लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला को बधाई देते हुए उन्हें सदन का ‘संरक्षक’ बताया है. साथ ही यह भी कहा है कि लोकसभा अध्यक्ष का ‘निष्पक्ष’ रहना आवश्यक है. खबरों के मुताबिक उन्होंने ये बातें बुधवार को सदन में दिए अपने संबोधन के दौरान कहीं.

इस मौके पर अधीर रंजन चौधरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक बयान पर पलटवार भी किया. उन्होंने कहा, ‘नरेंद्र मोदी कहते हैं कि पक्ष और विपक्ष नहीं बल्कि निष्पक्ष होगा. लेकिन मैं कहता हूं कि लोकतंत्र में बहुदलीय व्यवस्था है. ऐसे में यहां बहुपक्ष होगा. लेकिन आपको (लोकसभा अध्यक्ष) निष्पक्ष रहना होगा.’ उन्होंने आगे कहा, ‘कांग्रेस पार्टी चर्चा करके निर्णय करने में यकीन रखती है इसलिए हमें इस प्रकिया में पूरा मौका मिलना चाहिए.’

इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि बीते कुछ सालों के दौरान स्टैंडिंग कमेटी में कम विधेयक भेजे जा रहे हैं जिस ओर ध्यान दिया जाना चाहिए. इसके अलावा अध्यादेश के जरिये कानून नहीं बनाए जाएं इसका भी ख्याल रखा जाना चाहिए. उनके इस मुद्दे को उठाने के पीछे सरकार द्वारा तीन तलाक जैसे मुद्दों पर लाए अध्यादेश से जोड़कर देखा जा रहा है.