आंध्र प्रदेश की सत्ता हाथ से जाते ही चंद्रबाबू नायडू और उनकी टीडीपी (तेलुगु देशम पार्टी) को झटके पर झटके लग रहे हैं. ताज़ा घटनाक्रम में टीडीपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता लंका दिनाकर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए हैं.

ख़बरों के मुताबिक भाजपा मुख्यालय में कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्‌डा की माैज़ूदगी में लंका दिनाकर को पार्टी की सदस्यता दिलाई गई. उन्हाेंने औपचारिक तौर पर अपना त्यागपत्र भी टीडीपी अध्यक्ष एन चंद्रबाबू नायडू को सौंप दिया है. इसमें उन्होंने लिखा है, ‘मैं अपने परिवार के सदस्यों के सर्वसम्मत फ़ैसले के मद्देनज़र टीडीपी की प्राथमिक सदस्यता और पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता का पद छोड़ रहा हूं.’ उनके साथ भारतीय राष्ट्रीय लोकदल के राज्यसभा सदस्य रामकुमार कश्यप और पूर्व सांसद एपी अब्दुल्लाकुट्‌टी भी भाजपा में शामिल हुए हैं.

बीते कुछ दिनों के भीतर टीडीपी को यह दूसरा बड़ा झटका लगा है. इससे पहले पार्टी के छह में से चार राज्यसभा सदस्य- वाईएस चौधरी, सीएम रमेश, टीजी वेंकटेश और जी मोहन राव भाजपा में शामिल हो गए थे. यही नहीं, ख़बरों की मानें तो आंध्र प्रदेश में लगभग दोतिहाई टीडीपी विधायक भी भाजपा में शामिल हो सकते हैं. हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में टीडीपी के सिर्फ़ 23 विधायक ही जीतकर सदन में पहुंचे हैं. जबकि वाईएसआर (युवजन श्रमिक रायुतु) कांग्रेस ने कुल 175 में से 151 सीटें जीतकर सरकार बनाई है.