भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वरिष्ठ नेता और पिछली सरकार में विदेश मंत्री रहीं सुषमा स्वराज बीते पांच साल के दौरान सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रही हैं. यहां उनकी पहचान ऐसे विदेश मंत्री की रही है जो ट्वीट के जरिए मदद मांगने वालों के लिए भी तुरत-फुरत कार्रवाई के आदेश देती थीं. इसके चलते वे अकसर सोशल मीडिया में तारीफें बटोरती रही हैं और आज वे एक बार फिर यहां लोगों की ऐसी ही प्रतिक्रियाओं का हिस्सा बनी हैं. हालांकि यह मामला किसी की मदद करने से जुड़ा नहीं है.

दरअसल आज सुषमा स्वराज ने अपना सरकारी बंगला खाली कर दिया है. शनिवार को उन्होंने यह जानकारी एक ट्वीट के जरिये दी. इसी ट्वीट में उन्होंने लिखा है, ‘मैंने 8 सफदरजंग लेन, नई दिल्ली स्थित अपने आधिकारिक निवास को खाली कर दिया है. कृपया ध्यान दें कि पूर्व पते और फोन नंबरों पर अब मुझसे संपर्क नहीं हो सकेगा.’

सुषमा स्वराज का यह ट्वीट हजारों लोगों ने लाइक और रीट्वीट किया है. इसके साथ ही यहां कई लोगों ने उनकी तारीफ की है. एक यूजर ने उनके इस फैसले को उनका ‘संस्कार और समर्पण’ बताते हुए कहा है, ‘अन्य पार्टी वालों को कोर्ट का सहारा लेकर मकान से खदेड़ना पड़ता है. आप स्वयं इसे खाली करके जा रही हैं.’ वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा है, ‘आपका पता-ठिकाना उन करोड़ों भारतीय और विदेशी लोगों के दिल में रहेगा जिनकी आपने बिना भेदभाव के मदद की है.’ इसके साथ ही यहां उन्हें अच्छे स्वास्थ्य और भविष्य के लिए शुभकामनाएं भी दी गई हैं.

सुषमा स्वराज ने बीते साल नवंबर में ही 2019 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की थी. तब उन्होंने उसे स्वास्थ्य कारणों से किया गया फैसला बताया था. हालांकि उनका यह भी कहना था कि उनके चुनाव नहीं लड़ने को सक्रिय राजनीति से उनके संन्यास के साथ जोड़कर नहीं देखा जाना चाहिए.