‘ऐसा लगता है कि उन लोगों को मुझे देखकर श्रीराम की याद आ जाती है.’  

— असदुद्दीन ओवैसी, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन के अध्यक्ष

असदुद्दीन ओवैसी ने यह बात मंगलवार को संसद में हुई एक घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए कही. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा, ‘अगर ऐसा है तो यह अच्छी बात है. मुझे इससे कोई आपत्ति नहीं.’ इसके साथ ही उनका यह भी कहना था, ‘मुझे उम्मीद है कि उन्हें (सत्ता पक्ष के सांसद) देश का संविधान और बिहार में बच्चों की हुई मौतों की याद भी रहेगी.’ इससे पहले असदुद्दीन ओवैसी जब लोकसभा में सांसद के तौर पर शपथ लेने जा रहे थे तो उस दौरान कई सांसदों ने ‘जय श्रीराम’ के नारे लगाए थे.

‘मैं समझती हूं कि एक राष्ट्र एक चुनाव के मामले में सरकार को पहले श्वेतपत्र लाना चाहिए.’  

— ममता बनर्जी, तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष

ममता बनर्जी ने यह बात संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी को लिखी एक चिट्ठी के जरिये कही. इसी चिट्ठी से उन्होंने यह भी कहा, ‘इस मामले पर जल्दबाजी में कदम उठाने के बजाय केंद्र को पर्याप्त समय देना चाहिए. ऐसा होने पर तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) भी इस महत्वपूर्ण विषय पर ठोस सुझाव दे सकेगी.’ इसके अलावा ममता बनर्जी का यह भी कहना था, ‘इस मुद्दे पर सर्वदलीय बैठक बुलाने के बजाय सरकार को पहले संवैधानिक, चुनावी और कानूनी विचार-विमर्श करना चाहिए था.’


‘देश का संघीय ढांचा राज्यों को अपने ही पानी के इस्तेमाल से रोकता है.’  

— एचडी कुमारस्वामी, कर्नाटक के मुख्यमंत्री

एचडी कुमारस्वामी ने यह बात कर्नाटक में एक किसान द्वारा कथित आत्महत्या करने को लेकर पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए कही. इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा, ‘यह कर्नाटक का दुर्भाग्य है कि अगर हम अपने तालाबों को भर भी दें तो भी हम उस पानी इस्तेमाल नहीं कर सकते. क्योंकि हम संघीय ढांचे, अदालतों और नदियों के जल को लेकर बने अधिकरणों के निर्देशों में बंधे हुए हैं.’ इस मौके पर एचडी कुमारस्वामी ने किसानों से आत्महत्या जैसे अतिवादी कदम न उठाने की अपील की. साथ ही कहा, ‘राज्य सरकार ने भूजल स्तर में सुधार और तालाबों को भरने के लिए 213 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है.’


‘मैं कह रहा हूं धरती मेरी मां है.’  

— अखिलेश यादव, सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष

अखिलेश यादव का यह बयान उन्हीं की पार्टी के एक सांसद द्वारा ‘वंदे मातरम’ को इस्लाम के खिलाफ बताए जाने को लेकर आया है. इसके साथ ही अखिलेश यादव ने सवालिया लहजे में यह भी कहा, ‘धरती मां से बड़ा कोई दूसरा हो तो आप ही मुझे बताएं.’ इससे पहले मंगलवार को ही समाजवादी पार्टी (सपा) के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने लोकसभा में बतौर सांसद शपथ ली थी. उस मौके पर उन्होंने वंदे मातरम को इस्लाम विरोधी बताते हुए ‘भारत का संविधान जिंदाबाद’ कहा था.


‘अमेरिका से अवैध विदेशियों को निकालने का काम अगले हफ्ते से शुरू होगा.’  

— डोनाल्ड ट्रंप, अमेरिका के राष्ट्रपति

डोनाल्ड ट्रंप ने यह बात एक ट्वीट के जरिये कही. इसी ट्वीट से उन्होंने यह भी कहा, ‘अवैध विदेशियों को बाहर निकालने का काम उसी तेजी से किया जाएगा जितनी जल्दी वे अमेरिका में आए थे.’ एक आकलन के मुताबिक अमेरिका में करीब सवा करोड़ विदेश नागरिक अवैध तरीके से रह रहे हैं. इनमें सबसे ज्यादा तादाद मैक्सिको और मध्य अमेरिका के लोगों की है.