मॉरिस गैरेजेज़ (एमजी) मोटर्स ने भारत में अपनी एसयूवी ‘हेक्टर’ को लॉन्च कर दिया है. एमजी मोटर्स का दावा है कि उसकी यह पेशकश हाईस्पीड इंटरनेट से लैस देश की पहली कार है. कंपनी के मुताबिक हेक्टर को माइक्रोसॉफ्ट, अडोबी, सैप और सिस्को जैसी विश्वस्तरीय प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ मिलकर विकसित किया गया है.

एमजी मोटर्स ने हेक्टर को बिल्कुल नए एडवांस्ड कनेक्टिविटी सिस्टम ‘आईस्मार्ट नेक्स्ट जेनरेशन’ से लैस किया है जो 4जी कनेक्टिविटी (बाद में 5जी में बदली जा सकने वाली) सुविधा के साथ आता है. इस सिस्टम से 10.4 इंच की फुल एचडी इंफोटेनमेंट डिस्प्ले स्क्रीन जोड़ी गई है जिसकी मदद से यह सिस्टम टच और वॉइस, दोनों तरह की कमांड देकर नियंत्रित किया जा सकता है. कार को 24/7 पल्स हब तकनीक से भी लैस किया गया है. लोकल सर्विस के साथ जुड़ा यह पल्स हब दुर्घटना या इमरजेंसी के वक़्त संबंधित व्यक्तियों को ई-कॉल और टेक्स्ट के ज़रिए कार की लोकेशन से जुड़ी सूचना देने का काम करता है. कार के मालिक द्वारा उपलब्ध करवाए गए आपातकालीन नंबरों से कोई जवाब न आने की स्थिति में यह सिस्टम कंपनी की हेड यूनिट को फोन कर दुर्घटना के बारे में सूचित करता है.

लुक्स के मामले में इस कार का फ्रंट खासा मस्क्युलर नज़र आता है. यहां आपको स्लीक क्रोम सराउडिंग वाली काले रंग की जालीनुमा ग्रिल के साथ बिल्कुल नए डिज़ायन के हैडलैंप मिलते हैं जो कि बोनट हुड के नीचे वाली जगह के बजाय कार के बंपर पर लगाए गए हैं. दूसरी तरफ, डे-टाइम रनिंग लाइट बोनट हुड के ठीक नीचे दी गई है. वहीं गाड़ी का रियर लुक कर्वी शेप का है. हेक्टर के इंटीरियर्स के मामले में कंपनी का कहना है कि इसके कई सेक्शन अलग-अलग तरह की डांस फॉर्म से प्रभावित होकर डिज़ायन किए गए हैं.

परफॉर्मेंस की बात करें तो हेक्टर पेट्रोल और डीज़ल दोनों ही फ्यूल ट्रिम्स में लॉन्च की गई है. इसके पेट्रोल वेरिएंट के साथ 1.5 लीटर का टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है जो 141 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 250 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है. इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड डुअल क्लच ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन, दोनों ही तरह के गियर बॉक्स विकल्प के तौर पर जोड़े गए हैं.

हेक्टर के पेट्रोल ट्रिम के टॉप एंड वेरिएंट के साथ 48-वोल्ट की लीथियम आयन बैटरी जोड़ी गई है. यह बैटरी कार में दी गई फर्स्ट इन सेगमेंट माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी की मदद से ईंधन की खपत 12 फ़ीसदी तक घटाने के साथ ज़रूरत पड़ने पर 20 एनएम का अतिरिक्त टॉर्क भी पैदा करती है. वहीं कार के डीज़ल वेरिएंट में 2.0 लीटर का इंजन दिया गया है जो 168 बीएचपी की पीक पॉवर के साथ 350 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा कर सकता है. इस इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स जोड़ा गया है.

हेक्टर के मामले में सबसे आकर्षक पहलू इसकी कीमत है. एमजी मोटर्स ने इस शानदार कार के लिए 12.18 लाख रुपए की शुरुआती कीमत तय की है जो इसके फुल पैक टॉप एंड वेरिएंट के लिए 16.88 लाख रुपए तक जाती है. जानकारों की मानें तो इस प्राइस रेंज के साथ हेक्टर भारतीय बाज़ार में- टाटा हैरियर, जीप कंपस के अलावा ह्युंडई क्रेटा और एक्सयूवी- 500 जैसी दिग्गज गाड़ियों की परेशानियां बढ़ा सकती है.

बीएमडब्ल्यू एस1000आरआर की नई जनरेशन

जर्मनी की वाहन निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू ने भारत में अपनी सुपरबाइक एस1000आरआर की नई जनरेशन लॉन्च कर दी है. एस1000आर की यह तीसरी पीढ़ी 2009 में लॉन्च हुए अपने पुराने मॉडल की जगह बाज़ार में उतारी गई है. एस1000आरआर-2019 में बीएमडब्ल्यू ने लुक्स लेकर इंजन और डायमेंशंस तक हर मोर्चे पर कई अहम बदलाव किए हैं. कंपनी ने इस बाइक के शुरुआती मॉडल के लिए 18.5 लाख रुपए (एक्सशोरूम) कीमत तय की है जो इसके प्रो स्पोर्ट मॉडल के लिए 20.95 लाख और प्रो एम स्पोर्ट वेरिएंट के लिए 22.95 लाख रुपए (एक्सशोरूम) तक जाती है.

यदि लुक्स की बात करें तो बीएमडब्ल्यू ने नई एस1000आरआर में अपने आईकॉनिक असिमेट्रिकल हैडलैंप की जगह एलईडी प्रोजैक्टर हैडलैंप दिया है जो इसे फ्रेश अपील देता है. यदि डाइमेंशंस की बात करें तो नई एस1000आरआर को 1441 मिमी व्हील बेस के साथ पहले से लंबी तो बनाया है, लेकिन सीट हाइट को घटाते हुए 824 एमएम कर दिया है. परफॉर्मेंस के मामले में बीएमडब्ल्यू ने एस1000आरआर में 998 सीसी का इन-लाइन फोर इंजन दिया है जो 204 बीएचपी की पॉवर के साथ 113 एनएम का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है. कंपनी ने इस इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स और बाइ-डायरेक्शनल क्विक-शिफ्टर से जोड़ा है. इस इंजन में बीएमडब्ल्यू मोटोरेड की खास शिफ्टकेम तकनीक दी गई है जो वाल्व और स्ट्रोक टाइमिंग को नियंत्रित कर बाइक के बॉटम और मिड रेन्ज की परफॉर्मेंस को बेहतर बनाती है.

कंपनी ने इस बाइक में चार राइडिंग मोड- रोड, रेन, डायनामिक और रेस सामान्य तौर पर दिए हैं. इसके अलावा कंपनी तीन प्रो मोड भी उपलब्ध कराएगी जिसमें लॉन्च कंट्रोल और पिट-लेन स्पीड लिमिटर शामिल है. इसके अलावा बाइक में सिक्स-एक्सिस सेंसर क्लस्टर मिलता है जो एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), डायनामिक ट्रैक्शन कंट्रोल (डीटीसी), व्हीली कंट्रोल और इंजन ब्रेकिंग कंट्रोल को कंट्रोल करता है. साथ ही नई जनरेशन बीएमडब्ल्यू एस1000आरआर में 6.5-इंच का टीएफटी इंस्ट्रुमेंट कंसोल और ब्ल्यूटूथ कनेक्टिविटी दी गई है.

जानकारों का कहना है कि बीएमडब्ल्यू की यह नई पेशकश बाज़ार में कावासाकी निन्ज़ा ज़ेडएक्स-10 आर (13.99 लाख), होंडा सीबीआर 1000आरआर (16.41-19.26 लाख), सुज़ुकी जीएसएक्स- आर 1000आर (19.81 लाख) और डुकाटी पेनिगेल वी4 और वी4एस (22.70 लाख और 26.5 लाख) को कड़ी टक्कर दे सकती है.

जीप कंपस का ऑफरोड वर्ज़न ‘ट्रेलहॉक’ लॉन्च

अमेरिकन ऑटोमोबाइल कंपनी जीप ने भारत में अपनी लोकप्रिय एसयूवी कंपस का ऑफरोड वर्ज़न ‘ट्रेलहॉक’ लॉन्च कर दिया है. बाज़ार में कंपस के इस वर्ज़न का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था. जीप इंडिया ने कंपस ट्रेलहॉक को 26.8 लाख रुपए (एक्सशोरूम) कीमत पर लॉन्च किया है. कंपस ट्रेलहॉक को सिर्फ़ एक ही वेरिएंट में बेचा जाएगा.

जीप ने कंपस ट्रेलहॉक के डिज़ाइन में ऐसे कई बदलाव किए हैं जो इस वर्ज़न को फ्रेश अपील देते हैं. इनमें कार के फ्रंट और रियर में लगे ट्रेल बैज के साथ नए शेप के बंपर और बोनट पर दिया गया एंटी-ग्लेयर ब्लैक डीकल प्रमुख है. इसके साथ ही ट्रेलहॉक के साथ 17-इंच के डुअल-टोन अलॉय व्हील्स दिए गए हैं जो फाल्कन टायर्स से लैस हैं. सामान्य कंपस के मुकाबले ट्रेलहॉक का ग्राउंड क्लियरेंस 27एमएम बढ़ा दिया गया है जो अब 205एमएम तक पहुंच गया है.

जीप ने कंपस ट्रेलहॉक के साथ बीएस-6 एमिशन वाला 2.0-लीटर मल्टीजेट II डीज़ल इंजन दिया है जो 168 बीएचपी की अधिकतम पॉवर के साथ 350 एनएम का पीक टॉर्क उत्पन्न करने की क्षमता रखता है. कंपनी ने इस इंजन को 9-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस किया है. ट्रेलहॉक के साथ मैकेनिकली लॉक किया जाने वाला 4-व्हील ड्राइव सिस्टम मिलता है जो ज़रूरत के हिसाब से किसी व्हील को ताकत उपलब्ध करवाता है. इसके अलावा नई कंपस में रॉक मोड भी दिया गया है.

यदि कंपस में मिलने वाली अन्य ख़ूबियों की बात करें तो इनमें- ऑटो हैडलैंप, रेन सेंसिंग वाइपर, पैनॉरमिक सनरूफ़, इंजन स्टार्ट-स्टॉप, क्रूज़ कंट्रोल, हिल डीसेंट कंट्रोल, बिल्ट इन नेविएगेशन और एपल कार प्ले के साथ 8.4 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल है. कंपस ट्रेलहॉक के ऑल ब्लैक केबिन में रेड स्टिचिंग और हाइलाइट्स दिए गए हैं जो इसे स्पोर्टी फील देते हैं.