भारत ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस बयान का खंडन किया है, जिसमें उन्होंने कहा कि भारत अमेरिकी उत्पादों पर बहुत ज्यादा शुल्क लगा रहा है. खबर के मुताबिक सरकार के सूत्रों ने डोनाल्ड ट्रंप के इस दावे को खारिज करते हुए कहा कि अन्य विकासशील देशों की तुलना में भारत द्वारा लगाए जाने वाले शुल्क बहुत ज्यादा नहीं हैं. इकनॉमिक टाइम्स के मुताबिक सरकार के सूत्रों ने रॉयटर्स से बातचीत में यह बात कही है.

इससे पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से होने वाली मुलाकात से पहले बढ़े हुए शुल्कों का मुद्दा एक बार फिर उठा दिया. डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत ने इस महीने उनके देश की कंपनियों पर जो जवाबी शुल्क लगाए वे ‘अस्वीकार्य’ हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि इन बढ़े हुए शुल्कों को वापस लिया जाए.

इस मुद्दे पर डोनाल्ड ट्रंप ने ट्विटर पर कहा, ‘मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से होने वाली मुलाकात के बारे में इस तरह सोच रहा हूं, कि भारत कई सालों से अमेरिका पर भारी शुल्क लगा रहा है. हाल में उसने शुल्कों को और बढ़ा दिया... यह अस्वीकार्य है. शुल्क वापस लिए जाने चाहिए.’