केंद्र ने राज्यों को ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ व्यवस्था शुरू करने के लिये एक साल का समय दिया

केंद्र सरकार ने देश में ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ व्यवस्था लागू करने के लिये राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 30 जून 2020 तक का समय दिया है. इस व्यवस्था के तहत राशन कार्ड का लाभार्थी देशभर में कहीं से भी सस्ता राशन खरीद सकता है. दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने जानकारी दी है कि दस राज्य पहले से ही सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) की पात्रता के मामले में पोर्टेबिलिटी उपलब्ध करा रहे हैं. इनमें आंध्र प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना और त्रिपुरा शामिल हैं. (विस्तार से)

तीन बड़े मीडिया समूहों के सरकारी विज्ञापन बंद करने की खबर पर भाजपा का क्या कहना है?

केंद्र में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी ने इन आरोपों को खारिज किया है कि वह सरकारी विज्ञापनों को बंद करके मीडिया पर नकेल कसना चाहती है. पार्टी प्रवक्ता नलिन कोहली ने कहा कि अखबारों और टीवी चैनलों पर सरकार की खूब आलोचना होती है और यही प्रेस की आजादी का सबूत है. उन्होंने भाजपा पर प्रेस का गला घोंटने के आरोप को बेतुका बताया. (विस्तार से)

गर्मी और अप्रत्याशित बारिश के साथ देश के समुद्र जल स्तर में बढ़ोतरी हुई : सरकार

भारत मौसम में आए परिवर्तन के कई दुष्प्रभाव झेल रहा है. एक तरफ लू से लोग परेशान हैं, तो वहीं दूसरी तरफ बारिश भी अप्रत्याशित रूप से अधिक होने लगी है. अब खबर है कि देश का समुद्र जल स्तर भी बढ़ रहा है. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने इसे लेकर चेतावनी भी दी है. मंत्रालय ने उपलब्ध अध्ययनों के हवाले से बताया कि देश के कुछ हिस्सों में समुद्र का जल स्तर वैश्विक औसत की तुलना में बढ़ा है. वहीं, कुछ इलाकों में यह ज्यादा भी है. (विस्तार से)

डोनाल्ड ट्रंप ने चीन के साथ व्यापार युद्ध में नरमी के संकेत दिए

चीन और अमेरिका ने आपसी व्यापार के मोर्चे पर उभरे तनाव को कम करने के संकेत दिए हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और चीन के मुखिया शी जिनपिंग ने आज जापान के ओसाका में जी20 बैठक से इतर बातचीत की. इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया कि अमेरिका चीनी निर्यात पर अब नए शुल्क नहीं लगाएगा. उधर, शी जिनपिंग ने भी नर्म रु वक्त के साथ एक तथ्य बिल्कुल नहीं बदला है और वह यह है कि चीन और अमेरिका जब साझेदारी में काम करते हैं तो दोनों को ही फायदा होता है और जब टकराव होता है तो दोनों को ही नुकसान उठाना पड़ता है. डोनाल्ड ट्रंप ने भी कहा कि इस लड़ाई में दोनों देशों की कंपनियों को अरबों डालर की चपत लगी है. (विस्तार से)

कांग्रेस में इस्तीफों का दौर जारी, उत्तर प्रदेश के 35 नेताओं ने पद छोड़े

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार को लेकर पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा इस्तीफे की पेशकश किए जाने के बाद इस पार्टी में इस्तीफों का दौर जारी है. शनिवार को राहुल गांधी के साथ एकजुटता दिखाते हुए उत्तर प्रदेश में कांग्रेस के 35 और पदाधिकारियों ने इस्तीफा दे दिया है. इनके अलावा महाराष्ट्र में कांग्रेस के नेता और किसान कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने भी अपना पद छोड़ दिया है. (विस्तार से)