जी-20 में नरेंद्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात हुई

जापान में जी-20 शिखर सम्मेलन से अलग आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई. इस दौरान ईरान, रक्षा और व्यापार सहित कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई. डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हालिया लोकसभा चुनावों में जीत के लिए बधाई भी दी. उन्होंने ये भी कहा कि भारत और अमेरिका अब अच्छे दोस्त बन चुके हैं जो आगे कई क्षेत्रों में साथ काम करेंगे. आज ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स देशों की एक बैठक को भी संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि आज दुनिया के सामने तीन बड़ी समस्याएं हैं और वे हैं आर्थिक मंदी, समावेशी विकास और आतंकवाद. उन्होंने आतंकवाद को मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा बताया औऱ सभी देशों से इसके खिलाफ साथ आने का आह्वान किया.

रेलवे में जल्द आने वाले नौ हजार पदों में से 50 फीसदी पर महिलाओं की भर्ती होगी : पीयूष गोयल

केंद्रीय बजट से कुछ ही दिन पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल ने एक बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा है कि रेलवे में जल्द ही होने वाली भर्तियों में 50 फीसदी पद महिलाओं को दिए जाएंगे. रेल मंत्री के मुताबिक रेलवे में कांस्टेबल और सब-कांस्टेबल के नौ हजार पदों पर भर्तियां होने वाली हैं. उन्होंने ये जानकारी आज राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान दी. पीयूष गोयल ने कहा कि मौजूदा समय में आरपीएफ में सिर्फ 2.25 फीसदी महिलाएं हैं. उनके मुताबिक इसे देखते हुए प्रधानमंत्री ने महिलाओं की भर्तियों का सुझाव दिया था. इसी साल जनवरी में भी पीयूष गोयल ने एक बड़ा ऐलान किया था. उन्होंने कहा था कि अगले दो साल में रेलवे कुल मिलाकर चार लाख लोगों को नौकरी देने जा रहा है.

जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन बढ़ाने पर लोकसभा ने मुहर लगाई

जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन छह महीने और बढ़ाने को लोकसभा से मंजूरी मिल गई है. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आज इससे जुड़ा प्रस्ताव लोकसभा में रखा. उन्होंने कहा कहा कि जम्मू-कश्मीर में अभी विधानसभा चुनाव कराने का माहौल नहीं है. अमित शाह के ये भी कहना था कि राज्य में साल के आखिर में चुनाव करवाए जा सकते हैं. इस दौरान गृह मंत्री ने विपक्षी कांग्रेस पर तीखा हमला बोला. उन्होंने सवाल किया कि आज कश्मीर का एक तिहाई से ज्यादा हिस्सा भारत के कब्जे में नहीं है तो इसके लिए कौन जिम्मेदार है. अमित शाह ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने कश्मीर की जनता में शंका के बीज रोपने का काम किया है. उनका ये भी कहना था कि कांग्रेस की सरकार में जनता का विश्वास चूर होता गया और आतंकवाद चरम पर जाता गया.

आंध्र प्रदेश : पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू पर अब घर छिनने का ख़तरा मंडराया

आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू पर अब उनका घर छिनने का खतरा मंडरा रहा है. राज्य की वाईएस जगन मोहन रेड्‌डी सरकार ने जिन 20 इमारतों को अवैध घोषित किया है उनमें चंद्रबाबू नायडू का मौज़ूदा बंगला भी है. कृष्णा नदी के किनारे बने इस बंगले को खाली कराने के लिए राज्य सरकार ने नोटिस जारी किया है. इस नोटिस में नायडू परिवार से सात दिन के भीतर बंगला खाली करने को कहा गया है. बीते हफ्ते मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्‌डी ने घोषणा की थी कि कृष्णा नदी के किनारे बनी सभी अवैध इमारतों को ढहा दिया जाएगा. इस सिलसिले की शुरूआत भी हो चुकी है. अभी इसी हफ्ते सरकार ने चंद्रबाबू नायडू के बंगले से लगी ‘प्रजा वेदिका’ नाम की एक इमारत को ढहा दिया था. लगभग आठ करोड़ रुपए की लागत से बनी इस इमारत का इस्तेमाल चंद्रबाबू पार्टी की बैठकों, कार्यकर्ताओं से मुलाकातों और सरकारी कामकाज के लिए किया करते थे.

छत्तीसगढ़ : नक्सली हमले में दो जवानों सहित तीन लोगों की मौत

छत्तीसगढ़ में एक नक्सली हमले में सीआरपीएफ के दो जवानों सहित तीन लोगों की मौत हो गई. ये हमला बीजापुर में हुआ. नक्सलियों ने तलाशी अभियान के लिए निकली सीआरपीएफ की एक टीम पर हमला किया. सीआरपीएफ ने भी इसका जवाब दिया. इस मुठभेड़ की चपेट में एक वाहन में जा रही कुछ स्कूली छात्राएं भी आ गईं. इस दौरान गोली लगने से एक छात्रा की मौत हो गई. इससे पहले 26 जून को भी राज्य के नारायणपुरा ज़िले में नक्सलियों ने सुरक्षा बलों पर हमला किया था. लेकिन उसमें कोई हताहत नहीं हुआ था. इसी साल अप्रैल में नक्सलियों ने दंतेवाड़ा में भाजपा विधायक भीमा मंडावी की हत्या कर दी थी.