संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर हुई चर्चा का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने परिवारवाद और आपातकाल सहित अन्य मुद्दों पर कांग्रेस को घेरा. इस खबर को आज के अधिकतर अखबारों ने पहले पन्ने पर जगह दी है. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘कांग्रेस में केवल एक परिवार को ही कामों का श्रेय दिया जाता है. यूपीए के 10 साल के शासन में कांग्रेस ने वाजपेयी सरकार के अच्छे कामों की तारीफ तो नहीं की, राव (नरसिम्हा राव) के कामों को भी नजरअंदाज कर दिया. अभी भी मनमोहन के अच्छे कामों का जिक्र तक नहीं करते.’ नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि कांग्रेस में परिवार से बाहर किसी को कुछ नहीं मिलता.’ उन्होंने तंज किया कि कांग्रेस अन्य कामों के साथ आपातकाल का श्रेय क्यों नहीं लेती.

तय से कम उम्र में विवाह की वजह से जीवन की सुरक्षा से जुड़े संवैधानिक अधिकार खत्म नहीं होते : पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट

पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने निर्धारित उम्र से पहले विवाह करने को लेकर एक मामले की सुनवाई के दौरान अहम टिप्पणी की है. अमर उजाला में प्रकाशित खबर के मुताबिक अदालत ने कहा है कि इसकी वजह से जीवन की सुरक्षा से जुड़े संवैधानिक अधिकार खत्म नहीं हो जाते हैं. हाई कोर्ट ने आगे कहा, ‘अदालत का काम संवैधानिक अधिकारों की रक्षा करना है. वहीं, राज्य सरकार की जिम्मेदारी होती है कि प्रत्येक नागरिक के जीवन की रक्षा हो.’ इससे पहले इस मामले में प्रतिवादी पक्ष की ओर से कहा गया था कि लड़का विवाह की निर्धारित आयु से कम उम्र का है. ऐसी स्थिति में उसे सुरक्षा का लाभ नहीं दिया जा सकता क्योंकि, उसकी शादी वैध नहीं है.

पश्चिम बंगाल : ‘जय श्रीराम’ न बोलने पर मदरसा शिक्षक की पिटाई

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में ‘जय श्रीराम’ का नारा न लगाने पर एक मदरसे के शिक्षक साथ ट्रेन में मारपीट किए जाने की घटना सामने आई है. द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक 20 वर्षीय शाहरूख हल्दार ने बताया, ‘मुझे उनके (लड़कों का समूह) साथ ‘जय श्रीराम’ का नारा लगाने को कहा गया. लेकिन, जब मैंने इससे इनकार कर दिया तो उन्होंने मुझे पीटना शुरू कर दिया.’ शाहरूख ने आगे बताया कि जब उन्होंने इन लड़कों से बचना चाहा तो उन्हें चलती ट्रेन से फेंक दिया गया. बताया जाता है कि इस मामले में एक और यात्री ने रेलवे पुलिस के पास शिकायत की है. इसमें कहा गया है कि आरोपित लड़कों का समूह कोलकाता में आयोजित होने वाली हिंदू सहमति रैली में हिस्सा लेने के लिए जा रहा था.

विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सक्रिय

अगले एक साल के भीतर होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी फिर सक्रिय हो गए हैं. हिन्दुस्तान में छपी खबर के मुताबिक उन्होंने चुनावी राज्यों के पार्टी नेताओं की बैठक बुलाई है. इस बैठक में वे इनकी तैयारियों की समीक्षा करेंगे. अखबार ने पार्टी सूत्रों के हवाले से कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष 26 जून को महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनावी तैयारियों की समीक्षा करेंगे. वहीं, 28 जून को वे दिल्ली चुनाव की तैयारियों का जायजा लेंगे. बताया जाता है कि बीते महीने कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में इस्तीफे की पेशकश के बाद राहुल गांधी ने संगठनात्मक कार्यों से दूरी बना ली थी. महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में अक्टूबर में चुनाव संभावित है. वहीं, दिल्ली में अगले साल की शुरुआत में चुनावी दंगल दिख सकता है.

टीडीपी के दो-तिहाई विधायक भाजपा में शामिल हो सकते हैं

चार राज्यसभा सदस्यों को पार्टी में शामिल करने के बाद भाजपा, तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) को एक और झटका देने की तैयारी में है. दैनिक जागरण की खबर के मुताबिक टीडीपी के दो-तिहाई विधायक भाजपा के संपर्क में हैं. ये जल्द ही पार्टी में शामिल हो सकते हैं. आंध्र प्रदेश के भाजपा प्रभारी और राष्ट्रीय सचिव सुनील देवधर ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने कहा है कि टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू और उनके परिवार पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप हैं. सुनील देवधर की मानें तो यही वजह है कि अधिकांश विधायक और उनके करीबी सहयोगी पार्टी का साथ छोड़ रहे हैं. 175 सदस्यीय विधानसभा में टीडीपी के 23 विधायक हैं.

ब्रायन लारा स्वस्थ, अस्पताल से ऑडियो संदेश जारी किया

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा के प्रशंसकों के लिए राहत भरी खबर है. जनसत्ता के मुताबिक उन्होंने मुंबई स्थित अस्पताल से एक ऑडियो संदेश जारी किया है. इसमें उन्होंने कहा, ‘मुझे पता है कि जो हो रहा है उससे सभी काफी चिंतित हैं. शायद जिम में मैंने अतिरिक्त समय बिता दिया था. इसकी वजह से मेरे सीने में दर्द होने लगा और मैंने सोचा कि डॉक्टर को दिखाना बेहतर होगा.’ ब्रायन लारा ने आगे खुद के स्वस्थ होने की जानकारी दी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बुधवार को अस्पताल से उनको छुट्टी हो जाएगी. इससे पहले मंगलवार को उन्हें सीने में दर्द की शिकायत के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था. ब्रायन लारा मुंबई में खेल चैनल स्टार स्पोर्ट्स की तरफ से क्रिकेट विश्व कप को लेकर प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों में बतौर विशेषज्ञ हिस्सा ले रहे हैं.