दुनिया के इतिहास में ऐसे कई नायक हुए हैं जिन्होंने अपने विचारों से समाज के हर वर्ग को प्रभावित किया है. वहीं, ऐसे खलनायक भी हुए हैं जिन्होंने हिंसा और हथियार के बलबूते अपनी छाप छोड़ी है. लेकिन ‘किंग ऑफ पॉप’ माइकल जैक्सन ऐसे व्यक्ति थे जिन्होंने अपने गायकी, संगीत और बेमिसाल नृत्य से पूरी दुनिया को अपना दीवाना बनाया. 25 जून का दिन इस महान कलाकार की वजह से खास है. दस साल पहले 2009 में आज ही के दिन माइकल जैक्सन की मौत हो गई थी. वे अपने पीछे संगीत और नृत्य की ऐसी विरासत छोड़ गए हैं जिसे उनके बाद की तमाम पीढ़ियां शायद कभी भूला नहीं सकेंगी.

इसके अलावा इतिहास में 25 जून का दिन भारतीय लोकतंत्र के लिए एक ‘काला दिवस’ माना जाता है. साल 1975 में इसी दिन तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देश में इमरजेंसी लगा दी थी. उनके इस फैसले ने जहां उन पर और कांग्रेस पर एक अमिट दाग लगा दिया, वहीं कई ऐतिहासिक घटनाओं को भी जन्म दिया. 26 जून, 1975 से 21 मार्च, 1977 तक चले आपातकाल ने देश की सबसे पुरानी और आजादी की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली पार्टी इस दाग को आज तक मिटा नहीं पाई है और इसके दुष्प्रभाव अभी तक उसके लिए राजनीतिक समस्याएं पैदा करते हैं.

देश और दुनिया के इतिहास में 25 जून की तारीख में दर्ज कुछ अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्यौरा इस प्रकार है:

1529 : मुगल शासक बाबर बंगाल पर विजय प्राप्त कर अपनी राजधानी आगरा लौटा.

1788 : वर्जीनिया अमेरिका का संविधान अपनाने वाला 10वां राज्य बना.

1941 : फिनलैंड ने सोवियत संघ पर हमले की घोषणा की.

1947 : एन फ्रैंक की ‘डायरी ऑफ ए यंग गर्ल’ आज ही के दिन प्रकाशित हुई थी. इसकी तीन करोड़ प्रतियां बिकीं और इसका 67 भाषाओं में अनुवाद किया गया.

1950 : उत्तर और दक्षिण कोरिया के बीच गृह युद्ध शुरू हो गया जिसने आगे चलकर अंतरराष्ट्रीय शीत युद्ध का रूप ले लिया.

1974 : बॉलीवुड अभिनेत्री करिश्‍मा कपूर का जन्‍म.

2005 : ईरान के राष्ट्रपति चुनावों में अति कट्टरपंथी माने जाने वाले महमूद अहमदी नेजाद की जीत की घोषणा.