तमिलनाडु की छह राज्यसभा सीटों के लिए निर्वाचन आयोग ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी है. इनके लिए 18 जुलाई को मतदान की तारीख़ तय की गई है.

ख़बरों के मुताबिक तमिलनाडु की सत्ताधारी पार्टी- एआईएडीएमके (अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम) के चार राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल 24 जुलाई को पूरा हो रहा है. ये सदस्य हैं- टी रतिनावेल, वी मैत्रेयन, केआर अर्जुनन और आर लक्ष्मणन. इनके साथ ही भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के डी राजा का छह वर्षीय कार्यकाल भी पूरा हो रहा है. जबकि द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) की सदस्य कनिमोझी हाल ही में थूतुकुडी से लोकसभा के लिए चुनी जा चुकी हैं. इसलिए उनकी सीट खाली हुई है.

तमिलनाडु विधानसभा में 235 सदस्य हैं. इसमें दो सीटें खाली हैं. एआईएडीएमके सदस्यों की संख्या 123 (अध्यक्ष को मिलाकर) है. विपक्षी डीएमके और उसके सहयोगियों के पास 108 सदस्य हैं. बाकी अन्य हैं. इस तरह अनुमान है कि तीन-तीन सीटें सत्ता पक्ष और विपक्ष के पास जा सकती हैं. हालांकि ज़्यादा रोचक ये देखना होगा कि डीएमके कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को राज्य से राज्यसभा में भेजने की गुंज़ाइश देती है या नहीं. कांग्रेस ने डीएमके से इस बाबत आग्रह किया है.