पीएनबी घोटाले के मु्ख्य आरोपित नीरव मोदी के स्विस खाते ज़ब्त

13 हजार करोड़ रु से भी ज्यादा के पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपित नीरव मोदी के स्विस ख़ाते ज़ब्त कर लिए गए हैं. ये कार्रवाई स्विट्ज़रलैंड के अधिकारियों ने की है और इसे प्रवर्तन निदेशालय के अनुरोध पर अंजाम दिया गया है. नीरव मोदी के साथ उसकी बहन पूर्वी के ख़ाते भी ज़ब्त किए गए हैं. इन सभी ख़ातों में लगभग 283 करोड़ रुपए जमा हैं. बताया जाता है कि इस मामले में आपराधिक केस दर्ज़ होने के बाद नीरव मोदी ने सिंगापुर से अपने स्विस ख़ातों में पैसे ट्रांसफर किए थे. नीरव मोदी फिलहाल ब्रिटेन में न्यायिक हिरासत में है और उसकी जमानत याचिका चार बार खारिज हो चुकी है. माना जा रहा है कि जल्द ही उसे भारत प्रत्यर्पित किया जा सकता है.

नरेंद्र मोदी से मुलाकात से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने कहा – भारत का शुल्क बढ़ाना अस्वीकार्य

जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के ओसाका पहुंच गए हैं. आज उन्होंने जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे से मुलाकात की. दोनों नेताओं की इस बैठक में कारोबार सहित कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई. शुक्रवार को नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मुलाकात होनी है. इस मुलाकात से एक दिन पहले डोनाल्ड ट्रंप ने एक बड़ा बयान दिया है. एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि भारत ने इस महीने उनके देश की कंपनियों पर जो जवाबी शुल्क लगाए हैं वे अस्वीकार्य हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति का ये भी कहना था कि भारत को इन बढ़े हुए शुल्कों को वापस लेना होगा. हाल में भारत और अमेरिका के व्यापार संबंधों में टकराव देखने को मिला है. पहले अमेरिकी सरकार ने भारतीय निर्यातकों को दी जाने वाली तरजीह खत्म की. इसके बाद भारत ने जवाबी शुल्क लगाते हुए 29 अमेरिकी उत्पादों पर आयात शुल्क बढ़ा दिया.

गृह मंत्री अमित शाह के जम्मू-कश्मीर दौरे का आज दूसरा दिन, राज्य के सुरक्षा हालात पर बैठक की

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के जम्मू-कश्मीर दौरे का आज दूसरा दिन है. आज वे शहीद इंस्पेक्टर अरशद खान के श्रीनगर स्थित घर पहुंचे और उनके परिवार से मुलाकात की. अमित शाह ने कहा कि अरशद खान की वीरता पर पूरे देश को गर्व है. 12 जून को दक्षिणी कश्मीर के अनंतनाग में हुए आतंकी हमले में अरशद खान घायल हो गए थे. उन्हें एयर एंबुलेंस के जरिये दिल्ली के एम्स लाया गया था, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका. आज ही अमित शाह ने प्रदेश की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक में भी हिस्सा लिया. इस बैठक में राज्यपाल सत्यपाल मलिक भी मौजूद रहे. इस दौरान गृह मंत्री ने सभी एजेंसियों से आतंकियों के खिलाफ सख्त रवैया बरकरार रखने को कहा. उन्होंने अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर सभी संवेदनशील जगहों पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद करने के भी निर्देश दिए.

महाराष्ट्र : बॉम्बे हाईकोर्ट ने मराठा आरक्षण को बरकरार रखा, इसकी सीमा 13 फीसदी तक बांधी

मराठा आरक्षण पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने फैसला सुना दिया है. कोर्ट ने सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में मराठा समुदाय के लिए आरक्षण बरकरार रखा है, लेकिन निर्देश दिए हैं कि इसकी सीमा 12 से 13 प्रतिशत तक ही रखी जाए. महाराष्ट्र सरकार ने मराठा समुदाय के लिए 16 फीसदी आरक्षण का फैसला किया था. इसके खिलाफ अदालत में एक याचिका दाखिल की गई थी. इसमें कहा गया था कि ये आरक्षण समुदाय के लिए स्थायी बैसाखी जैसा हो जाएगा. याचिका में ये दलील भी दी गई थी कि महाराष्ट्र सरकार के इस कदम से 50 फीसदी से ज्यादा आरक्षण न देने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले का उल्लंघन होता है. इस पर अदालत ने कहा कि 16 फीसदी आरक्षण न्यायसंगत नहीं है और विशेष परिस्थितियों में ही सरकार 50 प्रतिशत से ज्यादा आरक्षण दे सकती है.

अमेरिका : एक भारतीय बच्ची की मौत के मामले में उसके पिता को उम्रकैद

अमेरिका में एक भारतीय बच्ची की मौत के मामले में उसके दत्तक पिता को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है. शिरीन मैथ्यूज नाम की इस बच्ची की मौत के मामले ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींचा था. शिरीन सात अक्टूबर 2017 को अपने घर से लापता हो गई थी. 15 दिन बाद उसका शव उसके घर के पास एक पुलिया पर मिला था. अदालत ने उसके पिता वेस्ली मैथ्यूज को बच्ची को चोट पहुंचाने का दोषी माना है. हालांकि वेस्ली मैथ्यूज की दलील थी कि शिरीन की मौत दूध नहीं पीने से हुई. वेस्ली मैथ्यूज और उसकी पत्नी ने शिरीन को 2016 में बिहार के एक अनाथालय से गोद लिया था.