ऑस्ट्रेलिया में हवाई अड्डे पर बटुआ चुराने के आरोप में एयर इंडिया के क्षेत्रीय निदेशक निलंबित | रविवार, 23 जून 2019

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी हवाई अड्डे पर कर मुक्त दुकान से कथित तौर पर बटुआ चुराने के मामले में एयर इंडिया ने अपने क्षेत्रीय निदेशक (पूर्वी क्षेत्र) रोहित भसीन को निलंबित कर दिया. साथ ही रोहित भसीन के बिना अनुमति एयर इंडिया परिसर में प्रवेश करने पर भी रोक लगा दी गई. पीटीआई के मुताबिक एयर इंडिया के अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी.

समाचार एजेंसी के मुताबिक एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक कैप्टन मिस्टर रोहित भसीन सिडनी में एक कर मुक्त दुकान से बटुआ चोरी करते पकड़े गये. भसीन क्षेत्रीय निदेशक भी हैं. एयर इंडिया ने इस घटना की जांच शुरू कर दी है और तब तक कैप्टन को निलंबित कर दिया गया है.’

उत्तर प्रदेश : मायावती ने सपा के साथ महागठबंधन तोड़ा | सोमवार, 24 जून 2019

उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी का महागठबंधन ख़त्म हो गया. इसका ऐलान सोमवार को ख़ुद बसपा प्रमुख मायावती ने किया. लगातार एक के बाद एक ट्वीट्स में उन्होंने कहा कि अब बसपा हर चुनाव अकेले लड़ेगी. मायावती का ये भी कहना था कि सपा सरकार के कार्यकाल में कई दलित-विरोधी फ़ैसले किए गए थे, फिर भी जनहित को सर्वोपरि रखते हुए उन्होंने पार्टी के साथ गठबंधन किया.

बसपा प्रमुख के मुताबिक लोकसभा चुनाव के बाद उन्हें फिर से इस पर विचार के लिए मजबूर होना पड़ा कि क्या सपा के साथ भविष्य में भाजपा को हराया जाना संभव होगा. इससे पहले मायावती ने रविवार को पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक के बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव के व्यवहार पर भी सवाल उठाए थे. उन्होंने कहा था कि लोकसभा चुनाव में हार के बाद अखिलेश ने उन्हें एक फोन तक नहीं किया.

गुजरात की दो राज्यसभा सीटों पर अलग-अलग चुनाव के ख़िलाफ़ दायर कांग्रेस की याचिका ख़ारिज़ | मंगलवार, 25 जून 2019

सुप्रीम कोर्ट से कांग्रेस को झटका लगा. अदालत ने कांग्रेस की वो याचिका ख़ारिज़ कर दी जिसमें गुजरात की दो राज्यसभा सीटों पर अलग-अलग चुनाव को चुनौती दी गई थी. उसने कहा कि एक बार चुनाव आयोग अधिसूचना जारी कर दे तो वो इसमें दखलअंदाजी नहीं कर सकती. सुप्रीम कोर्ट का ये भी कहना था कि याचिकाकर्ता को अदालत की शरण चुनाव खत्म होने के बाद लेनी चाहिए.

राज्य की ये दोनों सीटें भाजपा नेता अमित शाह और स्मृति ईरानी के लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद खाली हुई हैं. इन दोनों सीटों पर पांच जुलाई को वोट डाले जाने हैं. लेकिन अलग-अलग अधिसूचनाओं की वज़ह से दोनों सीटों के लिए चुनाव प्रक्रिया अलग-अलग होगी. राज्य विधानसभा के अंकगणित के हिसाब से अगर दोनों सीटों के लिए एक अधिसूचना के जरिए चुनाव हो तो एक सीट कांग्रेस के खाते में जा सकती है.

असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर से क़रीब एक लाख लोग और बाहर | बुधवार, 26 जून 2019

असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर यानी एनआरसी से क़रीब एक लाख लोग और बाहर हो गए. ये वे लोग हैं जिनके नाम बीते साल एनआरसी के अंतिम मसौदे में शामिल किए गए थे. लेकिन बाद में उन्हें भारतीय नागरिकता के अयोग्य ठहरा दिया गया. यानी इन्हें अब विदेशी नागरिक मान लिया गया है.

बीते साल 30 जून को एनआरसी का अंतिम मसौदा जारी किया गया था. इसमें असम में रहने वाले 3.29 करोड़ आवेदकों में से 2.89 करोड़ लोगों के नाम शामिल किए गए थे. यानी लगभग 40 लाख लोगों को तब एनआरसी से बाहर कर दिया गया था. इसके बाद करीब 36 लाख लोगों ने अपने दावे और आपत्तियां दाखिल की थीं.

पीएनबी घोटाले के मु्ख्य आरोपित नीरव मोदी के स्विस खाते ज़ब्त | गुरुवार, 27 जून 2019

13 हजार करोड़ रु से भी ज्यादा के पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपित नीरव मोदी के स्विस ख़ाते ज़ब्त कर लिए गए. ये कार्रवाई स्विट्ज़रलैंड के अधिकारियों ने की है और इसे प्रवर्तन निदेशालय के अनुरोध पर अंजाम दिया गया. नीरव मोदी के साथ उसकी बहन पूर्वी के ख़ाते भी ज़ब्त किए गए हैं. इन सभी ख़ातों में लगभग 283 करोड़ रुपए जमा हैं.

बताया जाता है कि इस मामले में आपराधिक केस दर्ज़ होने के बाद नीरव मोदी ने सिंगापुर से अपने स्विस ख़ातों में पैसे ट्रांसफर किए थे. नीरव मोदी फिलहाल ब्रिटेन में न्यायिक हिरासत में है और उसकी जमानत याचिका चार बार खारिज हो चुकी है. माना जा रहा है कि जल्द ही उसे भारत प्रत्यर्पित किया जा सकता है.

जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन बढ़ाने पर लोकसभा ने मुहर लगाई | शुक्रवार, 28 जून 2019

जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन छह महीने और बढ़ाने को लोकसभा से मंजूरी मिल गई. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को इससे जुड़ा प्रस्ताव लोकसभा में रखा. उन्होंने कहा कहा कि जम्मू-कश्मीर में अभी विधानसभा चुनाव कराने का माहौल नहीं है. अमित शाह के ये भी कहना था कि राज्य में साल के आखिर में चुनाव करवाए जा सकते हैं.

इस दौरान गृह मंत्री ने विपक्षी कांग्रेस पर तीखा हमला बोला. उन्होंने सवाल किया कि आज कश्मीर का एक तिहाई से ज्यादा हिस्सा भारत के कब्जे में नहीं है तो इसके लिए कौन जिम्मेदार है. अमित शाह ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने कश्मीर की जनता में शंका के बीज रोपने का काम किया है. उनका ये भी कहना था कि कांग्रेस की सरकार में जनता का विश्वास चूर होता गया और आतंकवाद चरम पर जाता गया.

केंद्र ने राज्यों को ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ व्यवस्था शुरू करने के लिये एक साल का समय दिया | शनिवार, 29 जून 2019

केंद्र सरकार ने देश में ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ व्यवस्था लागू करने के लिये राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 30 जून 2020 तक का समय दिया. इस व्यवस्था के तहत राशन कार्ड का लाभार्थी देशभर में कहीं से भी सस्ता राशन खरीद सकता है.

दिल्ली में पत्रकारों से बात करते हुए खाद्य मंत्री रामविलास पासवान ने जानकारी दी है कि दस राज्य पहले से ही सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) की पात्रता के मामले में पोर्टेबिलिटी उपलब्ध करा रहे हैं. इनमें आंध्र प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना और त्रिपुरा शामिल हैं.

देश और दुनिया की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.