तृणमूल कांग्रेस के एक और विधायक सहित 12 पार्षद भाजपा में शामिल

लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के नेताओं की तरफ से पार्टी बदलने का सिलसिला जारी है. इस कड़ी में सोमवार को पश्चिम बंगाल के नौपारा के विधायक सुनील सिंह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गए. उनके साथ पार्टी के 11 अन्य पार्षदों और कांग्रेस के भी एक नेता ने दिल्ली के भाजपा मुख्यालय में पार्टी की सदस्यता ग्रहण की. इस मौके पर भाजपा के वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय के अलावा मुकुल रॉय भी मौजूद थे. (विस्तार से)

बिहार : ‘चमकी’ बुखार से अब तक 100 बच्चों की मौत

बिहार के मुजफ्फरपुर में ‘चमकी’ बुखार से मरने वाले बच्चों की संख्या 100 हो गई है. अधिकारियों ने आज यह जानकारी दी. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक उन्होंने कहा कि एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से कम से कम 100 बच्चे मारे गए हैं. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक 83 बच्चों की मौत श्री कृष्णा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में हुई. वहीं, 17 बच्चे शहर के केजरीवाल अस्पताल में मारे गए. (विस्तार से)

पश्चिम बंगाल : ममता बनर्जी से मुलाकात के बाद डॉक्टरों ने हड़ताल खत्म की

पश्चिम बंगाल के जूनियर डॉक्टरों ने बीते हफ्ते से चली आ रही हड़ताल खत्म कर दी है. सोमवार को जूनियर डॉक्टरों ने यह फैसला राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ हुई एक बैठक के बाद किया. खबरों के मुताबिक इस बैठक में ममता बनर्जी ने डॉक्टरों को राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में उनकी सुरक्षा के लिए नोडल पुलिस अधिकारी तैनात करने का भरोसा दिलाया. साथ ही उनकी दूसरी मांगें भी स्वीकार कर ली हैं. (विस्तार से)

अस्पतालों में डॉक्टरों की सुरक्षा से जुड़ी याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में कल सुनवाई होगी

सुप्रीम कोर्ट 18 जून, मंगलवार को एक अहम याचिका पर सुनवाई करेगा. इसमें पूरे देश में अस्पतालों में डॉक्टरों की सुरक्षा के मसले पर विचार किया जाएगा. सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस दीपक गुप्ता और सूर्य कांत की अवकाशकालीन बेंच इस याचिका पर सुनवाई के लिए राज़ी हो गई है. याचिकाकर्ता के वकील अलख आलोक श्रीवास्तव ने इस मामले में तुरंत सुनवाई की ज़रूरत बताई थी. याचिका बीते शुक्रवार को दायर की गई थी. इसमें अदालत से मांग की गई है कि वह केंद्रीय गृह और स्वास्थ्य मंत्रालय को आदेश दे कि देशभर के सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए सरकार की ओर से नियुक्त सुरक्षाकर्मी तैनात किए जाएं. (विस्तार से)

इजराइल के प्रधानमंत्री की पत्नी खाने के लिए सरकारी धन के दुरुपयोग की दोषी पाई गईं

इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजमिन नेतन्याहू की पत्नी सारा को वहां की एक स्थानीय अदालत ने सरकारी धन के दुरुपयोग का दोषी माना है. इसके लिए उन्हें कुल 55,000 इज़राइली मुद्रा (शेकेल) का ज़ुर्माना और हर्ज़ाना अदा करने को कहा है. 60 वर्षीय सारा नेतन्याहू के ख़िलाफ़ यह आरोप सही पाया गया है कि उन्होंने जून 2018 के शुरू में प्रधानमंत्री के सरकारी आवास पर रसोइया होने के बावजूद कई बार बाहर से खाना मंगवाया. इस तरह सरकारी ख़ज़ाने को चपत लगाई. उनके कृत्य के लिए उनके ख़िलाफ़ धोखाधड़ी, विश्वासघात और भ्रष्टाचार के आरोप लगाए गए थे. (विस्तार से)

17वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शपथ ली

देश की 17वीं लोकसभा का पहला सत्र आज शुरू हो चुका है. हाल में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों में निर्वाचित हुए सांसद आज और कल पद की शपथ लेंगे. इस सिलसिले में सबसे पहले नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री और सदन के नेता के रूप में शपथ ली. उनके बाद गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत मोदी सरकार के कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली. (विस्तार से)

भारत-पाकिस्तान मैच : इमरान खान ने कहा था - पहले बल्लेबाजी करना

रविवार को क्रिकेट विश्व कप के एक मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से हरा दिया. क्रिकेट के इतिहास में यह सातवां मौका था जब भारत ने विश्व कप में खेले गए मैच में पाकिस्तान को मात दी. इसके बाद से मीडिया में भारत की जीत की चर्चा है. वहीं, क्रिकेट विशेषज्ञ मैच की समीक्षा कर रहे हैं. इस सबके बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान की टीम को दी सलाह सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन गई है. (विस्तार से)

अमेरिका : भारतीय मूल के परिवार के चार सदस्यों की गोली मार कर हत्या

अमेरिका में भारतीय मूल के एक परिवार के चार सदस्यों की हत्या का मामले सामने आया है. घटना शनिवार को वेस्ट डेस मोइंस शहर में हुई. खबर के मुताबिक चारों लोगों की मौत गोली लगने से हुई है. मृतकों में दो के नाम चंद्रशेखर संकारा (44) और लावण्य संकारा (41) हैं. बाकी दोनों बच्चे हैं जिनकी उम्र 15 और दस साल है. एनडीटीवी ने पुलिस के हवाले से बताया कि मृतकों के शरीरों पर गोलियों के कई निशान मिले हैं. घटना का पता तब चला जब उनके घर में रह रहे मेहमानों ने उनके (मृतकों) शव देखे और अधिकारियों की सूचना दी. (विस्तार से)

ईरान ने पश्चिमी देशों को दस दिन में यूरेनियम भंडारण सीमा तोड़ने की चेतावनी दी

ईरान ने अमेरिका से चल रहे तनाव के बीच दुनिया को फिर चेतावनी दी है. ईरान ने कहा है कि वह 2015 परमाणु समझौते के तहत तय यूरेनियम के भंडारण की सीमा को अगले दस दिन में तोड़ देगा. ईरान की परमाणु एजेंसी के प्रवक्ता बेहरौज कमलवांडी ने सोमवार को अराक भारी जल संयंत्र में स्थानीय पत्रकारों के सामने यह घोषणा की है. (विस्तार सेे)

खिलाड़ियों में आपसी मतभेद की वजह से भारत से हारे : पाकिस्तानी मीडिया

भारत के हाथों विश्व कप के मैच में पाकिस्तान की शर्मनाक हार के लिये पाकिस्तानी मीडिया ने खिलाड़ियों के बीच आपसी मतभेदों और कप्तान सरफराज अहमद से नाखुशी को जिम्मेदार ठहराया है. ‘समा’ न्यूज चैनल ने कहा कि आउट होने के बाद सरफराज ने आपा खो दिया और इमाद वसीम तथा इमाम उल हक समेत खिलाड़ियों पर उनके खिलाफ गुटबाजी करने का आरोप लगाया. ‘दुनिया’ समाचार चैनल ने कहा कि टीम में दो गुट हैं, जिनमें एक मोहम्मद आमिर का और दूसरा इमाद का है. (विस्तार से)

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.