प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भगोड़े आर्थिक अपराधी मेहुल चौकसी को भारत लाने के लिए हर तरह से तैयार है. एजेंसी ने मेहुल चौकसी को कैरेबियाई देश एंटीगुआ से लाने के लिए एयर एंबुलेंस भेजने की भी पेशकश की है.

ख़बरों के मुताबिक ईडी ने शनिवार को मुंबई की अदालत में हलफ़नामा पेश किया. इसमें मेहुल चौकसी की इस पेशकश को ठुकरा दिया कि उससे एंटीगुआ में पूछताछ कर ली जाए. चौकसी पंजाब नेशनल बैंक से 13,500 करोड़ से ज़्यादा की कर्ज़ धोखाधड़ी का आरोपित है. उसने भारत से भागकर एंटीगुआ में शरण ले रखी है. उसने भारतीय पासपोर्ट भी वापस कर दिया है. साथ ही एंटीगुआ की नागरिकता भी ले ली है. उसने मुंबई की अदालत को बताया था कि वहां उसका इलाज़ चल रहा है.

स्वास्थ्य के आधार पर ही उसने ईडी के सामने एंटीगुआ में ही पूछताछ की पेशकश की थी लेकिन इसे ठुकराते हुए एजेंसी ने साफ कहा है कि यह सिर्फ़ ‘अदालत का ध्यान भटकाने की कोशिश है. अगर कोई गंभीर मामला है भी तो एजेंसी एयर एंबुलेंस भेजकर मेहुल चौकसी को भारत लाने के लिए तैयार है. एंबुलेंस में चिकित्सकाें के दल के साथ सभी ज़रूरी सुविधाएं होंगी. उसे भारत में भी ज़रूरी इलाज़ मुहैया कराया जाएगा.’ एजेंसी ने यह भी बताया कि चौकसी ने जांच में कभी सहयोग नहीं किया है.