सीने में दर्द की शिकायत के बाद ब्रायन लारा को मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया

वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा को मुंबई के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. बताया जा रहा है कि उन्हें सीने में दर्द की शिकायत थी. 50 साल के ब्रायन लारा इन दिनों क्रिकेट विश्व कप के लिए एक चैनल के मुंबई स्थित स्टूडियो से कमेंट्री कर रही एक टीम का हिस्सा हैं. सर्वकालिक महान बल्लेबाजों में शुमार इस दिग्गज ने 131 टेस्ट मैचों में 11953 रन बनाए हैं. उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 400 रन था जो विश्व रिकॉर्ड है. अपने टेस्ट करियर में उन्होंने 34 शतक लगाए हैं. इसके अलावा ब्रायन लारा ने 299 वनडे मैच खेले और 10405 रन बनाए जिनमें 19 शतक शामिल हैं. 2007 में उन्होंने खेल से संन्यास ले लिया था.

अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाए

अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगा दिए हैं. इनके दायरे में ईरान के प्रमुख नेता अयातुल्ला अली खमेनेई को भी रखा गया है. इन प्रतिबंधों का ऐलान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने किया. उन्होंने कहा कि ये नए प्रतिबंध अमेरिकी ड्रोन पर हुए हालिया हमले और दूसरी कई वजहों से लगाए गए हैं. डोनाल्ड ट्रंप का ये भी कहना था कि इनके दायरे में अयातुल्लाह ख़मेनेई को लाना बेहद ज़रूरी था. उन्होंने कहा कि ईरान के सर्वोच्च नेता ही उनकी सत्ता के दौरान होने वाले सभी कामों के लिए ज़िम्मेदार हैं. दूसरी तरफ ईरान ने इन नए प्रतिबंधों को युद्ध की तरफ अमेरिका का एक और कदम बताया है. वहां के विदेश मंत्री जावेद ज़रीफ़ ने कहा कि अमेरिका की सरकार युद्ध की प्यासी है.

बीते पांच साल से देश में सुपर इमरजेंसी लगी हुई है : ममता बनर्जी

आपातकाल यानी इमरजेंसी की 44वीं वर्षगांठ के मौके पर ममता बनर्जी ने नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला बोला है. अपने एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि देश बीते पांच सालों से ‘सुपर इमरजेंसी’ से गुजर रहा है. उनका ये भी कहना था कि इतिहास से सबक सीखते हुए लोकतांत्रिक संस्थाओं और देश को बचाने के लिए संघर्ष करना चाहिए. ममता बनर्जी के इस हमले पर भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पलटवार किया. उन्होंने कहा कि जिस तरह ममता बनर्जी शासन कर रही हैं वो आपातकाल से कम नहीं है. पश्चिम बंगाल में सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस और केंद्र में सरकार चला रही भाजपा के बीच बीते कुछ समय से तीखा सियासी टकराव चल रहा है.

एंटीगुआ सरकार मेहुल चोकसी की नागरिकता वापस ले सकती है : रिपोर्ट

पीएनबी घोटाले के आरोपित मेहुल चौकसी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. एंटीगुआ सरकार उसे दी गई नागरिकता वापस लेने की तैयारी में है. एंटीगुआ के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने ये बात कही है. उनके मुताबिक मेहुल चोकसी के कानूनी विकल्प खत्म होते ही उसे भारत को वापस सौंपा जाएगा. गैस्टन ब्राउन ने कहा कि ये प्रक्रिया चल रही है. उनका ये भी कहना था कि मेहुल चोकसी को नागरिकता दिए जाने को इस तरह नहीं देखा जाना चाहिए कि उनका देश अपराधियों को सुरक्षित पनाहग़ाह उपलब्ध करा रहा है. मेहुल चोकसी और उसका भानजा नीरव मोदी 13 हजार करोड़ रु से भी ज्यादा के पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के मुख्य आरोपित हैं. दोनों को ही भगोड़ा अपराधी घोषित किया जा चुका है. नीरव मोदी फिलहाल ब्रिटेन में न्यायिक हिरासत में है. उसे भी भारत लाए जाने की तैयारी चल रही है.

गुजरात की दो राज्यसभा सीटों पर अलग-अलग चुनाव के ख़िलाफ़ दायर कांग्रेस की याचिका ख़ारिज़

सुप्रीम कोर्ट से कांग्रेस को झटका लगा है. अदालत ने कांग्रेस की वो याचिका ख़ारिज़ कर दी जिसमें गुजरात की दो राज्यसभा सीटों पर अलग-अलग चुनाव को चुनौती दी गई थी. उसने कहा कि एक बार चुनाव आयोग अधिसूचना जारी कर दे तो वो इसमें दखलअंदाजी नहीं कर सकती. सुप्रीम कोर्ट का ये भी कहना था कि याचिकाकर्ता को अदालत की शरण चुनाव खत्म होने के बाद लेनी चाहिए. राज्य की ये दोनों सीटें भाजपा नेता अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद खाली हुई हैं. इन दोनों सीटों पर पांच जुलाई को वोट डाले जाने हैं. लेकिन अलग-अलग अधिसूचनाओं की वज़ह से दोनों सीटों के लिए चुनाव प्रक्रिया अलग-अलग होगी. राज्य विधानसभा के अंकगणित के हिसाब से अगर दोनों सीटों के लिए एक अधिसूचना के जरिए चुनाव हो तो एक सीट कांग्रेस के खाते में जा सकती है.