क्रिकेट की विश्व कप प्रतियोगिता के अंतर्गत मंंगलवार को खेले गए 24वें मैच में इंग्लैंड ने अफगानिस्तान को 150 रनों के बड़े अंतर से शिकस्त दी है. मैनचेस्टर में खेले गए इस पूरे मुकाबले में अफगानिस्तान के साथ शुरुआती कुछ ओवरों के अलावा कुछ भी अच्छा नहीं रहा. पहले एशिया की इस टीम के कप्तान गुलबदीन नायब ने टॉस गंवाया और उसके बाद यह मैच. पहाड़ जैसे 398 रनों का पीछा करते हुए अफगानी टीम निर्धारित 50 ओवरों आठ विकेट के नुकसान पर 247 रन ही बना सकी.

अफगानिस्तान की तरफ से हशमतुल्लाह शाहिदी ने सौ गेंदों का सामना करते हुए सबसे ज्यादा 76 रन बनाए. उनके अलावा गुलबदीन नायब ने 37, रहमत शाह ने 46 तो असगर अफगान ने 44 रनों का योगदान दिया. इन चारों बल्लेबाजों के अलावा अफगानिस्तान का कोई अन्य बल्लेबाज न तो क्रीज पर टिक सका और न ही अपने व्यक्तिगत रनों को बड़े स्कोर में तब्दील कर पाने में कामयाब रहा.

उधर, मैच के आरंभिक दस ओवरों में धीमी शुरुआत के बावजूद इंग्लैंड की तरफ से जॉनी बेयरिस्टो (90) और जो रूट (88) ने रनों की रफ्तार बढ़ाने का काम किया. जब इंग्लैंड ने जॉनी बेयरिस्टो के तौर पर अपना दूसरा विकेट गंवाया तो इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन अपनी टीम की तरफ से तूफान की मानिंद मैदान पर उतरे. उन्होंने अफगानी गेंदबाजों की जमकर खबर ली और 208.45 की औसत से व्यक्तिगत पारी खेलते हुए 71 गेंदों पर 148 रन ठोक डाले.

अपनी इस पारी में उन्होंने चार चौकों के साथ 17 गगनचुंबी छक्के भी लगाए. इसके साथ ही एकदिवसीय क्रिकेट की व्यक्तिगत पारी में उन्होंने 17 छक्के जड़ने का इतिहास भी रचा डाला. इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैच के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार से भी नवाजा गया. वहीं इंग्लैंड के मोइन अली ने भी महज नौ गेंदों पर 31 रनों की आतिशी पारी खेली और एक चौके के अलावा चार शानदार छक्के भी जड़े. इस तरह इंग्लैंड की टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 397 रन बनाए.

गेंदबाजी की बात करें तो इस लिहाज से अफगानिस्तान के गुलबदीन नायब और दावत जादरान के हाथ तीन-तीन सफलताएं आईं. वहीं इंग्लैंड की तरफ से जोफ्रा आर्चर और आदिल राशिद ने भी तीन-तीन विकेट निकाले. उनके अलावा मार्क वुड ने दो बल्लेबाजों का पैवेलियन की राह दिखलाई.

क्रिकेट विश्व कप की इस प्रतियोगिता में बुधवार को बर्मिंघम में न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच 25वां मैच खेला जाएगा. न्यूजीलैंड ने इस प्रतियोगिता में अब तक चार मैच खेले हैं जिनमें से तीन में उसे जीत मिली है. वहीं भारत के साथ खेला जाने वाला उसका मुकाबला के बारिश की वजह से रद्द करना पड़ा था. दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका इस विश्व कप में अब तक अपने पांच मैचों में से सिर्फ एक में ही जीत का स्वाद चख पाया है. उसका भी एक मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो चुका है. कुल मिलाकर अंकों और रन औसत के लिहाज से न्यूजीलैंड की टीम ने दक्षिण अफ्रीका के मुकाबले बेहतर स्थिति बना रखी है.