिए करेगी. सरकारी अधिकारियों द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार इस परियोजना की अनुमानित लागत 300 करोड़ रुपये है. (विस्तार से)

यमन के हूती विद्रोहियों ने सऊदी अरब के हवाई अड्डे पर मिसाइल से हमला किया | बुधवार, 12 जून 2019

यमन के ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने सऊदी अरब के एक हवाई अड्डे पर मिसाइल से हमला किया. इस हमले में एक भारतीय महिला सहित 26 लोग घायल हुए. पीटीआई के मुताबिक अरब न्यूज ने सऊदी के अधिकारियों के हवाले से हमले की जानकारी देते हुए बताया कि देश के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में स्थित एक हवाई अड्डे पर बुधवार तड़के एक मिसाइल दागी गयी. इस हमले में विभिन्न देशों के 26 नागरिक घायल हुए. घायलों में एक भारतीय महिला भी शामिल है. अधिकारियों के मुताबिक हमले की वजह से कुछ घंटों तक हवाई अड्डे का संचालन ठप रहने के बाद फिर बहाल कर दिया गया. (विस्तार से)

ब्रिटेन : प्रधानमंत्री पद के पहले दौर के चुनाव में बोरिस जॉनसन सबसे आगे रहे | गुरुवार, 13 जून 2019

ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री के लिए प्रथम चरण के मतदान में कद्दावर कंजर्वेटिव नेता बोरिस जॉनसन सबसे आगे रहे. उन्हें अन्य दावेदारों से कहीं अधिक वोट मिले. इस तरह बोरिस जॉनसन ने निवर्तमान प्रधानमंत्री टेरेसा मे की जगह लेने के लिए अपनी दावेदारी मजबूत कर ली. पीटीआई के मुताबिक गुरूवार को प्रथम चरण के मतदान में जॉनसन को संसद के निचले सदन ‘हाउस ऑफ कॉमंस’ में टोरी यानी कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों के 114 वोट मिले. वहीं, ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेरेमी हंट 43 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे और पर्यावरण मंत्री 37 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे. (विस्तार से)

आतंकवाद प्रायोजित करने वाले देशों को ज़वाबदेह ठहराया जाए : नरेंद्र मोदी | शुक्रवार, 14 जून 2019

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद से प्रभावी मुकाबले की रूपरेखा तैयार करने के लिए वैश्विक सम्मेलन आयोजित करने का आह्वान किया. किर्गिस्तान के बिश्केक में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को पाकिस्तान पर अप्रत्यक्ष रूप से हमला बोला. उन्होंने कहा, ‘आतंकवाद को प्रायोजित करने वाले, इसे मदद देने वाले और इसका वित्तपोषण करने वाले देशों को ज़वाबदेह ठहराया जाना चाहिए.’ (विस्तार से)

ईरान के ख़िलाफ़ अमेरिका ने सैन्य कार्रवाई की संभावना से इंकार नहीं किया : फॉक्स न्यूज़ | शनिवार, 15 जून 2019

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव दिनों-दिन बढ़ता ही जा रहा है. यहां तक कि अब अमेरिका ने ईरान के ख़िलाफ़ सैन्य कार्रवाई की संभावना से भी इंकार नहीं किया है. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फॉक्स न्यूज़ को फोन पर दिए साक्षात्कार के दौरान ओमान की खाड़ी में दो तेल टैंकरों पर किए गए हमलों के लिए ईरान की तरफ़ अंगुली उठाई. उन्होंने कहा, ‘यह सब ईरान ने ही किया है. आप (साक्षात्कार लेने वाले) भी जानते हैं कि यह उन्होंने ही किया है.’ (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.